Move to Jagran APP

जीएसटी के फेसलेस आकलन में लग सकता है समय, नीतिगत स्तर पर करने होंगे कुछ बदलाव

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) प्राधिकरण को दाखिल किए गए रिटर्न का फेसलेस ऑडिट शुरू करने में कुछ समय लग सकता है। जीएसटी नेटवर्क के वाइस प्रेसिडेंट जगमाल सिंह ने बुधवार को फिक्की के एक कार्यक्रम में कहा कि जीएसटी आकलन एक विशेष क्षेत्राधिकारी या इकाई से जुड़े होते हैं जिसे बदलने में टाइम लगेगा। जानिए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarPublished: Wed, 22 Nov 2023 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 22 Nov 2023 07:03 PM (IST)
जीएसटी आकलन एक विशेष क्षेत्राधिकारी या इकाई से जुड़े होते हैं जिसे बदलने में कुछ समय लग सकता है।

पीटीआई, नई दिल्ली। जीएसटी प्राधिकरण को दाखिल किए गए रिटर्न का फेसलेस जांच आकलन शुरू करने में कुछ समय लग सकता है।

loksabha election banner

जीएसटी नेटवर्क के वाइस प्रेसिडेंट जगमाल सिंह ने फिक्की के एक कार्यक्रम में बुधवार को कहा कि जीएसटी आकलन एक विशेष क्षेत्राधिकारी या इकाई से जुड़े होते हैं। इसे बदलने में कुछ समय लग सकता है।

इसे प्रभावी बनाने के लिए नीतिगत स्तर पर भी कुछ बदलाव करने होंगे। आयकर विभाग ने सबसे पहले फेसलेस आकलन प्रणाली शुरू की थी। बाद में इसे सीमा शुल्क विभाग में भी लागू किया गया। इसके तहत कर अधिकारी और करदाता के बीच आमने-सामने कोई बातचीत नहीं होती है और न ही भौतिक तौर पर कोई दस्तावेज जमा करना होता है।

देश में एक जुलाई 2017 को जीएसटी प्रणाली लागू की गई थी। इसमें विभिन्न प्रकार के 17 करों को समाहित किया गया था, जिसमें एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स, वैट और सेस प्रमुख हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.