सीतामढ़ी । पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, हाजीपुर ललितचंद्र त्रिवेदी रेल अधिकारियों के साथ शुक्रवार को रेलवे जंक्शन पर पहुंच कर जायजा लिया। मौके पर मौजूद स्थानीय अधिकारियों से मिले तथा विभागीय जानकारी ली।

मौजूद स्थानीय सांसद, रामकुमार शर्मा, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सह जेडआरयूसीसी के सदस्य मनोज कुमार, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा रमाशंकर प्रसाद, विश्व हिन्दू परिषद के जिलाध्यक्ष आलोक कुमार, तथा समाजसेवी राम जी सहित अन्य लोगों से भी मिले। सभी लोगों से मिलने के दौरान यात्री हित से जुड़़ी सभी बातों से अवगत हुए। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज कुमार ने रेल महाप्रबंधक से यात्री हित में कुछ मांगे रखी। जिसमें स्थानीय रेलवे स्टेशन पर एक और यूटीएस टिकट काउंटर जो महिलाएं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए, दूसरे नंबर प्लेटफार्म पर यात्री शेड, बैरगनिया रेलवे स्टेशन पर पानी टंकी, घोड़ासहन रेलवे स्टेशन पर महिला शौचालय, मोहनी मंडल रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के लिए रास्ता के अलावा जंक्शन पर माता जानकी की जन्म स्थली की दूरी के संबंधित एक शिलापट्ट लगाने की मांग की। पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा रमाशंकर प्रसाद ने रेल महाप्रबंधक के सामने दो दिन और सीतामढ़ी से कोलकाता के लिए और ट्रेन परिचालन की मांग की। कहा कि दरभंगा से समस्तीपुर के रास्ते पुरी के लिए जानेवाली ट्रेन का परिचालन सीतामढ़ी से हो तो मां सीता की नगरी से सीधा जगन्नाथपुरी से जुड़ जाता। समाजसेवी भाई रामजी ने महाप्रबंधक से मांग करते हुए कहा कि रेलवे के टाइम टेबल सारणी में दरभंगा से अजमेड शरीफ की ट्रेन बताया जाता है लेकिन इस ट्रेन की परिचालन धरातल पर नहीं है। इस ट्रेन की परिचालन को लेकर रेल महाप्रबंधक ने अपने अधिकारियों से पूछा जब समय सारणी में ट्रेन है तो परिचालन क्यों नहीं हो रहा। अधिकारियों बताया कि अभी इस ट्रेन का रेक उपलब्ध नहीं है जिस कारण ट्रेन की परिचालन नहीं हो रहा है। रैक मिलने की बाद अजमेर के लिए ट्रेन की परिचालन शुरू करा दिया जाएगा। विहिप जिलाध्यक्ष आलोक कुमार ने रेल महाप्रबंधक के सामने जनहित में एक सात सूत्री मांग पत्र सौंपा। स्थानीय सांसद शर्मा ने मौजूद लोगों को बताया कि सीतामढ़ी के लिए कई ट्रेन की मांग की गई है जो रेल मंत्रालय के साथ रेलवे बोर्ड में उक्त ट्रेनों की मांग की कॉपी रखी है। जो बहुत जल्द संबंधित विभाग को सौंपी जाएगी और अन्य सारे ट्रेनों की परिचालन शुरू होगी। मौके पर महाप्रबंधक हाजीपुर ललितचंद्र त्रिवेदी ने कहा कि यात्रियों के हित में सभी मांगे जायज है। इसे पूरा करने का हर संभव प्रयास होगा और बहुत जल्द पूरा किया जाएगा। महाप्रबंधक के साथ अपने अधीनस्थ अधिकारियों में समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक आरके जैन, प्रमुख परिचालन प्रबंधक सलिल कुमार, सीनियर डीओएम अमरेश कुमार, सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार, यातायात निरीक्षक सत्य प्रकाश आदि थे।

मिथिला पें¨टग का किया अनावरण सांसद व रेलवे महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी ने सीतामढ़ी जंक्शन के एक नंबर प्लेटफार्म पर मिथिला पेंटिग का अनावरण किया। इस पें¨टग को

जिसे स्थानीय प्रताप नगर निवासी कुमारी नेहा ¨सह द्वारा बनाया गया है। महाप्रबंधक ने नेहा का हौसला बढ़ाया। इससे पूर्व नेहा ¨सह ने सभी अधिकारियों को अपनी बनाई मिथिला पें¨टग भेंट की। नेहा ने बताया कि सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर लगने वाली चार मिथिला पेंटिग के अलावा सीतामढ़ी समाहरणालय में 25, समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक के कार्यालय में 6, बीते दिन सीतामढ़ी पहुंचे बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्य सुशील कुमार मोदी, मंत्री के साथ राज्यपाल को अपनी मिथिला पें¨टग व कलाकृति भेंट कर चुकी है।

Edited By: Jagran