Move to Jagran APP

BSNL में सुधार के लिए सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान, जल्द लॉन्च होगी 4G और 5G सर्विस

लंबे समय तक घाटे में रही दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल में सुधार की कोशिश की जा रही है। सरकार ने इसकी सर्विस में सुधार करने का एक जबरदस्त प्लान बनाया है। जल्द ही कंपनी की 4G और 5G सेवा भी शुरू हो जाएगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2022 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2022 04:22 PM (IST)
BSNL will soon launch 4G and 5G networks Govt making big Plans for the revival

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। BSNL: संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में बतााया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएसएनएल के पुनरुद्धार के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये की एक बड़ी परियोजना को मंजूरी दी है। यह दूरसंचार क्षेत्र की सूरत को पूरी तरह से बदल देगा। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि बीएसएनएल को कुछ राजनीतिक दलों के कारण बुरी तरह नुकसान उठाना पड़ा है। उनमें से कुछ लोग अभी भी संसद सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल 'एक दुधारू गाय' की तरह किया गया है।

loksabha election banner

कुछ विपक्षी सदस्यों के विरोध के बीच उन्होंने कहा कि बीएसएनएल बहुत बुरे दौर से गुजरी है। यूपीए के समय में कुछ राजनीतिक दलों के कारण बीएसएनएल को बहुत नुकसान हुआ है। बीएसएनएल के फंड्स को डायवर्ट कर दिया गया।

जल्द लॉन्च होंगी 4G और 5G

संचार मंत्री ने कहा कि समय बदल गया है। बीएसएनएल जल्द ही मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल के अनुसार देश में डिजाइन, विकसित और निर्मित 4जी और 5जी नेटवर्क लॉन्च करेगा। सदन में उन्होंने विपक्षी बेंच की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह समय चला गया है, जब कुछ (पूर्व) मंत्री, बीएसएनएल को दुधारू गाय के रूप में इस्तेमाल करते थे। वैष्णव ने हालांकि किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल का नाम नहीं लिया।

भारत में मोबाइल डेटा दुनिया में सबसे सस्ता

संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वर्तमान में, भारत में मोबाइल डेटा दुनिया में सबसे सस्ता है। एक गीगाबाइट (जीबी) डेटा 20 रुपये से कम में उपलब्ध है। मंत्री ने कहा कि यूपीए शासन के दौरान यह लगभग 200 रुपये था। उन्होंने कहा कि सेवाओं में सुधार के उपाय किए जा रहे हैं। बीएसएनएल अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने, स्पेक्ट्रम आवंटन, बैलेंस शीट को कम करने और बीएसएनएल के साथ भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड (बीबीएनएल) को विलय करके अपने फाइबर नेटवर्क को बढ़ाने जैसी योजनाओं पर एक साथ काम कर रहा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

BSNL का ये प्लान कर देगा सबकी छुट्टी, आधी कीमत में साल भर 'दनादन' इंटरनेट, पैक खत्म होने के बाद भी मिलेगा डाटा

बंद हो रहा है BSNL का आजादी वाला ब्रांडबैंड प्लान, जानें यूजर्स को क्या मिल रहा था खास

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.