Move to Jagran APP

Bank Holidays: आज ही निपटा लें सभी जरूरी काम, फरवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays February 2023 फरवरी में बैंक अलग- अलग त्योहारों और वीकेंड के कारण पूरे 14 दिन बंद रहने वाले हैं। ऐसे में आप जल्द से जल्द बैंक से जुड़ा अपना जरूरी काम निपटा लें। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 31 Jan 2023 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 11:23 AM (IST)
Bank Holidays: आज ही निपटा लें सभी जरूरी काम, फरवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक
Bank Holidays in February 2023, See Branch Closing Day

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Bank Holidays in February: फरवरी का महीना शुरू होने में एक दिन का समय बचा हुआ है। आरबीआई के छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, फरवरी के महीने में अलग- अलग त्योहारों के कारण बैंक पूरे दस दिन बंद रहेंगे। बैंक की इन छुट्टियों में वीकेंड को भी शामिल किया गया है। ऐसे में आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो तुरंत निपटा लें, अन्यथा आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और आपका काम अटक सकता है।

loksabha election banner

बीते महीने जनवरी में बैंक 14 दिन बंद थे, इसमें भी शनिवार और रविवार को पड़ने वाली छुट्टियां शामिल थीं। आरबीआई की ओर से जारी नियमों के मुताबिक निजी या फिर सरकारी बैंक को महीने के रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक को बंद रखना होता है।

बैंक की छुट्टियां

  • 15 फरवरी - लुई-नगाई- नी के चलते मणिपुर में बैंकों का अवकाश रहेगा।
  • 18 फरवरी - महाशिवरात्रि के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 20 फरवरी - राज्य दिवस के चलते अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 21 फरवरी - लोसार के मौके पर सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।

वीकेंड पर इस दिन बंद रहेंगे बैंक

फरवरी में वीकेंड के कारण कुल छह दिन बैंक बंद रहेंगे। 5, 12, 19 और 26 को रविवार के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। वहीं, 11 और 25 फरवरी को दूसरा और तीसरा शनिवार होन के चलते बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन सुविधाएं रहेंगी जारी

बैंक के अवकाश के कारण ब्रांच पर जाकर काम को निपटाने में आपको बेशक मुश्किल का सामना पड़े, लेकिन ऑनलाइन आपको किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं आएंगी। सभी ऑनलाइम सेवाएं जारी रहेंगी।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: क्या होता है आर्थिक सर्वेक्षण, बजट से पहले क्यों किया जाता है जारी, जानें इसका इतिहास और महत्व

2024 में 4 प्रतिशत तक गिर सकती है महंगाई दर, विकास दर में भी नंबर 1 बना रहेगा भारत: IMF

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.