Move to Jagran APP

Credit Card का करते हैं इस्‍तेमाल तो इन चार्जेज का जरूर रखें ध्‍यान, नहीं तो महंगा पड़ेगा

Credit Card Charges अब अगर पर्स में कैश नहीं है पर क्रेडिट कार्ड है तो हम आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं। ऐसे में कई यूजर नहीं जानते हैं कि बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनी उनसे कई तरह के चार्ज लेती है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए आज हम आपको क्रेडिट कार्ड पर लगने वासे चार्ज के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 05 Mar 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Credit Card का करते हैं इस्‍तेमाल (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वर्तमान में क्रेडिट कार्ड यूजर की संख्या में तेजी देखने को मिली है। अब अगर कभी पर्स में कैश नहीं है और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है तो हम आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

कई यूजर क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे रिवॉर्ड प्वाइंट के लोभ में इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। वह बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा लगाए जाने वाले चार्ज से काफी अनजान होते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले उन चार्ज के बारे में बताएंगे जिनके बारे में कई यूजर को नहीं पता होता है।

एनुअल चार्ज

कई कंपनी यूजर से क्रेडिट कार्ड पर एनुअल चार्ज लेते हैं। सभी बैंक और कंपनी अलग-अलग चार्ज लेती है। हालांकि, अगर यूजर एक लिमिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करता है तब एनुअल चार्ज वापस कर दिया जाता है।

अगर बैंक एनुअल चार्ज लेता है तब यूजर को सभी बैंकों की तुलना करनी चाहिए या फिर कार्ड तब ही लेना चाहिए जब ज्यादा आवश्यकता हो।

यह भी पढ़ें- Income Tax: इन्वेस्टमेंट पर लेना चाहते हैं टैक्स बेनिफिट, जानें किस निवेश पर कौन-से सेक्शन से कम हो जाएगा आपका कर

क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट

अगर यूजर समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो बैंक उस पर ब्याज लगता है। इस ब्याज से बचने के लिए यूजर को क्रेडिट कार्ड का मिनिमम अमाउंट भरना होता है।

ऐसे में एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि यूजर को ड्यू डेट से पहले क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना चाहिए। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन पर 40 फीसदी तक का ब्याज लग सकता है।

क्रेडिट कार्ड से कैश न निकालें

अगर कैश की जरूरत है तो आपको कभी भी क्रेडिट कार्ड से कैश नहीं निकालना चाहिए। बता दें कि कैश विड्रॉ करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस पर चार्ज देना होता है। यहां तक कि जब तक आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं करते हैं तब तक इंटरेस्ट लगता है। ऐसे में जब तक सारे रास्ते बंद ना हो जाए तब तक आपको क्रेडिट कार्ड से कैश नहीं निकालना चाहिए।

सरचार्ज

क्रेडिट कार्ड कंपनी और बैंक तेल भरवाने सरचार्ज लगता है। कई बैंक इस सरचार्ज को वापस कर देता है। अगर आपका बैंक यह सरचार्ज वापस नहीं करता है तो आपको एक बार बैंक से स्पष्ट कर लेना चाहिए। आपको कार्ड लेने से पहले एक बार सरचार्ज के बारे में जान लेना चाहिए।

ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज

विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिये हो रहे ट्रांजेक्शन पर ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज लगाया जाता है। यह चार्ज काफी बड़ा होता है। अगर आप भी इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने वाले हैं को आपको बैंक से ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपको कितना ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज का भुगतान करना होगा।  

यह भी पढ़ें- फ्लाइट की तरह ट्रेन में भी मिलती है राउंड ट्रिप टिकट की सुविधा, जानें आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.