नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन चला रहा है। दशहरा कल ही बीता है। दिवाली के साथ-साथ छठ जैसे प्रमुख त्योहार आने वाले हैं। दिवाली प्रॉपर्टी में निवेश के लिए एक अच्छा मौका माना जाता है। ऐसे में आप भी अगर प्रॉपर्टी लेने का मन बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिल्डर्स आपको किस तरह के ऑफर दे सकते हैं और ग्राहक होने के नाते आपको किन चीजों से बचना चाहिए।

ग्राहकों को दिए जाने वाले ऑफर्स में कई तरह की डील्स शामिल होती हैं, इसमें गिफ्ट्स, लोन ऑफर्स और प्रॉपर्टी के दामों में कमी को शामिल किया जाता है।

आकर्षक प्रॉपर्टी डील

बिल्डर्स दिवाली के आसपास कई नए प्रोजेक्ट्स को पेश करते हैं। इसमें पहले आओ- पहले पाओ डिस्काउंट ऑफर, बुकिंग अमाउंट में छूट, गिफ्ट बास्केट और फ्री हॉलिडे जैसे ऑफर्स होते हैं। कई बार बिल्डर्स ग्राहकों को आर्कषित करने के लिए वाहन भी गिफ्ट में देते हैं।

लोन ऑफर्स

जब भी घर लेने की बात आती है,तो होम लोन आज के समय में एक बड़ा फैक्टर मना जाता है। अगर आप त्योहारी सीजन में होम लोन के लिए आवेदन करते हैं। आपको बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से कम ब्याज भी दी जा सकती हैं।

प्रॉपर्टी खरीदते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

प्रॉपर्टी की कीमत: किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले आपको अपना बजट निर्धारित कर लेना चाहिए। इसी आधार पर आपको प्रॉपर्टी की सर्च शुरू कर देनी चाहिए। इसके साथ जिस इलाके में आप प्रॉपर्टी देख रहे हैं। उसके आसपास के लोगों से भी कीमत के बारे में पूछताछ करनी चाहिए।

जमीन के कागजात: प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आपको जमीन के कागजातों को लेकर काफी सतर्क रहना चाहिए। आपको उस जमीन के कागजातों को अच्छे से जांच पड़ताल करनी चाहिए, जिस पर आपकी प्रॉपर्टी बनी हुई है।

छुपे और अतिरिक्त चार्ज: बिल्डर्स एक तरफ ग्राहकों को बड़े- बड़े डिस्काउंट देते हैं और दूसरी तरफ चोरी छुपे अतिरिक्त चार्ज लगाते हैं। प्रॉपर्टी खरीददारों को इन सभी चीजों से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

HDFC Bank ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया दिवाली का तोहफा, इस योजना की अवधि को 31 मार्च तक बढ़ाया

WTO ने वैश्विक व्यापार पूर्वानुमान को एक फीसद घटाया, क्या भारत के लिए है खतरे की घंटी

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8

"

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट