Move to Jagran APP

China iPhone Factory: चीन की आईफोन फैक्ट्री में वेतन को लेकर हिंसक हुए कर्मचारी, फॉक्सकॉन ने मांगी माफी

कोविड लॉकडाउन के चलते लगाए गए सख्त प्रतिबंधों के कारण चीन की सबसे बड़ी फॉक्सकॉन फैक्ट्री के कर्मियों में रोष है। कर्मचारी वेतन और अन्य सुविधाओं को लेकर हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। Apple ने चेतावनी दी है कि इससे iPhone 14 मॉडल के शिपमेंट में कमी आ सकती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2022 11:16 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 11:16 AM (IST)
Violent Protests Over Pay At China iPhone Factory, Foxconn Apologises

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बुधवार को चीन के Zhengzhou शहर में दुनिया के सबसे बड़े आईफोन Apple iPhone प्लांट में श्रमिकों का उपद्रव बेकाबू हो गया। विरोध प्रदर्शन के दौरान जमकर हिंसा हुई। वेतन न मिलने से भड़के मजदूरों ने फैक्ट्री में लगे कैमरों को तोड़ दिया और पुलिस से भिड़ गए। उधर फॉक्सकॉन ने चीन की आईफोन फैक्ट्री में वेतन को लेकर हिंसक विरोध के बाद माफी मांगी है।

loksabha election banner

Apple के प्रमुख सप्लायर फॉक्सकॉन ने गुरुवार को कहा कि चीन में कोरोना से प्रभावित iPhone कारखाने में नए लोगों को काम पर रखने में “तकनीकी गलती” हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स की अनुसार, कंपनी के मजदूरों से माफी मांगी है और कहा है कि उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जाएगी।

आईफोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री में उपद्रव

बुधवार को Zhengzhou में दुनिया के सबसे बड़े आईफोन प्लांट में सैकड़ों श्रमिकों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए निगरानी कैमरों को तोड़ दिया और पुलिस से भिड़ गए। आपको बता दें कि चीन में इस तरह के खुले विरोध प्रदर्शन कम ही देखने को मिलते हैं। वेतन न मिलने और सख्त कोरोना प्रतिबंधों के कारण हो रही समस्या के कारण ये कर्मचारी आक्रोशित हैं।

Foxconn ने एक बयान में नए कर्मचारियों को काम पर रखने का जिक्र करते हुए कहा कि 'हमारी टीम मामले की जांच कर रही है और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ तकनीकी खामियों का पता चला है। हम कंप्यूटर सिस्टम में हुई इनपुट त्रुटि के लिए क्षमा चाहते हैं और गारंटी देते हैं कि कमर्चारियों के वेतन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।'

ताइवान की कंपनी ने फॉक्सकॉन कहा कि वह उन मजदूरों की इच्छाओं का सम्मान करेगी जो इस्तीफा देना चाहते हैं और फैक्ट्री कैंपस छोड़ना चाहते हैं।

कोरोना पर चीन का दोहरा रैवैया?

सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे एक वीडियो में मजदूरों ने आरोप लगाया है कि उन्हें बताया गया है कि फॉक्सकॉन का इरादा बोनस भुगतान में देरी करना है। कुछ कर्मियों ने यह भी शिकायत की कि उन्हें कोरोना पॉजिटिव सहकर्मियों के साथ एक ही कमरे में रहने के लिए मजबूर किया गया था। ये दावे अगर सच हैं तो इनसे चीन के दोहरे रैवये की पोल खुलती नजर आती है।

कब थमेगा विवाद

फिलहाल, हाल के दिनों में चीन के सबसे बड़े विरोध प्रदर्शनों में से एक माने जाने वाला यह विवाद थमता नजर आ रहा है। कंपनी विरोध प्रदर्शनों में शामिल कर्मचारियों के साथ बातचीत कर रही है। रायटर्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्लांट में उत्पादन गुरुवार को भी जारी रहा।

फॉक्सकॉन पर गंभीर आरोप

बुधवार को इंटरनेट मीडिया में चल रहे एक वीडियो में कुछ श्रमिकों ने शिकायत की कि उन्हें पता ही नहीं होता कि क्वारंटीन के दौरान उन्हें भोजन मिलेगा या नहीं। बता दें कि चीन ने बुधवार को COVID के 31,444 नए दैनिक मामले दर्ज किए गए हैं। उधर फॉक्सकॉन के शेयर गुरुवार सुबह 0.5% गिर गए।

Foxconn के Zhengzhou संयंत्र में आईफोन 14 प्रो और प्रो मैक्स सहित एप्पल डिवाइस बनाने के लिए 200,000 से अधिक लोग काम करते हैं। Apple ने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों की चिंताओं को दूर करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ मिलकर काम कर रहा है। आपको बता दें कि दुनिया भर में iPhone शिपमेंट का 70% हिस्सा अकेले Zhengzhou फैक्ट्री का है।

ये भी पढ़ें-

पिछले एक साल के दौरान मस्क की संपत्ति 101 अरब डालर घटी, गौतम अदाणी की संपत्ति में भारी इजाफा

राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा- कर संग्रह बजट अनुमान से चार लाख करोड़ रुपये रहेगा अधिक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.