Move to Jagran APP

Investment in Gold: अब सिर्फ पांच रुपये में खरीदें सोना, Amazon Pay ने लॉन्च की सुविधा, जानिए क्या हैं फायदे

Investment in Gold फोन पे का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर कुल डिजिटल गोल्ड लेनदेन में पिछले साल की अपेक्षा 125 फीसद का इजाफा हुआ है। PC Pexels

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 08:05 AM (IST)
Investment in Gold: अब सिर्फ पांच रुपये में खरीदें सोना, Amazon Pay ने लॉन्च की सुविधा, जानिए क्या हैं फायदे
Investment in Gold: अब सिर्फ पांच रुपये में खरीदें सोना, Amazon Pay ने लॉन्च की सुविधा, जानिए क्या हैं फायदे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपका सोना खरीदने का मन है और ऊंची कीमतों के कारण अपना मन मार रहे हैं, तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अब आप सिर्फ पांच रुपये में भी सोने की खरीद कर सकते हैं। जी हां, यह सच है। ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन की वित्तीय सेवा इआई अमेजन पे (Amazon Pay) अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा लेकर आया है। अमेजन पे पर ग्राहक मात्र पांच रुपये में भी डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। इस डिजिटल गोल्ड निवेश सुविधा का नाम गोल्ड वॉल्ट (Gold Vault) है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Gold Price इस महीने के उच्च स्तर से 4,000 रुपये टूट गया सोना, जानिए चांदी में कितना आया अंतर

अमेजन पे ने इस सुविधा के लिए सेफगोल्ड (SafeGold) के साथ साझेदारी की है। सेफगोल्ड 995 (99.5 फीसद) शुद्धता वाले 24 कैरेट सोना की पेशकश करता है। इस ऑफर के जरिए अमेजन ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के साथ और सुरक्षा के लिए लॉकर किराए पर लेने की किसी भी परेशानी के बिना किसी भी समय सोने खरीदने और बेचने की स्वतंत्रता होगी।

पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे, मोबिक्विक, एक्सिस बैंक के स्वामित्व वाला फ्रीचार्ज सहित दूसरे कई डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म भी डिजिटल गोल्ड की पेशकश ग्राहकों से कर रहे हैं। पेटीएम, गूगल पे और फोन-पे सहित इनमें से कई प्लेटफॉर्म पर ग्राहक मात्र एक रुपये में सोना खरीद सकते हैं।

गूगल प्ले ने पिछले साल अप्रैल में डिजिटल गोल्ड लॉन्च किया था। जबकि पेटीएम और फोन-पे दोनों ने साल 2017 में डिजिटल गोल्ड की पेशकश शुरू की थी। वहीं, मोबिक्विक ने यह सुविधा 2018 में शुरू की थी।

डिजिटल प्लेटफॉर्म्स अपने प्लेटफॉर्म पर ट्रांजेक्शन को बढ़ाने और लॉकडाउन के दौरान भौतिक सोना खरीदने में उपभोक्ताओं की अक्षमता को भुनाने के लिए  के लिए डिजिटल गोल्ड की पेशकश को आगे बढ़ा रहे हैं। नोएडा बेस्ड कंपनी पेटीएम ने बताया था कि अक्षय तृतिया के मौके पर उसने अपने प्लेटफॉर्म पर 37 किलोग्राम डिजिटल गोल्ड बेचा था।

वहीं, फोन पे ने डिजिटल माध्यम से 100 किलोग्राम से अधिक सोना बेचने का दावा किया था। फोनपे का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर कुल डिजिटल गोल्ड लेनदेन में पिछले साल की अपेक्षा 125 फीसद का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Car खरीदने के नहीं हैं पैसे तो लीज पर लें, ये कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.