Move to Jagran APP

Diwali 2023: दिवाली बोनस से करें होम लोन का प्रीपेमेंट, जानें क्या मिलते हैं बेनिफिट्स

Home Loan Pre Payment Tips इस बार दिवाली पर मिलने वाले बोनस से आप अपने होम लोन के बोझ को उतार कर जल्द कर्ज मुक्त हो सकते हैं। होम लोन प्रीपेमेंट कर आप उच्च ब्याज दर से भी बच सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि दिवाली बोनस का प्रभावी ढंग से उपयोग करके कर्ज से कैसे जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 07 Nov 2023 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2023 08:30 PM (IST)
होम लोन का समय से पहले भुगतान करने से आप लोन अवधि को कम कर सकते हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली रैशनी के साथ-साथ खुशियों का भी त्योहार है। लोग एक दूसरे को तोहफे और मिठाईयां देकर दिवाली मनाते है। अगर आप कहीं जॉब करते हैं तो दिवाली के दौरान आपको दिवाली बोनस भी दिया जाता है।

अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप इस दिवाली पर मिले दिवाली बोनस को खर्च करने के बजाए इसे अपने होम लोन के प्रीपेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे दिवाली बोनस का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल कर जल्दी कर्ज मुक्त हो सकते हैं।

कैसे करें दिवाली बोनस का इस्तेमाल?

वित्तीय मूल्यांकन: दिवाली बोनस से होम लोन का प्रीपेमेंट करने से पहले आप अपने वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें। अगर आपके पास कुछ और वित्तीय जिम्मेदारियां हैं तो आपको अपने दिवाली बोनस का इस्तेमाल वहां करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Diwali Gifts Tax: दिवाली पर कंपनी, दोस्त या रिश्तेदार से मिलता है गिफ्ट? जानिए कितना देना होगा टैक्स

प्रीपेमेंट राशि की गणना करें: आप अपने बैंक से लोन के प्रीपेमेंट अमाउंट के बारे में जानकारी के लिए संपर्क करें की आप अपने होम लोन का कितना अमाउंट प्रीपे कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दिवाली बोनस से यह तय कर सकते हैं की आपको इसमें से होम लोन प्रीपेमेंट के लिए कितना खर्च करना है।

टैक्स बेनिफिट का लाभ उठाएं: अपने टैक्स बेनिफिट को अधिकतम करने के लिए आप होम लोन प्रीपेमेंट के लिए इस तरह से योजना बनाएं आप आयकर की धारा 24 और धारा 80 दोनों का लाभ उठा सकें।

सभी कागजात को इक्ट्ठा रखें: टैक्स फाइलिंग के वक्त कटौती का दावा करने के लिए ब्याज और मूलधन के साथ-साथ होम लोन के प्रीपेमेंट से जुड़े सभी दस्तावेज एक जगह रखें।

मौजूदा लोन पर कम ब्याज दर के लिए बैंक से करें संपर्क: अपने मौजूदा होम लोन के ब्याज दर को कम करने के लिए आप अपने बैंक से बात कर सकते हैं। अगर आपकी ब्याज दर कम होती है तो आपको लोन अवधि के दौरान अधिक ब्याज देने से छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: Home Loan: ज्वाइंट होम लोन लेना कितना सही, जानिए क्या हैं इसके फायदे, पता करें पूरी जानकारी

इन बातों को ना करें नजरअंदाज

  • जितना ज्यादा आप प्रीपेमेंट करते हैं, उतना अधिक आप ब्याज पर बचत करते हैं, जिससे आप कर्ज के बोझ से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।
  • अपने होम लोन का समय से पहले भुगतान करने से आप लोन अवधि को कम कर सकते हैं।
  • होम लोन का समय से या समय से पहले पूरा करने से आप अपने क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री दोनों को मजबूत कर सकते हैं।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.