Move to Jagran APP

ग्रामीणों से नोंक झोंक के बाद बरामद हुई सहरसा की भटकी बच्ची

सहरसा जिले के बख्तियार की एक भटकी आठ वर्षीय बच्ची को चाइल्ड लाइन की टीम व पुलिस ने जद्दोजहद के बाद केनगर थाना क्षेत्र के परोरा गांव के मिस्त्री टोला से बरामद हुई। ग्रामीण बच्ची को सौंपने को तैयार नहीं थे।

By JagranEdited By: Tue, 26 Apr 2022 06:33 PM (IST)
ग्रामीणों से नोंक झोंक के बाद बरामद हुई सहरसा की भटकी बच्ची
ग्रामीणों से नोंक झोंक के बाद बरामद हुई सहरसा की भटकी बच्ची

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। सहरसा जिले के बख्तियार की एक भटकी आठ वर्षीय बच्ची को चाइल्ड लाइन की टीम व पुलिस ने जद्दोजहद के बाद केनगर थाना क्षेत्र के परोरा गांव के मिस्त्री टोला से बरामद हुई। ग्रामीण बच्ची को सौंपने को तैयार नहीं थे। फिलहाल बच्ची को बालिक गृह में आश्रय दिया गया है। आवश्यक कार्रवाई के बाद बच्ची को स्वजनों को सौंपा जाएगा।

दरअसल यह बच्ची 21 अप्रैल को ही अपनी दादी के साथ पूर्णिया आई थी। यहां लाइन बाजार जाने के क्रम में बच्ची भटक गई। 23 अप्रैल को इसकी सूचना चाइल्ड लाइन को भी दी गई। साथ ही बच्ची की गुमशुदगी की रिपोर्ट सहायक खजांची हाट थाना में दर्ज कराई गई। इस मामले को लेकर वरीय उपसमाहर्ता सह सहायक निदेशक दीक्षित श्वेतम भी चाइल्डलाइन से लगातार बच्ची की बरामदगी को लेकर समन्वय बनाकर संपर्क में बने रहे चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक मयूरेश गौरव मामले को गंभीरता से लेते हुए शहर के विभिन्न गांव, मोहल्ले में टीम गठित कर लगातार खोजबीन में जुटे हुए थे। मंगलवार की रात्रि चाइल्ट लाइन टीम को पता चला कि बच्ची भटक कर परोरा पहुंच गई थी और वहीं एक व्यक्ति द्वारा अपने घर में उसे रखा गया है। इस सूचना पर चाइल्डलाइन टीम मिस्त्री टोला परोरा पहुंची जहां टीम के सदस्यों की गांव के लोगों से नोकझोंक भी पहुंची। ग्रामीण बच्ची देना नहीं चाह रहे थे। बाद में चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक मयूरेश गौरव ने इसकी सूचना केनगर थानाध्यक्ष विकास कुमार आजाद को दिया। पुलिस के पहुंचने के बाद बच्ची की बरामदगी संभव हो पाई। इसकी सूचना बाल कल्याण समिति सदस्य संतोष कुमार सिंह को दी गई। समिति के आदेशानुसार तत्काल बच्ची को बालिका गृह में आश्रय दिया गया है। वरीय उपसमाहर्ता सह जिला बाल संरक्षण इकाई के दीक्षित श्वेतम ने इसके लिए चाइल्ड लाइन की टीम को बधाई दी है। जिला बाल संरक्षण इकाई की काउंसलर मीनू कुमारी और बालिका गृह काउंसलर नेहा झा द्वारा लगातार बच्ची की काउंसलिग की जा रही है। इस दौरान चाइल्डलाइन की खुशबू रानी व मिथिलेश कुमार भी मौजूद थे।