Move to Jagran APP

जल्द पब्लिक के लिए ओपन होगा ट्विटर का एल्गोरिदम, Elon Musk ने ट्वीट कर बताई तारीख

Elon Musk ने कहा कि जल्द ट्विटर लोगों को ट्वीट की सिफारिश भेजने वाले कोड्स को ओपन सोर्स कर देगा। इसकी एल्गोरिदम काफी कठिन है और कंपनी के अंदर पूरी तरह से समझ में नहीं आती है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 18 Mar 2023 10:18 AM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 10:18 AM (IST)
जल्द पब्लिक के लिए ओपन होगा ट्विटर का एल्गोरिदम, Elon Musk ने ट्वीट कर बताई तारीख
Elon Musk Twitter will open source code for recommend tweets as algorithm

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद नए बॉस एलन मस्क लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कुछ न कुछ बदलाव कर रहे हैं। अब मस्क, लोगों को ट्वीट सिफारिश करने वाले सभी कोड ओपन सोर्स करने वाले हैं, जिससे सभी लोग एल्गोरिदम की जटिल प्रक्रिया को आसानी से समझ सके।

loksabha election banner

मस्क की ओर से ट्वीट किया गया कि 31 मार्च से ट्विटर उन सभी कोड्स को ओपन सोर्स कर देगा, जो लोगों को ट्वीट की सिफारिश भेजती हैं। इसकी एल्गोरिदम काफी जटिल और कंपनी के अंदर पूरी तरह से समझ में नहीं आती है।

आगे ट्वीट में मस्क ने कहा कि लोग काफी कुछ मुर्खता पूर्ण चीजें खोजेंगे, लेकिन जैसे ही वे मिल जाएंगे हम उन सभी कमियों को ठीक कर देंगे। कोड पारदर्शिता प्रदान करना पहली बार में अविश्वसनीय रूप से शर्मनाक होगा, लेकिन इससे सिफारिश की गुणवत्ता में तेजी से सुधार होगा।

फरवरी में मस्क ने किया था जिक्र

फरवरी की शुरुआत में मस्क ने ट्विटर की एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाने की बात कही थी। एक ट्विटर यूजर मस्क को टैग करते हुए लिखा कि हम ट्विटर के एल्गोरिदम को ओपन सोर्स करने के आपके फैसले से काफी प्रभावित हैं।

अक्टूबर में किया था अधिग्रहण

अरबपति एलन मस्क की ओर से अक्टूबर 2022 में सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर का अधिग्रहण किया था। इसके बाद वे कंपनी में कई तरह के बदलाव कर चुके हैं, जिसमें कर्मचारियों की छंटनी और ब्लू टिक का पेड होना आदि शामिल है।

इन बदलावों के कारण ट्विटर पर बड़ी संख्या में कंपनियों ने विज्ञापन देना बंद कर दिया था। हालांकि मस्क की कोशिशों के बाद कुछ कंपनियों ने ट्विटर पर फिर विज्ञापन देना शुरू कर दिया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.