Move to Jagran APP

Budget 2023: बच्चों का खेल नहीं है देश का बजट तैयार करना, जानिए इससे जुड़ी छोटी-बड़ी बातें

Budget पेश होने में कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है। ऐसे में लोगों के मन सवाल उठते हैं कि आखिर बजट क्या है कैसे बनाया जाता है तैयारियां कब से शुरू होती हैं? इसके बारे में जानकारी अपनी रिपोर्ट में देने जा रहे हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Mon, 23 Jan 2023 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 05:13 PM (IST)
Budget 2023: बच्चों का खेल नहीं है देश का बजट तैयार करना, जानिए इससे जुड़ी छोटी-बड़ी बातें
Budget 2023 Who prepares it how is it made

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Budget 2023 वित्त वर्ष 2023-24 का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से एक फरवरी को पेश किया जाना है। इस बार का बजट काफी खास होने वाला है, क्योंकि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होना वाला है। ऐसे में सभी वर्गों के लिए इस बजट में कुछ न कुछ होने की संभावना है।

loksabha election banner

लोगों के मन में बजट को लेकर कई प्रकार के सवाल उठते हैं, जिसका जवाब आज हम अपनी इस रिपोर्ट में देंगे।

क्या होता है बजट? (What is Budget?)

केंद्रीय बजट एक निश्चित अवधि में सरकार के राजस्व और खर्च का ब्यौरा होता है। आसान भाषा में कहें तो यह सरकार का एनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट होता है, जिसमें अगले वित्त वर्ष की सरकारी योजनाओं रोडमैप दिया जाता है।

कौन बनाता है बजट? (Who prepares it?)

वित्त मंत्रालय नीति आयोग के साथ मिलकर केंद्रीय बजट तैयार करता है। इसे बनने में सरकार के अन्य मंत्रालयों की अहम भूमिका होती है। वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) का बजट डिवीजन बजट बनाने के लिए जिम्मेदार नोडल एजेंसी है।

कब बनना शुरू होता है बजट? (When does the preparation start?)

आमतौर पर बजट की तैयारी अगस्त-सितंबर में शुरू होती है। बातचीत, समीक्षा और संशोधन के बाद अंतिम बजट, वित्त विधेयक के साथ वित्त मंत्री द्वारा संसद में चर्चा और पास करने के लिए प्रस्तुत किया जाता है।

कैसे बनता है बजट? (How is it made?)

इसके लिए सबसे पहले मंत्रालयों से उनकी योजनाओं के बारे में जानकारियां ली जाती हैं। इसके साथ केंद्रीय वित्त मंत्री की राज्य और उद्योगों के साथ प्री- बजट बैठक होती है। इसके बाद बजट में राशि का आवंटन किया जाता है और बजट पेश होने से पहले पीएम से भी इसे लेकर चर्चा की जाती है।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: एक फरवरी को पेश होने वाला है बजट, आसान भाषा में समझें अपने काम की बात

Share Market: विदेशी निवशकों को महंगा लग रहा भारतीय शेयर बाजार? जनवरी में अब तक 15,000 करोड़ की बिकवाली

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.