Move to Jagran APP

छपरा: मांझी के मुबारकपुर में मॉब लिंचिंग पर बवाल, गांव से 25 किलोमीटर दूर तक पुलिस बल तैनात, थानेदार निलंबित

मांझी के मुबारकपुर गांव में रविवार को मचे बवाल के बाद घटनास्थल से 25 किलोमीटर दूर तक पुलिस बल की तैनाती की गई। आसपास के एक दर्जन से अधिक गांव में पुलिस कैंप कर रही है। मांझी थाने पर भी आक्रोशित भीड़ ने हमला कर दिया था।

By rajeev kumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Sun, 05 Feb 2023 10:22 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 10:22 PM (IST)
छपरा: मांझी के मुबारकपुर में मॉब लिंचिंग पर बवाल, गांव से 25 किलोमीटर दूर तक पुलिस बल तैनात, थानेदार निलंबित
छपरा: मांझी के मुबारकपुर में मॉब लिंचिंग पर बवाल, गांव से 25 किलोमीटर दूर तक पुलिस बल तैनात, थानेदार निलंबित

संसू, मांझी,/दाउदपुर(सारण)। मांझी के मुबारकपुर गांव में रविवार को आक्रोशित भीड़ द्वारा किए गए बवाल, तोड़फोड़ एवं आगजनी के बाद पुलिस द्वारा काफी सख्ती बढ़ा दी गई है। करीब तीन घंटे तक आक्रोशित लोगों ने जमकर हंगामा किया। एसपी की प्लानिंग एवं तत्परता ने दूसरे गांव को प्रभावित नहीं होने दिया और थाना को भी पूरी तरह सुरक्षित रखा गया।

loksabha election banner

बवाल से दहशत में आए कई गांव के दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। करीब 25 किलोमीटर तक गांव में पुलिस बल की तैनाती की गई थी, ताकि कहीं से कोई अप्रिय घटना न घटे। स्वयं एसपी गांव में कैंप कर लोगों को समझाने में लगे रहे। उन्होंने दोनों पक्षों के घरों पर जाकर लोगों से बातचीत की और समझाने का प्रयास किया।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि कानून अपना काम कर रहा है। शीघ्र ही दोषी लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। लोगों की भी जो शिकायतें हैं, उसकी भी जांच की जा रही है। एसपी ने निष्पक्ष जांच के लिए मांझी थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष देवानंद को निलंबित कर दिया है।

आक्रोशित भीड़ के बवाल से दहशत में इलाके के लोग

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मुबारकपुर गांव में आक्रोशित भीड़ द्वारा बवाल किए जाने के बाद आसपास के पूरे इलाके के लोग काफी दहशत में आ गए। नरपालिया, ताजपुर, मांझी मियां पट्टी सहित अन्य गांव के लोगों ने बाजार में स्थित अपनी दुकानें बंद कर दीं।

पुलिस को जब यह जानकारी हुई कि आक्रोशित भीड़ मांझी थाने का घेराव करने के लिए पहुंच रही है, तब वहां भी काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई। गांव में जगह-जगह टुकड़ों-टुकड़ों में पुलिस बल की तैनाती किए जाने का परिणाम रहा कि हंगामा कर रहे लोग गांव के बाहर बहुत ज्यादा बवाल नहीं कर सके।इसके बाद काफी संख्या में पुलिस बल भी गांव में पहुंच गया। करीब एक दर्जन गांव में पुलिस की ओर कैंप किया गया। इसका परिणाम हुआ कि पूरे हालात को नियंत्रित कर लिया गया।

यह है मामला: मुर्गी फार्म में बंद कर तीन युवकों को पीटा था 

बताते चलें कि तीन दिन पूर्व मुबारकपुर गांव के तीन युवकों को मुखिया प्रतिनिधि विजय यादव के मुर्गी फार्म में बंद कर जबरन पिटाई की गई थी। इस पिटाई के बाद इसका वीडियो भी वायरल हो गया। पिटाई से एक युवक अमितेश कुमार की मौत हो गई, जबकि दो युवक पटना में इलाजरत हैं। इस घटना को लेकर पुलिस ने अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, रविवार को हंगामा करने वाले लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। चिह्नित करने के बाद नामजद व अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

