Move to Jagran APP

Train News: आस्था स्पेशल ट्रेन से अयोध्या के लिए रवाना हुए राम भक्त, समस्तीपुर जंक्शन पर यात्रियों का हुआ भव्य स्वागत

Train News अयोध्या जाने के लिए पहली आस्था स्पेशल ट्रेन गुरुवार की रात्रि समस्तीपुर जंक्शन पर पहुंची। कटिहार से अयोध्या के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 00718 आस्था स्पेशल प्लेटफार्म संख्या सात पर रात्रि 1130 बजे पहुंची। समस्तीपुर जंक्शन से 160 यात्री ट्रेन में सवार होकर अयोध्या के लिए रवाना हुए। रेलवे प्रशासन की ओर से आस्था स्पेशल से यात्रा करने वालों यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया।

By Prakash Kumar Edited By: Mukul KumarPublished: Fri, 02 Feb 2024 02:53 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2024 02:53 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। अयोध्या जाने के लिए पहली आस्था स्पेशल ट्रेन गुरुवार की रात्रि समस्तीपुर जंक्शन पर पहुंची। कटिहार से अयोध्या के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 00718 आस्था स्पेशल प्लेटफार्म संख्या सात पर रात्रि 11:30 बजे पहुंची।

loksabha election banner

समस्तीपुर जंक्शन से 160 यात्री ट्रेन में सवार होकर अयोध्या के लिए रवाना हुए। रेलवे प्रशासन की ओर से आस्था स्पेशल से यात्रा करने वालों यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया। इसमें वाणिज्य विभाग और आरपीएफ टीम सक्रिय रही। यात्रियों को टिकट लेने के लिए प्रशासन द्वारा विशेष बूथ लगाकर सहायता प्रदान की गई।

रेलवे सुरक्षा बल के सहायक मंडल सुरक्षा आयुक्त टीएस गोपा कुमार के नेतृत्व में अधिकारी व बल सदस्य सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैद रहे।

मौके पर राजकीय रेल पुलिस के डीएसपी नवीन कुमार सिंह, सहायक वाणिज्य प्रबंधक राजेश कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर वेद प्रकाश वर्मा, उप निरीक्षक पीके चौधरी, जीआरपी थानाध्यक्ष मनोज कुमार, डीसीआई दिलीप कुमार, स्टेशन प्रबंधक आदि उपस्थित रहे।

स्टेशन पर श्रद्धालु यात्री को टीका लगाकर पहनाया माला

अयोध्या जाने के लिए पूर्व से 176 श्रद्धालुओं ने बुकिंग कराई थी। इसमें से 160 यात्री जंक्शन पर पहुंचे। यहां उनके लिए भव्य व्यवस्था के साथ बैठने का इंतजाम किया गया था। यात्रियों काे वाणिज्य विभाग के कर्मी ने टीका लगाया फिर माला पहनाकर स्वागत किया। श्रद्धालु यात्री हाथों में झंडा लहराते हुए जय श्रीराम का नारा लगाते रहे।

श्रद्धालु यात्रियों को चाय-बिस्कुट व पानी बोतल के साथ नाश्ता कराया गया। रात्रि में खाना खिलाने के उपरांत सभी को आई कार्ड दिया गया। ट्रेन निर्धारित समय से रात्रि 11.30 बजे पहुंची। 11:58 बजे परिचालित हुई। ट्रेन में वैध टिकट के साथ यात्रियों को सम्मानपूर्वक बोगी में चढ़ने के लिए सहयोग किया।

बता दें कि आस्था स्पेशल ट्रेन पूरे देश में चलाई जा रही है, जो अयोध्या लाकर श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन कराएगी। ट्रेन में दी गई व्यवस्थाओं सुविधाओं को देखकर स्टेशन पहुंचे यात्री बेहद खुश नजर आ रहे है।

स्टेशन से लेकर ट्रेन की बोगी में राम नाम की गूंज

समस्तीपुर जंक्शन पर अयोध्या जाने वाले यात्रियों में उत्साह साफ तौर पर दिख रहा था। जय श्री राम के नारों के साथ यात्रियों ने कहा कि जिस तरह की सुविधा दी गई है इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद है। इसके साथ ही भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या जाकर दर्शन पूजन का भी उत्साह श्रद्धालुओं में साफ दिख रहा है।

अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु अमन कुमार ने बताया कि रेलवे अच्छी सुविधा दे रही है। स्टेशन पर स्वागत देखकर मन प्रफुल्लित है। श्रद्धालु प्रभात कुमार ने बताया कि प्रभु राम के दर्शन करने जा रहे हैं। रेलवे की तरफ से बहुत अच्छी व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें-

Interim Budget 2024: बिहार में 100 स्टार्टअप कंपनियों को इस बजट से होने वाला है बड़ा फायदा, टैक्स में मिलेगी इतनी छूट; ये है डिटेल

Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन की मुश्किलें और बढ़ीं, 5 दिन के लिए ED की रिमांड में भेजे गए पूर्व CM; सख्ती से होगी पूछताछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.