Move to Jagran APP

Employment Outlook Report: देश में कहां मिल रही हैं सबसे ज्यादा नौकरियां, जानें कौन-सा शहर है नंबर वन

Employment Outlook Report टीमलीज सर्विसेज की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु के 95 प्रतिशत नियोक्ता पहले के मुकाबले अधिक भर्तियां करना चाहते हैं और यह आंकड़ा अप्रैल- जून के दौरान 91 प्रतिशत था।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 01:10 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 03:31 PM (IST)
Employment Outlook Report Bengaluru tops in intent to hire in Q2 2022

नई दिल्ली, एजेंसी। आईटी, ई- कॉमर्स, एफएमसीजी और कई सेक्टरों में मांग के चलते बेंगलुरु में रोजगार के अवसरों में लगातार इजाफा हो रहा है। इस कारण रोजगार देने के इरादे के मामले में बेंगलुरु देश का नंबर वन शहर बन गया है।

loksabha election banner

गुरुवार को एचआर कंपनी टीमलीज सर्विसेज ने जुलाई से सितंबर तिमाही की 'एम्प्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट' (Employment Outlook Report) जारी की, जिसमें बताया गया कि बेंगलुरु के 95 प्रतिशत नियोक्ता पहले के मुकाबले अधिक भर्तियां करना चाहते हैं, यह आंकड़ा अप्रैल- जून के दौरान 91 प्रतिशत था।

कंपनी ने आगे बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर यह आंकड़ा 61 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जो कि पिछली तिमाही के मुकाबले सात प्रतिशत अधिक है। वहीं, बेंगलुरु के बाद दिल्ली में 72 प्रतिशत, मुंबई में 59 प्रतिशत और चेन्नई में 55 प्रतिशत नियोक्ता पहले के मुकाबले अधिक भर्तियां करना चाहते हैं। 

इन सेक्टरों में सबसे ज्यादा भर्ती

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बेंगलुरु में मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस दोनों ही सेक्टरों में कंपनियों ने भर्ती प्रक्रिया के प्रति सकारात्मक रुख अपनाया हुआ है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में प्रमुख उद्योग एफएमसीजी 48 प्रतिशत, हेल्थकेयर और फार्मास्यूटिकल्स 43 प्रतिशत, मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर 38 प्रतिशत,  ऊर्जा 34 प्रतिशत और कृषि रसायन की 30 प्रतिशत कंपनियां भर्तियां करना चाहती हैं।

सर्विस सेक्टर से अग्रणी उद्योगों में सूचना प्रौद्योगिकी 97 प्रतिशत, ई-कॉमर्स और स्टार्ट-अप 85 प्रतिशत, शिक्षा सेवाएं देने वाली 70 प्रतिशत, दूरसंचार 60 प्रतिशत, खुदरा 64 प्रतिशत और वित्तीय सेवाओं से जुड़ी 55 प्रतिशत कंपनियां भर्तियां करना चाहती हैं।

टीमलीज सर्विसेज के चीफ बिजनेस ऑफिसर महेश भट्ट ने कहा कि पिछले एक दशक में बेंगलुरु में सभी सेक्टरों में बड़ी तेजी देखने को मिली हैं। इस दौरान कई नए जमाने की कंपनियां उभरकर आई हैं। उन्हें आगे कहा कि आने वाली तिमाही में यह बढ़कर 97 प्रतिशत हो सकती है।

क्या है टीमलीज एम्प्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट?

टीमलीज एम्प्लॉयमेंट आउटलुक रिपोर्ट के बारे में कंपनी ने कहा कि यह 14 शहरों के 23 सेक्टरों के 865 नियक्ताओं से मिले डाटा के आधार पर तैयार की जाती है। यह कंपनियों की पॉलिसी और हायरिंग सेंटीमेंट के बारे में बताती है। बता दें, रिपोर्ट में दिए गए जुलाई 2022- सितंबर 2022 के आंकड़ों को अप्रैल से लेकर मई के बीच किए गए सर्वे के आधार पर तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें- 

रेटिंग एजेंसी फिच ने घटाया जीडीपी विकास दर का अनुमान, वैश्विक हालात के चलते धीमी है रफ्तार

महंगाई पर नकेल कसने की तैयारी में आरबीआई, MPC की अगली बैठक में फिर से बढ़ सकती हैं ब्याज दरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.