Move to Jagran APP

Bihar Politics : लालू यादव को चुभेगी पीएम मोदी की ये बात, जंगलराज-गुंडाराज को लेकर भी किया कटाक्ष

Bihar Politics बिहार में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालू यादव पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया। इसके साथ ही उन्होंने परिवारवाद को लेकर भी तंज कसा। पीएम ने प्रदेश के युवाओं से नारे लगवाते हुए रोजगार जंगलराज जैसे तमाम मुद्दों को छूने का प्रयास किया। उन्होंने डबल इंजन की सरकार बनने के बाद विकास में तेजी आने की बात भी कही।

By dilip kumar kumar Edited By: Yogesh Sahu Published: Wed, 06 Mar 2024 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 06:16 PM (IST)
Bihar Politics : लालू यादव को चुभेगी पीएम मोदी की ये बात, जंगलराज-गुंडाराज को लेकर भी किया कटाक्ष

जागरण संवाददाता, बेतिया। PM Modi In Bettiah : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया (Bettiah) में लालू यादव (Lalu Yadav) को लेकर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया। इसके साथ ही उन्होंने परिवारवाद के मुद्दे पर जमकर हमला बोला। उन्होंने जनता को जंगलराज और गुंडाराज की याद दिलाते हुए कहा कि बिहार में एक ही परिवार फलता-फूलता रहा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने महर्षि वाल्मीकि की कर्मभूमि, माता सीता की शरणभूमि और लवकुश के जन्मभूमि को प्रणाम किया। उन्होंने कहा कि यह वह भूमि है, जिसने आजादी की लड़ाई में प्राण फूंकी। इसने मोहनदास को गांधी बना दिया। उन्होंने सवाल किया कि विकसित बिहार से विकसित भारत का संकल्प लेने के लिए बेतिया-चंपारण से बेहतर कोई जगह हो सकती है? अन्य लोकसभा क्षेत्र के लोग भी विकसित बिहार के संकल्प के लिए जुड़े हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन में देर से आने के लिए माफी भी मांगी। बता दें कि इससे पहले पीएम बंगाल के दौरे पर गए थे। पीएम ने कहा कि डबल इंजन लगने के बाद विकास में तेजी आ गई है। आज बिहार को करीब 13 हजार करोड़ की योजना का लाभ मिला है। इसमें रेल, गैस, सड़क आदि शामिल हैं। विकसित बिहार के लिए इसी तेजी को बनाए रखना है।

लालू यादव की सरकार पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि यहां लालटेन की सरकार में युवाओं का जीवन दांव पर लगा दिया गया था। वे रोजी-रोटी के लिए बाहर जाते रहे। यहां एक ही परिवार फलता-फूलता रहा। एक-एक नौकरी के लिए जमीन पर कब्जा किया गया। क्या कोई भी सामान्य आदमी इसके लिए माफ कर सकता है क्या। बिहार में जंगलराज लाने वाला परिवार बिहार के युवाओं का गुनहगार है।

जंगलराज के परिवार ने युवाओं से उनका भाग्य छीन लिया। ये एनडीए की सरकार है, जिसने बिहार को यहां तक लाया है। हमारा प्रयास है यहीं बिहार में नौकर-रोजगार मिले। आज इन योजनाओं का परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है, इसका उद्देश्य यही है।

इसका लाभ युवाओं को ही होगा जो अभी रोजगार करना चाहते हैं। आज गंगगा जी पर छह लेन के केबल आधारितर ब्रिज का शिलान्यास हुआ है। बिहार में 22 हजार करोड़ रुपये से पुल पर काम चल रहा है। पांच पुल गंगाजी पर है। ये पुल, चौड़े रास्ते यही तो विकास लाते हैं।

वंदे भारत जैसी ट्रेनें चल रही हैं। यह गति नौजवनों के लिए है, जिनके माता-पिता ने ऐसी सुविधा के लिए सपने देखे थे। इसमें अनके क्षेत्रों में रोजगार पैदा होते हैं। इससे पैसा सामान्य परिवार तक पहुंचेगा।

