Move to Jagran APP

Bihar News: मिड-डे मील खाने के बाद 179 बच्चे बीमार, पेट दर्द सहित चक्कर आने और उल्टी की शिकायत; अस्पताल में मची अफरा-तफरी

बिहार के बगहा में मध्याह्न भोजन खाने से 179 छात्रों की तबीयत बिगड़ गई। इनमें 77 को रामनगर पीएचसी और 102 को बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। भोजन में चावल दाल आलू गोभी की सब्जी खाकर बीमार हो गए। भोजन करने के बाद कुछ छात्रों के पेट में दर्द होने लगी तो कुछ उल्टी करने लगे। सभी को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

By Gaurav Verma Edited By: Mukul KumarPublished: Tue, 06 Feb 2024 08:44 AM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 08:44 AM (IST)
अनुमंडलीय अस्पताल में एक ही बेड पर इलाजरत दो-दो बच्चे। जागरण

जागरण टीम, बगहा/रामनगर/ भैरोगंज। बगहा प्रखंड एक के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय परसौनी टोला में सोमवार को मध्याह्न भोजन खाने से 179 छात्रों की तबीयत बिगड़ गई। इनमें 77 को रामनगर पीएचसी और 102 को बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

loksabha election banner

बाद में रामनगर पीएचसी से संदीप कुमार, अजनल कुमार, उत्तम कुमार, मंजीत कुमार और राज कुमार को बेतिया जीएमसीएच रेफर कर दिया गया। इस बीच बच्चों के बीमार होने सूचना मिलते ही अफरातफरी मच गई। स्कूल और अस्पतालों में भीड़ जुट गई।

फूड प्वाइजनिंग की बात सामने आई

बगहा अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. केबीएन सिंह ने फूड प्वाइजनिंग की बात कही है। देर शाम डीएम दिनेश कुमार राय बेतिया जीएमसीएच का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि बगहा अनुमंडलीय अस्पताल में पांच और जीएमसीएच, बेतिया में पांच बच्चों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया।

ये बच्चे भी शीघ्र अपने घरों को चले जाएंगे। स्थिति सामान्य हो रही है। शेष को छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने घटना की जांच के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी जांच कर रिपोर्ट देंगे।

सोमवार को विद्यालय पहुंचे छात्रों ने भोजन में चावल, दाल, आलू गोभी की सब्जी खाकर बीमार हो गए। भोजन करने के बाद कुछ छात्रों के पेट में दर्द होने लगी तो कुछ उल्टी करने लगे। सभी को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जहां दो की हालत गंभीर होने पर बेतिया रेफर कर दिया गया है।

मामला बगहा एक प्रखंड स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय परसौनी टोला का है। सोमवार की दोपहर एक बजे कक्षा एक से लेकर कक्षा छह तक के छात्र के भोजन में चावल, दाल, आलू गोभी की सब्जी दी गई। जिसके खाने के आधे घंटे बाद से ही किसी को चक्कर आने लगा। कोई उल्टी करने लगा।

भारी संख्या में बच्चों को देखकर मच गई अफरा-तफरी

किसी बच्चे को पेट दर्द की शिकायत होने लगी। जिन्हें आनन फानन एंबुलेंस और अन्य साधन से स्थानीय पीएचसी लाया गया। जहां इतनी संख्या में बच्चों को देखकर अफरा तफरी मच गई। जैसे ही इसकी खबर गांव में पहुंची तो मौके पर ग्रामीण इकट्ठा हो गए। अभिभावकों में अफरा तफरी मच गई ।

स्थानीय लोगों की मदद से कुछ छात्रों को इलाज के लिए बगहा अनुमंडलीय अस्पताल ले जाया गया तो कुछ छात्रों को रामनगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया । अस्पतालों में मौजूद चिकित्सक व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने इलाज किया। आवश्यक उपचार प्रारंभ किए गए।

वहीं, रामनगर पीएचसी से दो छात्रों की स्थिति खराब होते देख बेतिया सदर अस्पताल रेफर कर दिया। बीमार बच्चों में नन्हें तुरहा के पुत्र और छठी वर्ग के छात्र अजीत कुमार और प्रमोद राम के पुत्र और चौथी वर्ग के छात्र संदीप कुमार को रामनगर पीएचसी से प्राथमिक उपचार के बाद जीएमसीएच रेफर कर दिया गया। अन्य सभी का प्राथमिक उपचार चल रहा है। जिनकी हालत स्थिर है। दो बच्चों को ऑक्सीजन भी लगाया गया।

खाने से पेट्रोल और केरोसिन जैसी सुगंध आने की बात

बच्चों ने खाने से पेट्रोल और केरोसिन जैसी सुगंध आने की बात कही है। भैरोगंज थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चंद्रभूषण के साथ डॉ एम काजिम, डॉ पीके मिश्रा, डॉ ए चौबे बच्चों का प्राथमिक उपचार किए।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि खाना खाने के बाद बच्चों में पेट दर्द, उल्टी, चक्कर की शिकायत पाई गई है। सभी का प्राथमिक उपचार किया गया है। इसमें से दो बच्चों को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए रेफर कर दिया गया है।

पंचायत के मुखिया बृजेश राम ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा सूचना मिला की उत्क्रमित मध्य विद्यालय टोला परसौनी में बच्चे के मध्यान भोजन में बीमार हैं। घटना की जानकारी अधिकारियों को दी गई। प्रभारी थानाध्यक्ष भरत कुमार ने बताया कि घटना पर पहुंच कर विद्यालय के प्रधान शिक्षक को कस्टडी में लिया गया है।

प्रधान शिक्षक ने बताया कि विद्यालय में कुल नामांकन 326 है। जिसमें 252 बच्चे उपस्थित थे। बगहा एक शिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी ने बताया कि एमडीएम से बच्चों के बीमार होने की सूचना है। जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

जिन बच्चों में हुई थी समस्या

बगहा एक प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय परसौनी में मध्याह्न भोजन खाने के बाद जो बच्चे बीमार हुए थे। उसमें वर्ग छह का सूरज कुमार, वर्ग चार से काजल कुमारी, निभा कुमारी, प्रीति कुमारी, वर्ग छह का छात्र अरविंद कुमार, वर्ग एक से रागिनी कुमारी, वर्ग छह से प्रियंका कुमारी, वर्ग चार से उषा कुमारी, वर्ग छह से खुशी कुमारी, वर्ग पांच की छात्रा जूही कुमारी, वर्ग एक की गुड्डी कुमारी आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: इस्तीफे की खबरों के बीच अचानक Nitish Kumar से मिलने पहुंच गए मांझी के बेटे, यहां पढ़ें क्या हुई बात

Bihar Politics: ...तो फ्लोर टेस्ट में इस पार्टी का साथ देंगे जीतन राम मांझी, नाराजगी के बीच कर दिया बड़ा एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.