Move to Jagran APP

Home Loan पर भी मिलती है Overdraft फैसिलिटी? जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

Home Loan खुद का घर का सपना पूरा करने के लिए कई बार हमें होम लोन को सिलेक्ट करना है। हम होम लोन पर Overdraft फैसिलिटी को भी चुन सकते हैं। इसमें आप कम समय में होम लोन को चुका सकते हैं। आइए जानते हैं कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी से आपको क्या लाभ मिलेगा और यह किस तरह काम करता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Thu, 14 Sep 2023 08:30 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2023 08:30 PM (IST)
Home Loan पर भी मिलती है Overdraft फैसिलिटी?

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Home Loan Overdraft Facility: अपने घर के सपनों को पूरा करने के लिए होम लोन (Home Loan) हमारी काफी मदद करता है। अगर आपके पास घर बनाने या खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं तो आप होम लोन के जरिये आराम से अपने घर के सपनों को पूरा कर सकते हैं।

loksabha election banner

कई बार लोग इसलिए लोन के ऑप्शन को नहीं सिलेक्ट करते हैं क्योंकि लोन को चुकाने के लिए कम समय मिलता है। आपको बता दें कि होम लोन को चुकाने के लिए आपको 20 से 30 साल तक का समय मिलता है। आप इस समय में ईएमआई के माध्यम से अपना लोन चुका सकते हैं। कई लोगों को यह भी सवाल होता है कि वह किस तरह कम अवधि में लोन को चुका सकते हैं तो आपको बता दें कि आप होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी (Home Loan Overdraft Facility) का लाभ उठा सकते हैं।

होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में एक बार में ही होम लोन को चुका सकते हैं। यह आपको इमरजेंसी टाइम में काफी मदद करता है।

ये भी पढ़ें - Home Loan Tips: जल्दी चुकाना है होम लोन तो तुरंत कर लें ये काम, बैंक से डील करते समय रहें सावधान

 होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी क्या है

 होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी एक तरह से लोन ही है। यह इमरजेंसी में आपकी काफी मदद करता है। इसमें कोई भी व्यक्ति ने होम लोन के अलावा भी दूसरा कोई लोन ले सकता है। कई बार यह सुविधा आपको थोड़ी महंगी पड़ सकती है।

इस सुविधा में आपको पुराने ब्याज दर की जगह पर नए ब्याज दर के हिसाब से लोन का भुगतान करना होता है। ऐसे में अगर आप  होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी को सिलेक्ट करते हैं तो आपको सारी जानकारी लेना चाहिए। 

होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के फायदे

यह कई लोन धारकों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें किसी व्यक्ति को लोन के भुगतान करने के लिए 20 से 30 साल तक का इंतजार नहीं करना होता है। वह एकमुश्त राशि देकर होम लोन का भुगतान कर सकता है। इसके अलावा ग्राहक होम लोन ट्रांसफर का भी ऑप्शन सिलेक्ट कर सकता है।

अगर कोई व्यक्ति इस सुविधा का चयन करता है तो वह होम लोन अमाउंट को ट्रांजैक्शन अमाउंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। यह ब्याज दर को भी कम करने में काफी मदद करता है।

ये भी पढ़ें -Home Loan: कितने प्रकार का होता है Home Loan? किसमें ज्यादा मिलता है फायदा, जानिए सभी डिटेल

 

होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कैसे काम करता है

आप जब भी कोई होम लोन या फिर कोई और लोन लेते हैं तो वह आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है। यहां तक की बैंक क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के अलावा बैंक अकाउंट के बैलेंस के आधार पर आपको लोन देती है। अगर कोई व्यक्ति होम लोन के ईएमआई से ज्यादा राशि जमा करता है तो यह लोन के अमाउंट को भी कम कर देता है। इसके अलावा अगर भविष्य में पैसों की जरूरत पड़ती है तो वह एक्स्ट्रा पैसों को विड्रॉ भी करवा सकता है।

 होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में लोन धारक को फ्लेक्सिबल रीपेमेंट का ऑप्शन मिलता है। इसमें लोन धारक ईएमआई से ज्यादा राशि भी जमा कर सकता है। इस राशि को सरप्लस अमाउंट (Surplus Amount) भी कहा जाता है।  

 होम लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप यह सुविधा को सिलेक्ट करने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। ऐसे में आपको इसकी पूरी जानकारी होने के बाद ही इस ऑप्शन को सिलेक्ट करना चाहिए।

  • ओवरड्राफ्ट सुविधा वाले होम लोन में आपको उच्च ब्याज देना होता है। ऐसे में यह आपके लिए महंगा भी हो सकता है।
  • ओवरड्राफ्ट सुविधा को सिलेक्ट करते समय आप जो रीपेमेंट के साथ अपनी सेविंग भी खत्म करेंगे।
  • इस सुविधा में आपको इनकम टैक्स एक्ट 1962 के तहत टैक्स बेनिफिट का लाभ नहीं मिलता है।
  • आपको यह सुविधा का लाभ तब ही उठाना चाहिए जब आपके पास काफी ज्यादा सरप्लस अमाउंट हो। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको कन्वेंशन होम लोन की तुलना में यह सुविधा महंगी पड़ सकती है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.