Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: बिहार में 8 सीटों पर वोटिंग कल, नेपाल-यूपी की सीमा पर अलर्ट; बढ़ी चौकसी

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के लिए छठे चरण का मतदान शनिवार को होना है। बिहार में भी आठ सीटों पर वोटिंग होनी है। ऐसे में बिहार में इन आठ सीटों पर होने वाले वोटिंग को लेकर यूपी और नेपाल की सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। दरअसल आधा दर्जन सीटें नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा से सटी हैं।

By Raman Shukla Edited By: Shashank Shekhar Published: Fri, 24 May 2024 07:54 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 07:54 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: बिहार में 8 सीटों पर वोटिंग कल, नेपाल-यूपी की सीमा पर अलर्ट (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (सुरक्षित), सिवान एवं महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में गुरुवार को छठे चरण के चुनाव प्रचार का शोर थम गया। अब शुक्रवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओें से विजयी बनाने की गुहार लगाएंगे। इसके बाद शनिवार (25 मई) को आठ सीटों पर मतदान होगा।

इस चरण में कुल 86 प्रत्याशियों में आठ महिला भी ताल ठोक रही हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 1,49,32,165 है। वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र की 29 बूथों एवं रामनगर विधानसभा क्षेत्र की 25 बूथों पर मतदान शाम चार बजे तक होगा। शेष सभी लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे तक होगा।

छह राष्ट्रीय एवं छह क्षेत्रीय दल के लड़ाके

छठे चरण में छह राष्ट्रीय एवं छह क्षेत्रीय दल के प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनके कुल प्रत्याशियों की संख्या 21 है। गैर पंजीकृत मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवारों की संख्या 30 है। वहीं, 35 निर्दलीय प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं। इस चरण में सर्वाधिक 15 प्रत्याशी वैशाली लोकसभा क्षेत्र में हैं। वहीं, सबसे कम पांच प्रत्याशी महाराजगंज संसदीय क्षेत्र से भाग्य आजमा रहे हैं।

सर्वाधिक सीटों पर लड़ रही बसपा

बड़े दलों में इस चरण की कुल आठ में सर्वाधिक सात सीटों पर बसपा के प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि राजद व जदयू के चार-चार, भाजपा के तीन कांग्रेस के दो एवं लोजपा के एक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। एक अहम तथ्य यह है कि छठे चरण में क्षेत्रफल के गणित से सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र सिवान है, जबकि सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र में वाल्मीकिनगर है।

वहीं, मतदाता की सबसे कम संख्या पश्चिम चंपारण में 17,59234 में हैं। सर्वाधिक 20,27,054 मतदाता गोपालगंज संसदीय क्षेत्र में हैं।

नेपाल और यूपी की सीमा पर अलर्ट

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार में आठ सीटों पर शनिवार को एक साथ वोट डाले जाएंगे। इनमें आधा दर्जन सीटें नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा से सटी हैं। इसको लेकर नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। इस चरण में 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को लगाया गया है।

इसके अलावा 18 हजार से अधिक गृहरक्षकों को भी चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है। छपरा में हुई चुनावी हिंसा के बाद महाराजगंज में विशेष चौकसी बरती जा रही है। पुलिस मुख्यालय के स्तर से संबंधित जिलों में इंटरनेट मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया मानीटरिंग यूनिट इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित खबरों, फेसबुक-एक्स पोस्ट और यूट्यूब के वीडियो आदि पर नजर रख रहा है।

किसी भी तरह के आपत्तिजनक पोस्ट, भ्रामक खबर को अविलंब हटाते हुए संबंधित पर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। पुलिस मुख्यालय के अनुसार, छठे चरण के चुनाव में भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Politics: चुनावी रण में असदुद्दीन ओवैसी के 4 हिंदू ट्रंपकार्ड, I.N.D.I.A ही नहीं NDA की भी बढ़ी सिरदर्दी!

Bihar Deled College List: बिहार बोर्ड ने जारी की मान्यता प्राप्त डीएलएड संस्थानों की सूची, इस वेबसाइट पर देखें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.