Move to Jagran APP

Gold Price: पांच साल में साठ हजारी हुआ सोना, इन चार तरीकों से निवेश कर आप भी उठा सकते हैं लाभ

Gold Price पिछले पांच साल में 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 60000 के ऊपर पहुंच गई है। ऐसे में आप सोने में निवेश के विकल्प तलाश रहे हैं तो रिपोर्ट आपके लिए है। आइए जानते हैं विस्तार से... (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 26 Mar 2023 10:33 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 10:33 AM (IST)
Gold Price: पांच साल में साठ हजारी हुआ सोना, इन चार तरीकों से निवेश कर आप भी उठा सकते हैं लाभ
easy ways to invest in Gold ETF sovereign gold bond

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोने में निवेश काफी सुरक्षित माना जाता है। साल दर साल इसकी कीमत में इजाफा होता ही रहता है। अब इसकी कीमत 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गई है। इस कारण हर कोई सोने में कुछ न कुछ निवेश करना चाहता है। बहुत से लोगों को लगता है कि केवल बड़ी राशि के साथ ही इसमें निवेश किया जा सकता है, लेकिन आज समय बदल गया है और कम पैसा लगाकर भी सोने में निवेश कर सकते हैं।

loksabha election banner

हम इस रिपोर्ट में सोने में निवेश करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम खर्च में भी सोने में निवेश कर सकते हैं।

गोल्ड एक्सचेंज- ट्रेडेज फंड्स (Gold ETF)

अगर आप शेयरों की तरह सोने में थोड़ा-थोड़ा करके कम राशि से नियमित निवेश करना चाहते हैं, तो गोल्ड ईटीएफ एक अच्छा विकल्प है। इसकी खास बात यह होती है कि ये काफी लिक्विडेटेड होते हैं और इन्हें शेयरों की तरह की खरीदा और बेचा जा सकता है। इसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।

Gold ETF के फायदे

  • यूनिट बेचने पर सोने के बाजार भाव पर पैसा मिलता है।
  • इससे आप सोने को आसानी से खरीद-बेच सकते हैं।
  • यह सोने में निवेश के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है।

पेमेंट ऐप से सोने में करें निवेश

आप आसानी से केवल एक क्लिक पर डिजिटल पेमेंट ऐप के जरिए सोने में निवेश कर सकते हैं। यह सोने में निवेश करने का सबसे नया तरीका है। किसी खास बात यह है कि यहां आप बेहद छोटी राशि के साथ निवेश कर सकते हैं।

पेमेंट ऐप से सोने में निवेश करने के फायदे

  • इसमें आप एक रुपये से भी निवेश कर सकते हैं।
  • ज्वेलरी मेकिंग चार्ज नहीं आता है।
  • फिजिकल गोल्ड की तरह सुरक्षित रखने के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है। इसे आरबीआई की ओर से समय-समय पर जारी किया जाता है। इसका एक यूनिट एक ग्राम का होता है। इसके एक ग्राम का मूल्य एक ग्राम सोने की वैल्यू के बराबर होता है। इसमें निवेशित राशि पर सरकार हर साल 2.50 प्रतिशत की ब्याज देती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के फायदे

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश 24 कैरेट सोने में होता है।
  • इसमें निवेशित राशि पर ब्याज दिया जाता है।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार की ओर से जारी किए जाते हैं। इसमें निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

फिजिकल गोल्ड

फिजिकल गोल्ड में निवेश करने का पारंपरिक तरीका है। अगर आप ज्वैलरी खरीद रहे हैं तो कोई बुराई नहीं है, लेकिन निवेश के लिहाज से फिजिकल गोल्ड खरीदने को एक्सपर्ट सही नहीं मानते हैं। इसको खरीदते समय आपको GST और मेकिंग चार्ज आदि देना पड़ता है। अगर आप सोने में बड़ा निवेश करना चाहते हैं, तो बिस्किट या फिर सिक्के में कर सकते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.