Move to Jagran APP

Amazon के शेयरों में जबरदस्त गिरावट, निवेशकों को बड़ा नुकसान, 23 अरब डॉलर कम हुई Jeff Bezos की संपत्ति

Amazon.com के शेयर गुरुवार को वॉल स्ट्रीट में तेजी से गिरे। इससे निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है। अमेजॅन के बाजार पूंजीकरण में लगभग 140 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। यह मॉर्गन स्टेनली नेटफ्लिक्स और लॉकहीड मार्टिन जैसी कंपनियों के कुल मूल्य से अधिक है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2022 03:41 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2022 03:41 PM (IST)
Amazon के शेयरों में जबरदस्त गिरावट, निवेशकों को बड़ा नुकसान, 23 अरब डॉलर कम हुई Jeff Bezos की संपत्ति
Amazon shares crashed due to sales growth slowdown fears Jeff Bezos lost 23 Billion Dollars

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Amazon.com द्वारा छुट्टियों के मौसम में बिक्री धीमी रहने की आशंका जताने के बाद अमेजॅन के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। इससे जेफ बेजोस को 23 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

गुरुवार को अमेरिकी बाजार बंद होने के बाद अमेजॅन के शेयरों में 21 फीसदी तक की गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अगर यह गिरावट शुक्रवार को भी जारी रही तो अमेजॅन के संस्थापक बेजोस की संपत्ति में होने वाली यह एक दिन की पांचवीं सबसे बड़ी गिरावट होगी।

ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स के अनुसार, 58 वर्षीय बेजोस की कुल नेट वर्थ लगभग 111 बिलियन डॉलर है, जो जुलाई 2021 में आंकी गई उनकी 214 बिलियन डॉलर की संपत्ति से लगभग आधा है। गुरुवार तक उनकी संपत्ति में 58 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई है। प्रौद्योगिकी शेयरों में तेज गिरावट के कारण अमेजन की मार्केट वैल्यू पर बहुत असर पड़ा है।

अमेजॅन के शेयरों में तेज गिरावट

वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए दुनिया के सबसे बड़े रिटेलर अमेजॅन की बिक्री का पूर्वानुमान विश्लेषकों के अनुमानों से बहुत कम था। अमेजॅन को मुद्रास्फीति, ईंधन की बढ़ती लागत और कमजोर मांग के बने रहने की आशंका है। ऑनलाइन रिटेलर इन दिनों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों की घटती संख्या से परेशान हैं। कोरोना महामारी खत्म होने के बाद बाजार खुल गए हैं और जो ग्राहक अपनी जरूरतों के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर निर्भर थे, वे अब बाजारों का रुख करने लगे हैं।

कितनी कम हुई बेजोस की संपत्ति

गुरुवार को बाजार बंद होने तक कंपनी के शेयरों में इस साल करीब 33 फीसदी की गिरावट आई है। अगस्त में की गई फाइलिंग के अनुसार, बेजोस के पास अमेजॅन में लगभग 996 मिलियन शेयर हैं। मैकेंजी स्कॉट, जो 2019 में बेजोस से अलग हो गई थीं, उनको होने वाला नुकसान 7 बिलियन डॉलर से अधिक है। कंपनी के 2022 प्रॉक्सी स्टेटमेंट के मुताबिक, उनके पास अमेजॅन के 293 मिलियन से अधिक शेयर हैं।

अमेजॅन के मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओल्साव्स्की ने कहा कि कंपनी धीमे आर्थिक विकास के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हम बाजार संकेतों पर नजर रख रहे हैं। लोगों के बजट तंग हैं, मुद्रास्फीति अधिक है और ऊर्जा की बढ़ती लागत एक बड़ी चिंता है। हम ज्यादातर कंपनियों की तरह धीमी विकास अवधि के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। बता दें कि हाल के दिनों में यूक्रेन युद्ध के कारण यूरोपीय उपभोक्ताओं ने कम खर्च किया है। उधर यूक्रेन में युद्ध और ईंधन की उच्च लागत से अमेजॅन के खर्च में भी वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें-

भारत में Apple की बिक्री में बड़ी बढ़त, iPhone 14 के लॉन्च के बाद दोहरे अंकों में पहुंची ग्रोथ

Elon Musk Twitter Deal: बैंक लोन और निवेशकों की मदद, इस तरह मस्क ने जुटाया ट्विटर डील के लिए फंड

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.