नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप होम लोन लेकर अपने सपनों का घर खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की साबित होगी। होम लोन किसी भी व्यक्ति द्वारा लिया जाने वाला सबसे बड़ा लोन होता है। बड़ी बात यह है कि कोई व्यक्ति जितने का होम लोन लेता है, आम तौर पर उसके दोगुने का भुगतान करता है। हालांकि, होम लोन सबसे सस्ता लोन है जिसे 'गुड लोन' की श्रेणी में रखा गया है। आज हम आपको बताएंगे कि किस बैंक का होम लोन सबसे सस्ता है।

होम लोल को 'गुड लोन' की कैटेगरी में क्यों रखा गया है?

होम लोन के जरिए आप एक अचल संपत्ति खरीदते हैं। आपकी इस संपत्ति की कीमत में समय के साथ इजाफा होता जाता है। दूसरी अहम बात यह है कि होम लोन के जरिए आप अपनी टैक्स देनदारी भी कम कर सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के मूलधन के भुगतान और धारा 24बी के तहत दो लाख रुपये तक के ब्यारज के भुगतान पर आपको डिडक्शन का लाभ मिलता है।

इन बैंकों का होम लोन है सबसे सस्ता:

हम मानकर चल रहे हैं कि आप 30 लाख रुपये का होम लोन 20 वर्षों के लिए लेने जा रहे हैं। तो आइए, देखते हैं कि किस बैंक की ब्याज दरें और ईएमआई कितनी है।

होम लोन लेने से पहलें प्रोसेसिंग फीस पर भी करें गौर:

होम लोन लेने से पहले सिर्फ ब्याज दरें ही न देखें। इसकी प्रोसेसिंग फीस भी मायने रखती है। उदाहरण के तौर पर कॉरपोरेशन बैंक 0.50 फीसद प्रोसेसिंग फीस लेता है जो अधिकतम 50,000 रुपये हो सकता है। वहीं, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की प्रोसेसिंग फीस शून्य, है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 0.20 फीसद प्रोसेसिंग फीस लेता है जो अधिकतम 20,000 रुपये हो सकता है।

Posted By: Praveen Dwivedi