Move to Jagran APP

FPI की खरीदारी का दौर जारी, जुलाई में किया 45,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

FPI Inflow विदेशी निवेशकों की ओर से भारत के शेयर बाजार में खरीदारी का ट्रेंड जारी है। जुलाई में अभी तक एफबीआई ने 45365 करोड़ रुपये का निवेश किया है। पिछले हफ्ते दो कारोबारी दिन एफपीआई ने कई शेयर बेचे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही एफपीआई बाजार में निवेश किये पैसे निकाल सकती है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sun, 30 Jul 2023 12:37 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jul 2023 12:37 PM (IST)
FPI Inflow: FPI की खरीदारी का दौर जारी

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने भी भारतीय शेयर बाजार में निवेश किया है। आपको बता दें कि जुलाई महीने में एफपीआई ने 45,365 करोड़ रुपये के शेयर निवेश किया है। इससे साफ पता चलता है कि एफपीआई का झुकाव भारतीय शेयर बाजार की तरफ है। भारतीय शेयर बाजार को लेकर विदेशी निवेशकों का सकारात्मक रुख बना हुआ है।

loksabha election banner

हालाँकि, ऐसा माना जा रहा है कि ये खरीदारी की गति धीमी हो सकती है। पिछले हफ्ते बुधवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले ही दो कारोबारी दिनों के दौरान एफपीआई विक्रेता बन गया था।

एफपीआई के आंकड़े

कई आंकड़ों के मुताबिक एफपीआई ने मार्च से लगातार भारतीय शेयर खरीद रहे हैं। इस महीने उन्होंने 45,365 करोड़ रुपये का निवेश किया है। जुलाई में सिर्फ एक कारोबारी दिन ही एफपीआई ने अपने शेयर बेचे हैं। इस आंकड़े में स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से निवेश के अलावा, थोक सौदों और प्राथमिक बाजारों के माध्यम से निवेश भी शामिल है।

लगातार तीन महीने से एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार में निवेश किया है। इस महीने एफपीआई का नेट फ्लो 40,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है। वहीं, जून में यह 47,148 करोड़ रुपये और मई में 43,838 करोड़ रुपये था। मई से जुलाई तक पिछले तीन महीनों के दौरान एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में 1.36 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया। मार्च से पहले, विदेशी निवेशकों ने जनवरी और फरवरी में सामूहिक रूप से 34,626 करोड़ रुपये निकाले थे।

डिपॉजिटरीज के आंकड़े

डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चला है कि भारतीय शेयर बाजार में एफपीआई इनफ्लो 1.22 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस साल अब तक डेट के लिए यह 20,000 करोड़ रुपये से अधिक था। समीक्षाधीन अवधि के दौरान विदेशी निवेशकों ने इक्विटी के अलावा भारतीय डेट बाजार में 3,340 करोड़ रुपये डाले।

किन सेक्टरों में विदेशी निवेशक कर रहे निवेश?

एफपीआई ने फाइनेंशियल, ऑटोमोबाइल, कैपिटल गुड्स, रियल एस्टेट और एफएमसीजी में निवेश को जारी रखा है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.