Move to Jagran APP

Pan Aadhaar Link Status: आधार को पैन से लिंक करने की मिल गई मोहलत, चेक करें ऑनलाइन स्टेटस और अप्लाई प्रॉसेस

Pan-Aadhar Link Last Date Extended Check Link Online Process आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं इसे घर बैठे ऑनलाइन तरीके से चेक किया जा सकता है। इसके लिए बस नीचे दिए गए स्टेप्स को पूरा करना है। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 28 Mar 2023 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 07:00 PM (IST)
Pan Aadhaar Link Status: आधार को पैन से लिंक करने की मिल गई मोहलत, चेक करें ऑनलाइन स्टेटस और अप्लाई प्रॉसेस
Pan-Aadhar Link Online check Status, See Last Date And Apply Process

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Pan Aadhaar Link Status Online: अगर आपने अब तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके लिए थोड़ी राहत की खबर आई है। सरकार ने पैन से आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख को तीन महीने आगे बढ़ा दिया गया है। यानी कि अब इनके लिंकिंग की आखिरी तारीख 30 जून, 2023 हो गई है। ऐसे में अगर आपने यह काम नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द पूरा कर लें।  

loksabha election banner

आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं इसके लिए आज हम आपको इसकी चेक स्टेटस प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे चेक करें स्टेटस

आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं इसे ऑनलाइन तरीके से जाना जा सकता है। इसके लिए बस कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके लिंक स्टेटस को जाना जा सकता है।

1. सबसे पहले आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।

2. होमपेज पर क्विक लिंक्स चुनें, जिसमें लिंक आधार स्टेटस का विकल्प चुनें। 

3. लिंक आधार स्टेटस विकल्प को चुनने के बाद पैन और आधार नंबर डालें, जिसके बाद एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा।

4. अगर आधार और पैन लिंक हैं, तो संदेश आएगा- आपका पैन पहले से ही दिए गए आधार से जुड़ा हुआ है। अगर नहीं तो एक मैसेज आएगा- पैन आधार से लिंक नहीं है।

5. इसके बाद आधार को पैन से जोड़ने के लिए 'लिंक आधार' पर क्लिक करें, जिसके बाद मैसेज आएगा आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई को भेज दिया गया है।

6. 'लिंक आधार स्टेटस' पर क्लिक करके बाद में स्थिति की जांच करें।

SMS के जरिए भी जांच सकते हैं स्टेटस

अगर आप वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया में नहीं जाना चाहते हैं तो SMS के जरिए भी इसके स्टेटस की जांच की जा सकती है। इसके लिए करदाता को 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आधार पैन से जुड़ा है या नहीं, इसकी जानकारी मिल जाएगी।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.