Move to Jagran APP

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, 81 के नीचे फिसला

Rupee vs Dollar अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के बाद रुपये में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड गिरावट के बाद अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 81 के पार जाकर खुला।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 11:16 AM (IST)
Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, 81 के नीचे फिसला
Rupee vs Dollar: reached at record low falls below 81

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में शुक्रवार को बड़ी गिरावट हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 44 पैसे फिसलकर 81 के नीचे चला गया।यह पहली बार है, जब रुपये की कीमत डॉलर के मुकाबले इस स्तर पर देखने को मिली है।

loksabha election banner

डॉलर के मुकाबले 81.08 स्तर पर खुला, जिसके तुरंत बाद रुपया 81.23 के स्तर तक फिसल गया। यह लगातार दूसरा दिन है, जब डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट हुई है। कल डॉलर के मुकाबले रुपये में 99 पैसे की गिरावट हुई है। रुपये में इस गिरावट की वजह जानकार डॉलर इंडेक्स में तेजी को मान रहे हैं, जो अपने 20 साल के उच्चतम के स्तर 111.39 पर कारोबार कर रहा है।

ब्याज दर बढ़ने के बाद आई गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत बड़ी गिरावट अमेरिका के साथ-साथ दुनिया के अन्य बड़े केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दर बढ़ाने के बाद आई है। अमेरिका के केंद्रीय फेडरल रिजर्व ने बुधवार महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत बढ़ाया था। इसके बाद से रुपये में लगातार बड़ी गिरावट देखी जा रही है।

फोरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि रूस और यूक्रेन में युद्ध बढ़ने, महंगाई कम करने के लिए दुनिया के केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में वृद्धि जैसे कारणों के चलते डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट बढ़ सकती है।

बड़े केंद्रीय बैंक बढ़ा रहे ब्याज दर

आईएफए ग्लोबल रिसर्च अकादमी कहना है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दर को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 2.25 प्रतिशत कर दिया है, जो कि ब्याज दरों का 14 सालों का उच्चतम स्तर है। स्विस नेशनल बैंक ने ब्याज दरों में रिकॉर्ड 0.75 प्रतिशत की वृद्धि कर 0.5 प्रतिशत कर दिया है। वहीं, डॉलर के मुकाबले येन की गिरती कीमत के चलते पिछले 24 सालों में पहली बार बैंक ऑफ जापान ने फोरेक्स मार्केट में दखल दी है। हालांकि उन्होंने ब्याज दरों को निचले स्तर पर रखा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Term Life Insurance लेते समय केवल प्रीमियम ही नहीं, इन चीजों की भी करें पड़ताल, होगा बड़ा फायदा

लगातार दूसरे दिन तेज बिकवाली, सेंसेक्स 500 से अधिक गिरा, निफ्टी 17500 के नीचे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.