Move to Jagran APP

Gandak River Water Level: गंडक नदी में फिर उफान, बराज से 1.75 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज; बाढ़ का खतरा बढ़ा

गंडक नदी में एक बार फिर उफान देखने को मिल रहा है। जलस्तर में लगातार वृद्धि के बाद बराज से 1.75 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। पानी के दबाव से कटाव का खतरा बढ़ गया है। वहीं निचले इलाके में पानी के फैलने से हजारों एकड़ भूमि पर की गई खेती भी प्रभावित होने लगी है। प्रशासन ने स्थानीय लोगों से अलर्ट रहने को कहा है।

By Viveka Nand Edited By: Rajat Mourya Thu, 11 Jul 2024 08:22 AM (IST)
गंडक बराज से डिस्चार्ज किया गया 1.75 लाक क्यूसेक पानी। (फोटो- जागरण)

संवाद सूत्र, वाल्मीकिनगर। Gandak River Water Level गंडक नदी के जलस्तर में बुधवार को एक बार फिर वृद्धि दर्ज की गई। दोपहर तीन बजे तक गंडक नदी का 1.75 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया। जिससे गंडक नदी एक बार फिर उफान पर आ गई है। इसे देखते हुए अभियंताओं का नियंत्रण कक्ष में कैंप जारी है।

सीमावर्ती नेपाल में गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में हुए भारी बारिश के कारण नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है। जल मापन केंद्र देवघाट (नेपाल) से मिली जानकारी के मुताबिक, गंडक नदी का जलस्तर दो लाख क्यूसेक के पार जा सकता है। जिससे एक बार फिर निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं।

पानी के दबाव से कटाव का खतरा बढ़ गया है। वहीं, निचले इलाके में पानी के फैलने से चकदहवा झंडू टोला, बीन टोली, कान्ही टोला में हजारों एकड़ भूमि पर की गई खेती भी प्रभावित होने लगी है।

40 एमएम दर्ज की बारिश

वाल्मीकिनगर स्थित मौसम विभाग केंद्र द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, सुबह 8:30 बजे तक 40 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। नेपाल के तराई क्षेत्र सहित भारतीय क्षेत्र के बगहा, रामनगर, गौनाहा में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

लोगों से घरों में रहने की अपील

मौसम विभाग केंद्र के पर्यवेक्षक सुधांशु कुमार ने बताया कि अगले 24 घंटे में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। लोगों से अपील की गई है कि वह घर में ही रहें। पेड़ के नीचे या फूस के घर में न छिपें।

गंडक बराज नियंत्रण कक्ष के सूत्रों के मुताबिक, जल स्तर कम होने पर तटवर्ती क्षेत्रों में कटाव कम करने के लिए अप स्ट्रीम में पानी पॉन्डिंग करना शुरू कर दिया जाता है। इसके लिए सभी फाटकों को गिरा, डाउन स्ट्रीम में डिस्चार्ज कम करना पड़ता है। फिलहाल, गंडक बराज के गेट में लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद ली जा रही है।

ये भी पढ़ें- Bihar Heavy Rain Alert: सावधान! बिहार के इन 5 जिलों में भारी वर्षा का रेड अलर्ट, पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

ये भी पढ़ें- Bihar Flood News: कोसी तटबंध के अंदर गांवों में बाढ़ के हालात, गोपालगंज के कई इलाके पानी से घिरे; लोगों में फैली दहशत