पत्थर, स्टील, दुकान आदि को बल मिलेगा। जितनी नई ट्रेन चल रही, पटरियां बिछ रहीं, सब मेड इन इंडिया है, इसमें भी भारत के लोगों को रोजगार मिल रहा है। बिहार में रेल इंजन बनाने वाली आधुनिक फैक्ट्री एनडीए सरकार ने बनाई।

एनडीए सराकर कहा रही हर घर सूर्यघर

विदेशी नेता जब मिलते हैं, पूछते हैं मोदी जी आखिर इतना जल्दी सब कैसे किया। मैं कहता हूं सब युवाओं ने किया है। मैंने तो साथ देने की गारंटी दी है। यही गारंटी आज बिहार के युवाओं को दे रहा हूं। फिर भोजपुरी में कहा, रउआ जानते बानी, मने मोदी के गारंटी मने पूरा होखे के गारंटी।

एनडीए सरकार कह रही, हर घर को सूर्यघर बनाया जाए। इंडी गठबंधन लालटेन के लौ के भरोसे जी रहा। बिहार में जबतक लालटेन रहा, तब तक एक ही परिवार उजाले में रहा। इंडी गंठबंधन का एक ही कहना है, मोदी का परिवार नहीं है। साथियों, आपके सामने वो व्यक्ति है जितने बहुत छोटी आयु में घर छोड़ दिया था।

छठ-दिवाली के बहाने बताया देश को अपना परिवार

बिहार का कोई भी व्यक्ति जहां रहे छठ-दीवाली में घर पहुंचता है। मेरा कौन सा घर है, जहां मैं लौटूं। मेरा तो देश ही परिवार है। आज हर भारतीय कह रहा है कि युवा कह रहा मैं हूं मोदी का परिवार। हम बानी मोदी के परिवार।

मोदी गरीब से गरीब परिवार को मुफ्त अनाज दे रहा। स्वास्थ्य दे रहा। शौचालय दे रहा। गैस का कनेक्शन लग रहा। नल से जल मिल रहा। नौजवानों का भविष्य बेहतर हो। मेडिकल बना रहे, आईआईएम बना रहे। इससे युवा बढ़ेंगे।

किसानों को ऊर्जा दाता व उर्वरक दाता बनाना चाहते हैं। एथनाल प्लांट लगाए जा रहे। धान व मक्का से कमाई भी बढे़। गन्ने की खरीद का दाम 340 प्रति क्विंटल कर दिया है। अनाज भंडारण योजना शुरू की है। इसके तहत हजारों गोदाम बनाए जाएंगे। पीएम सम्मान योजना के लिए मदद दी जा रही है।

बेतिया के किसानों को 800 करोड़ राशि सम्मान निधि के तहत मिली है। बरौनी की खाद फैक्ट्री कब से बंद थी, हमने शुरू कराया। आज उत्पादन के साथ रोजगार दे रहा है। इसलिए मोदी की गारंटी मने पूरा होने की गारंटी। इंडी गंठबंधन वाले कहीं के नहीं रहनेवाले। बेतिया में मां सीता की अनुभूति है। लव-कुश हैं।

परिवार वाले ने रामलला को टेंट में रखा : मोदी

वे लोग राम के विरुद्ध बोल रहे, बिहार के लोग इसे देख रहे हैं। राम का विरोध करने वाले को कौन साथ दे रहा देखा। परिवार वाले ने रामलला को टेंट में रखा। भारत अपनी संस्कृति का सम्मान कर रहा, इसपर भी इन्हें परेशानी है। यह थारू समाज का क्षेत्र है। वे प्रकृति प्रेमी हैं। थारू जैसी जनजाति से प्रेरणा मिलती है। विकसित भारत के लिए सबकी प्रेरणा चाहिए।

इसके लिए एनडीए सरकार का 400 पार होना उतना ही जरूरी है। देश को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने लिए एनडीए 400 पार। युवाओं को रोजगार देने के लिए 400 पार। तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने के लिए 400 पार। आप सभी का धन्यवाद। भारत माता की जय।

यह भी पढ़ें

'रउआ सब के प्रणाम कर तानी...', PM मोदी का भोजपुरी अंदाज, इस बात के लिए माफी मांगी

'मैं हूं मोदी का परिवार.. NDA 400 पार...', PM ने इन नारों से किस पर साधा निशाना, पढ़ें बेतिया में संबोधन की प्रमुख बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.