Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: 9 बजकर 5 मिनट... इस टाइम को नोट कर लें शिक्षक, स्कूल पहुंचते ही सबसे पहले करना है ये काम

किसी विद्यालय में शिक्षक की फर्जी उपस्थिति बन रही है तो उस विद्यालय के प्रधानाध्यापक और उस शिक्षक पर प्राथमिकी की अनुशंसा भी की जा सकती है। शिक्षक अपनी उपस्थिति दर्ज करा के विद्यालय परिसर में नहीं हैं तो उसे भी अनुपस्थित माना जाएगा। कुछ देर के लिए विद्यालय आकर अपने काम से वापस घर जाता हैं तो उसे सीएल पर माना जाएगा।

By Abu Sabir Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 19 Mar 2024 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2024 03:02 PM (IST)
9 बजकर 5 मिनट... इस टाइम को नोट कर लें शिक्षक, स्कूल पहुंचते ही सबसे पहले करना है ये काम

संवाद सहयोगी, बगहा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को पत्र प्रेषित किया है। पत्र में सुबह नौ बजकर पांच मिनट तक अपने-अपने विद्यालय की उपस्थिति पंजी और ग्रुप सेल्फी फोटो एप से द्वारा ग्रुप में ससमय भेजना का आदेश दिया है। लिखा है कि फोटो ग्रुप में देर से भेजने पर सभी शिक्षक को अनुपस्थित माना जाएगा।

loksabha election banner

यदि किसी ब्लॉक के सभी शिक्षक अपना फोटो समय से नहीं भेजते हैं, तो उस ब्लॉक के सारे शिक्षक अनुपस्थित माने जाएंगे। इसके साथ ही सभी प्रधानाध्यापक शाम साढ़े पांच बजे के वीसी में अपने-अपने सीआरसी या बीआरसी पर उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। वहां उपस्थिति पंजी पर अपनी-अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे।

उनकी अस्वस्थ या सीएल या किसी अन्य कारण से नहीं होने की स्थिति में उनके स्थान पर उस विद्यालय के अन्य शिक्षक उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रधानाध्यापक एक माह का नोट कैम एप वाला फोटो अपने- अपने मोबाइल में रखना सुनिश्चित करेंगे, नहीं होने की स्थिति में आप पर कठोर कार्रवाई की अनुशंसा की जा सकती है।

किसी विद्यालय में शिक्षक की फर्जी उपस्थिति बन रही है, तो उस विद्यालय के प्रधानाध्यापक और उस शिक्षक पर प्राथमिकी की अनुशंसा भी की जा सकती है। शिक्षक अपनी उपस्थिति दर्ज करा के विद्यालय परिसर में नहीं हैं तो उसे भी अनुपस्थित माना जाएगा। कुछ देर के लिए विद्यालय आकर अपने काम से वापस घर जाता हैं, तो उसे सीएल पर माना जाएगा। इसके साथ ही सभी शिक्षकों नियोजित/नियमित/ बीपीएससी को आदेश दिया जाता है कि वर्ग कक्ष में मोबाइल फोन नहीं चलाएंगे।

मोबाइल प्रधानाध्यापक के कक्ष में रख कर वर्ग का संचालन करेंगे। निरीक्षण के दौरान पकड़े जाने पर संबंधित शिक्षक को अनुपस्थित माना जाएगा। किसी भी विद्यालय में अगर सभी शिक्षक एक स्थान पर बैठ कर बातचीत करते पाए जाते हैं, तो उन्हें भी अनुपस्थित माना जाएगा। किसी विद्यालय के शिक्षक अगर पाठ-टीका नहीं लिखे हैं, उन्हें भी उतना दिन का वेतन काटा जा सकता है।

इसके साथ ही शाम चार बजे से पांच बजे तक मिशन दक्ष और कक्षा नौ से 12 के लिए कोचिंग क्लास यानी स्पेशल वर्ग का संचालन करना सुनिश्चित करेंगे । दौरान यदि आप क्लास का संचालन नहीं करते हैं तो 15 दिन का वेतन काट दिया जाएगा। सभी वर्ग में फ्लैक्स प्रिंट करके टाइम टेबल लगाना सुनिश्चित करना एचएम की जिम्मेदारी तय हैं। बच्चों की उपस्थिति कम पाए जाने की जिम्मेदारी भी इनकी होगी । आदेश के बाद सभी शिक्षक इसका पालन करना भी आरंभ कर दिए है।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Registry Revenue: नए नियम आने से लाखों का राजस्व हजारों में सिमटा, ना के बराबर हो रही रजिस्ट्री

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Promotion: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला! अब इतने वर्ष की सेवा पर शिक्षकों को मिलेगी प्रोन्नति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.