Move to Jagran APP

Investing in Property: महंगा न पड़ जाए बंपर डिस्काउंट का लालच, प्रॉपर्टी खरीदते समय याद रखें ये बातें

Investing in Property त्योहारी सीजन में बिल्डर्स की ओर से ग्राहकों को प्रॉपर्टी खरीदने पर कई तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स दिए जाते हैं। ग्राहकों को घर खरीदने से पहले डिस्काउंट के साथ प्रॉपर्टी में मिलने वाली सुविधाओं की भी तुलना करनी चाहिए।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 03:00 PM (IST)
Investing in Property: महंगा न पड़ जाए बंपर डिस्काउंट का लालच, प्रॉपर्टी खरीदते समय याद रखें ये बातें
Important Things to Remember Before Buying a Property

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन चला रहा है। दशहरा कल ही बीता है। दिवाली के साथ-साथ छठ जैसे प्रमुख त्योहार आने वाले हैं। दिवाली प्रॉपर्टी में निवेश के लिए एक अच्छा मौका माना जाता है। ऐसे में आप भी अगर प्रॉपर्टी लेने का मन बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिल्डर्स आपको किस तरह के ऑफर दे सकते हैं और ग्राहक होने के नाते आपको किन चीजों से बचना चाहिए।

loksabha election banner

ग्राहकों को दिए जाने वाले ऑफर्स में कई तरह की डील्स शामिल होती हैं, इसमें गिफ्ट्स, लोन ऑफर्स और प्रॉपर्टी के दामों में कमी को शामिल किया जाता है।

आकर्षक प्रॉपर्टी डील

बिल्डर्स दिवाली के आसपास कई नए प्रोजेक्ट्स को पेश करते हैं। इसमें पहले आओ- पहले पाओ डिस्काउंट ऑफर, बुकिंग अमाउंट में छूट, गिफ्ट बास्केट और फ्री हॉलिडे जैसे ऑफर्स होते हैं। कई बार बिल्डर्स ग्राहकों को आर्कषित करने के लिए वाहन भी गिफ्ट में देते हैं।

लोन ऑफर्स

जब भी घर लेने की बात आती है,तो होम लोन आज के समय में एक बड़ा फैक्टर मना जाता है। अगर आप त्योहारी सीजन में होम लोन के लिए आवेदन करते हैं। आपको बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से कम ब्याज भी दी जा सकती हैं।

प्रॉपर्टी खरीदते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

प्रॉपर्टी की कीमत: किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले आपको अपना बजट निर्धारित कर लेना चाहिए। इसी आधार पर आपको प्रॉपर्टी की सर्च शुरू कर देनी चाहिए। इसके साथ जिस इलाके में आप प्रॉपर्टी देख रहे हैं। उसके आसपास के लोगों से भी कीमत के बारे में पूछताछ करनी चाहिए।

जमीन के कागजात: प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आपको जमीन के कागजातों को लेकर काफी सतर्क रहना चाहिए। आपको उस जमीन के कागजातों को अच्छे से जांच पड़ताल करनी चाहिए, जिस पर आपकी प्रॉपर्टी बनी हुई है।

छुपे और अतिरिक्त चार्ज: बिल्डर्स एक तरफ ग्राहकों को बड़े- बड़े डिस्काउंट देते हैं और दूसरी तरफ चोरी छुपे अतिरिक्त चार्ज लगाते हैं। प्रॉपर्टी खरीददारों को इन सभी चीजों से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

HDFC Bank ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया दिवाली का तोहफा, इस योजना की अवधि को 31 मार्च तक बढ़ाया

WTO ने वैश्विक व्यापार पूर्वानुमान को एक फीसद घटाया, क्या भारत के लिए है खतरे की घंटी

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.