नई दिल्ली, आइएएनएस। ऑनलाइन एजुकेशन सेक्टर की बड़ी कंपनी Byju's अब शिक्षा जगत की प्रमुख कंपनी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का अधिग्रहण करेगी। यह डील एक अरब डॉलर (करीब 7,300 करोड़ रुपये) में फाइनल होने की उम्मीद है। खबरों की मानें तो इस डील के पूरा होने में दो-तीन महीने का समय लगेगा। बायजूस ने बीते वर्ष सितंबर महीने में ग्लोबल टेक्नोलॉजी इंवेस्टमेंट कंपनी सिल्वर लेक से करीब 3,689 करोड़ रुपये जुटाए थे। तब बायजूस का बाजार मूल्य 10.8 अरब डॉलर (80,000 करोड़ रुपये) हो गया था। 

दरअसल, कोरोना संकट के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं जा पा रहे थे ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा में बायजूस ने बड़ी बड़ी संख्या में छात्रों को जोड़ा है। जबकि कोरोना से आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का कामकाज प्रभावित रहा। 

यह भी पढ़ें: How to activate UAN: UAN नंबर को कैसे करें एक्टिवेट, जानिए स्टेप बाय स्टेप तरीका

मालूम हो कि स्कूल बोर्ड और मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आकाश एजुकेशनल बड़े नाम के तौर पर जाना जाता है। जबकि एडुटेक कंपनी के निवेशकों में जनरल अटलांटिक, टाइगर ग्लोबल व आउल वेंचर्स शामिल रहे हैं। 

बायजूस की आय बढ़कर वित्त वर्ष 2019-20 में 2,800 करोड़ रुपये की हो गई थी। जब कोरोना चरम पर था तो सितंबर, 2020 में कंपनी के मुताबिक, उसके एप के साथ 6.4 करोड़ से अधिक छात्र जुड़े हैं, वहीँ सालाना आधार पर बात की जाए तो एप के पेड सब्सक्राबर की संख्या 42 लाख है। 

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Appointment: आधार में अपडेट के लिए लाइन में लगने की नहीं है जरूरत, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से हो जाएगा काम

हाल के कुछ वर्षों में देखा जाए तो दुनिया भर में ऑनलाइन शिक्षा का तेजी से विस्तार हुआ है, भारत में भी ऑनलाइन शिक्षा में तेजी आई है। ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि अगले वर्ष तक अकेले भारत में इसका आकार 3.5 अरब डॉलर मूल्य का हो जाएगा।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप