Move to Jagran APP

मल्टीपल कवरेज और व्यापक सुरक्षा देने वाले राइडर्स के लिए चुनें HDFC Life Click 2 Protect Super प्लान

लाइफ इश्योरेंस पॉलिसी के साथ राइडर्स लेने का फायदा यह है कि आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं। क्योंकि अलग से राइडर्स लेने से ज्यादा प्रीमियम देना पड़ सकता है इसके अलावा आपको एक साथ कई पॉलिसी को मैनेज करना पड़ेगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2022 01:24 PM (IST)
मल्टीपल कवरेज और व्यापक सुरक्षा देने वाले राइडर्स के लिए चुनें HDFC Life Click 2 Protect Super प्लान
Choose HDFC Life Click 2 Protect Super plans for multiple coverage jevents

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। एक व्यक्ति की जरूरत समय के साथ बदलती रहती है, ऐसे में उसे बदलाव के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। ठीक उसी तरह जब हम जीवन बीमा पॉलिसी लेते हैं तो हम यह सोचकर नहीं लेते कि आने वाले समय में हमारी जरूरतें बदलेगी और हमें ज्यादा प्रोटेक्शन की जरूरत होगी, लेकिन वास्तव में ऐसा ही होता है। वैसे ज्यादा प्रोटेक्शन और ज्यादा कवरेज के लिए यहां इंश्योरेंस राइडर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राइडर्स एक तरह का अतिरिक्त लाभ होता है, जिसे हर पॉलिसीहोल्डर अपने बेस पॉलिसी के साथ जोड़ सकता है, जो वित्तीय संकट के समय हमारी मदद करते हैं। बता दें कि HDFC Life Click 2 Protect Super प्लान पॉलिसीहोल्डर को अलग-अलग कवर प्रदान करता है। साथ ही, यह भविष्य की जरूरतों के अनुसार व्यापक सुरक्षा देने के लिए राइडर्स भी ऑफर करता है।

loksabha election banner

क्यों महत्वपूर्ण है राइडर्स

घर में कमाने वाले व्यक्ति की अगर अचानक मृत्यु हो जाए, तो परिवार में वित्तीय संकट पैदा हो जाता है। हालांकि, यह संकट हमें उस समय भी देखने को मिलता है जब कमाने वाला व्यक्ति दुर्घटना में विकलांग हो जाता है या फिर गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो जाता है, क्योंकि ऐसी स्थिति में इलाज बहुत ही महंगा होता है। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ राइडर्स इसी तरह के वित्तीय संकट में पॉलिसीहोल्डर को फायदा पहुंचाते हैं और परिवार को ज्यादा सुरक्षा देते हैं।

पॉलिसी के साथ राइडर्स लेने के फायदे

लाइफ इश्योरेंस पॉलिसी के साथ राइडर्स लेने से फायदा यह है कि आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं। क्योंकि अलग से राइडर्स लेने से ज्यादा प्रीमियम देना पड़ सकता है, इसके अलावा आपको एक साथ कई पॉलिसी को मैनेज करना पड़ेगा, साथ ही पॉलिसी के साथ मिलने वाले संयुक्त फायदों से आप वंचित रह जाएंगे। ऐसे में अगर आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ राइडर्स मिल रहा है तो आप इसका फायदा जरूर उठाएं।

अगर आप अपने लिए एक ऐसी पॉलिसी देख रहे हैं, जो व्यापक सुरक्षा, मल्टीपल कवरेज ऑप्शन, कवर बढ़ाने के लिए लाइफ स्टेज ऑप्शन और पॉलिसी टर्म बढ़ाने के विकल्प के साथ राइडर्स का ऑफर दे तो आप HDFC Life Click 2 Protect Super प्लान पर विचार कर सकते हैं। इसमें आप अपनी फ्लेक्सिबिलिटी के हिसाब से अपने लिए ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें तीन तरह के ऑप्शन है, जिनके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं।