पुलिस पर पथराव में एक महिला व पुरुष पुलिसकर्मी जख्मी

मुबारकपुर के मुखिया पति विजय यादव एवं उनके समर्थकों के द्वारा गुरुवार को मुर्गा फार्म में बंधक बनाकर तीन युवकों की अमानवीय ढंग से की गई पिटाई का वीडियो वायरल होने से आक्रोशित लोगों ने रविवार को मुबारकपुर के सिधरिया टोला पहुंचकर कई घरों में आग लगा दी, इससे लाखों की संपत्ति जल गई।

इससे पहले आक्रोशित लोगों को रोकने पहुंची पुलिस पर उग्र भीड़ ने पथराव कर दिया। इससे एक-एक महिला व पुरुष पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। लगभग तीन घंटे तक मुबारकपुर पंचायत पूरी तरह से हंगामे के आगोश में रहा। घटना की गंभीता को देखते हुए कई थानों की पुलिस को लेकर सारण के एसपी गौरव मंगला मुबारकपुर पहुंचे।

एसपी पहले आगजनी से आहत लोगों की स्थिति जानने सिधरिया टोला पहुंचे तथा घटना के संबंध में पीड़ितों से जानकारी ली। बाद में एसपी मृतक अमितेश कुमार सिंह के घर पहुंचे तथा स्वजन से बात की। इस दौरान स्वजन ने आरोप लगाया कि मांझी थाना पुलिस की मौजूदगी में युवकों की बर्बरता पूर्वक लोहे के रॉड तथा हथौड़े से पिटाई की गई।

मृतक के शिक्षक पिता जय प्रकाश नारायण सिंह ने कहा कि पुलिस ने इस जघन्य अपराध को रोकने का कोई भी प्रयास नहीं किया। साथ ही घटना को अंजाम देकर मांझी थाना पहुंचे आरोपी मुखिया पति विजय यादव को पुलिस ने पकड़ने के बजाय भगा दिया। उन्होंने मांझी थानाध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की मांग की।

मांझी थानेदार निलंबित, सोनपुर एएसपी अंजनी कुमार को जांच की कमान

मांझी के मुबारकपुर गांव में पीट-पीटकर एक युवक की हत्या एवं दो को गंभीर रूप से घायल करने की घटना के बाद रविवार को हुई तोड़फोड़ व आगजनी जैसी दोनों घटनाओं को पुलिस प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। पुलिस अधीक्षक डा. गौरव मंगला के निर्देश सोनपुर के एसडीपीओ एएसपी अंजनी कुमार के नेतृत्व में जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया है। एसपी ने घटना के संबंध में स्थानीय लोगों से बात भी की। एसपी बताया कि निष्पक्ष जांच के लिए मांझी थाने के प्रभारी थानाध्यक्ष देवानंद को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है।

मांझी की घटना दुखद, सभी अपराधी पकड़े जाएंगे : संजय सिंह

जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष और बिहार विधान परिषद के सदस्य संजय सिंह ने सारण में हुई मारपीट की घटना पर दुख जताया है। साथ ही घायलों का हाल जानने के लिए पटना के रुबेन मेमोरियल हॉस्पिटल जाकर मुलाकात की। इस दौरान सिंह ने इलाज कर रहे डाक्टर से भी बात की। वहीं, अस्पताल से ही सारण के एसपी से बात की और आरोपियों को जल्द पकडकर कर कड़ी सजा दिलाने की मांग की।

सिंह ने कहा कि इस घटना में मृतक अमितेश सिंह और घायल राहुल सिंह और आलोक सिंह है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार में ना किसी को बचाया जाता है और ना फंसाया जाता है। यहां अपराधियों को संरक्षण नहीं दिया जाता है। जांच चल रही है, अपराधी जल्द सलाखों के अंदर होंगे।

मुबारकपुर गांव पहुंचे सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

शनिवार की शाम में भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल भी मुबारकपुर गांव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मृतक युवक सहित घायलों के स्वजनों को सांत्वना दी। साथ ही पुलिस अधीक्षक से दोषियों के विरुद्ध शीघ्र कार्रवाई की मांग की। इस अवसर पर भाजपा मांझी पश्चिमी मंडल अध्यक्ष मुकेश कुमार सिंह, भाजयुमो नेता विभूति नारायण तिवारी, विक्की सावन, गौरव सिंह किशन, जितेन्द्र सिंह आदि के अलावा क्षेत्रीय भाजपा नेता और कार्यकर्ता सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: मांझी में बवाल: युवकों की पिटाई का वीडियो वायरल, एक की गई जान, दूसरे दिन भीड़ का मुखिया के घर हमला, वाहन फूंके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.