Move to Jagran APP

EPF Account: हर महीने आपकी सैलरी से क्यों कटता है इतना पैसा? जानिए इससे क्या होगा लाभ

EPF Account कर्मचारी के अकाउंट से हर महीने एक फिकस्ड राशि कटती है। यह राशि पीएफ फंड में जमा होता है। पीएफ फंड एक तरह से निवेश का बेहतर ऑप्शन माना जाता है। यह फंड आपके रिटायरमेंट के बाद इनकम को जारी रखने के लिए मदद करता है। आइए जानते हैं कि ईपीएफ अकाउंट से आपको क्या लाभ होता है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 14 Oct 2023 10:57 AM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2023 10:57 AM (IST)
हर महीने आपकी सैलरी से क्यों कटता है इतना पैसा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको अपना सीटीसी ध्यान से देखना चाहिए। आपके सीटीसी में पीएफ के भी पैसे डिडक्ट होते हैं। ईपीएफ अकाउंट में हर महीने आपकी सैलरी का 12 फीसदी हिस्सा पीएफ फंड में जमा होता है। कर्मचारी के साथ इंप्लॉयर (कर्मचारी जिस कंपनी में काम करता है) भी इस फंड में अपना योगदान देते हैं।

loksabha election banner

रिटायरमेंट फंड के अलावा ईपीएफ अकाउंट के कई अलग फायदे होते हैं। इन फायदों के बारे में अधिकतर लोगों को कोई जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में ईपीएफ अकाउंट के फायदे के बारे में बताएंगे।

पेंशन का लाभ

प्रॉविडेंट फंड में आपको इंप्लॉई प्रॉविडेंट फंड (EPF) और इंप्लॉई पेंशन स्कीम (EPS) का लाभ मिलता है। इसका मतलब है कि इस फंड में आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलता है। पेंशन का लाभ आपको 58 उम्र के बाद मिलता है और इसके लिए आपको कम से कम 10 साल की नौकरी करनी होगी। ईपीएस के तहत आपको 1,000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलता है।

ये भी पढ़ें- EPFO ने नियोक्ताओं को दी बड़ी राहत, कर्मचारियों के वेतन और भत्ते की डिटेल जमा करने की तारीख तीन महीने और बढ़ाई

नॉमिनेशन का लाभ

ईपीएफओ में आपको नॉमिनेशन का लाभ भी मिलता है। इसमें अगर ईपीएफ अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पीएफ का पैसा मिलता है।

वीपीएफ में निवेश

कर्मचारी पीएफ के साथ Voluntary Provident Fund में भी निवेश कर सकता है। इसमें आपको बेसिक सैलरी से ज्यादा कॉन्ट्रिब्यूशन देना होता है।

पैसे निकासी के नियम

ईपीएफ से पैसे निकालने के लिए भी अलग से एक नियम है। आप नौकरी बदलने के साथ पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर भी करवा सकते हैं। इसके साथ ही आप रिटायरमेंट से पहले कई कामों के लिए पीएफ से पैसे भी निकाल सकते हैं। अगर आपकी जॉब चली जाती है तब भी आप पीएफ अकाउंट से पैसे विड्रॉ कर सकते हैं।

इसके अलावा आप आंशिक निकासी भी कर सकते हैं। इसके लिए अलग से नियम हैं।

ईपीएफ से ब्याज

ईपीएफ पर आपको सालाना इंटरेस्ट मिलता है। इसमें आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। अभी सरकार द्वारा 8.15 फीसदी के हिसाब से ब्याज दे रही है।

लाइफ इंश्योरेंस

ईपीएफओ में कर्मचारी को ईडीएलआई (Employees’ Deposit Linked Insurance) स्कीम के तहत लाइफ कवरेज की सुविधा दी जाती है। वैसे इसमें कम कवरेज दिया जाता है।  

ये भी पढ़ें- EPF अकाउंट की डिटेल्स अब आसानी से अपडेट कर पाएंगे यूजर्स, EPFO ने जारी किया सर्कुलर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.