HDFC Life Click 2 Protect Super लाइफ ऑप्शन

इसके तहत पॉलिसीधारक को पॉलिसी टर्म के दौरान डेथ बेनिफिट का कवर मिलता है, जिसे लाइलाज बीमारी के इलाज के मामले में एक्सीलेरेट किया जा सकता है। इस ऑप्शन का लाभ आप 80 साल की उम्र तक उठा सकते हैं। इसके अलावा इसके तहत डेथ बेनिफिट को 200% तक बढ़ाने का आप विकल्प भी चुन सकते हैं। बात करें मैच्योरिटी की तो यह सम एश्योर्ड पर भुगतान की जाएगी, जो कुल भुगतान किए गए प्रीमियम के 100% के बराबर होगा।

HDFC Life Click 2 Protect Super लाइफ प्लस ऑप्शन

इसके तहत पॉलिसीधारक को डेथ बेनिफिट के लिए कवर किया जाता है, जिसे लाइलाज बीमारी के इलाज के मामले में एक्सीलेरेट किया जा सकता है। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि पॉलिसी टर्म के दौरान आकस्मिक मृत्यु के मामले में अतिरिक्त राशि भी भुगतान की जाएगी। इसमें मैच्योरिटी सम एश्योर्ड पर भुगतान की जाएगी, जो कुल भुगतान किए गए प्रीमियम के 100% के बराबर होगा।

HDFC Life Click 2 Protect Super लाइफ गोल ऑप्शन

इस प्लान के तहत पॉलिसीधारक द्वारा चुनी गई 'लेवल कवर पीरियड' और 'अमोरटाइजेशन रेट' के अनुसार मृत्यु पर भुगतान की जाने वाली बीमा राशि पॉलिसी वर्ष के अनुसार अलग-अलग होगी। मतलब यह प्लान आपकी आवश्यकता के अनुसार डेथ बेनिफिट को बदलने का विकल्प देता है।

हालांकि, कोई भी टर्म इंश्योरेंस बिना राइडर्स के पूर्ण नहीं माना जाता। इसलिए अगर आप HDFC Life Click 2 Protect Super प्लान का कोई ऑप्शन ले रहे हैं तो अपनी सुरक्षा कवच को मजबूत करने के लिए अपनी जरूरत के हिसाब से राइडर्स भी ले सकते हैं। यह तीन ऑप्शन में उपलब्ध है।

एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर पर HDFC Life इनकम बेनिफिट

इसमें एक्सीडेंटल टोटल परमानेंट डिसेबिलिटी के मामले में अगले 10 वर्षों के लिए प्रति माह राइडर सम एश्योर्ड के 1% के बराबर लाभ होगा। इस राइडर के तहत कोई मैच्योरिटी बेनिफिट उपलब्ध नहीं है।

HDFC Life क्रिटिकल इलनेस प्लस राइडर

अगर पॉलिसीधारक 19 गंभीर बीमारियों में से किसी एक का इलाज कराता है और इलाज के बाद 30 दिनों की अवधि तक जीवित रहता है, तो राइडर सम एश्योर्ड के बराबर एकमुश्त लाभ देगा। इस राइडर के तहत कोई मैच्योरिटी बेनिफिट उपलब्ध नहीं है

HDFC Life प्रोटेक्ट प्लस राइडर

आकस्मिक मृत्यु या दुर्घटना के कारण आंशिक/पूरी तरह से विकलांगता आ जाए या इस राइडर के तहत चुने गए विकल्प के अनुसार यदि पॉलिसीधारक कैंसर का इलाज कराता है, तो राइडर सम एश्योर्ड के अनुपात के रूप में लाभ देगा।

HDFC Life Click 2 Protect Super प्लान का फायदा यह है कि इसके जरिए आप स्मार्ट एग्जिट का भी फायदा उठा सकते हैं। इस प्लान के तहत यह भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के बराबर है और इस विकल्प का लाभ उठाने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम देने की भी जरूरत नहीं है। कुल मिलाकर कहे तो अगर आप यह प्लान लेते हैं तो आपको न केवल मल्टीपल कवरेज के साथ एक व्यापक सुरक्षा मिलेगी, बल्कि राइडर्स के साथ स्मार्ट एग्जिट भी मिलेगा।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

लेखक- शक्ति सिंह

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.