Move to Jagran APP

Vande Bharat Express: खुशखबरी! पटना से इन दो रूटों पर जल्द चलेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस, पढ़ें टाइम टेबल

Vande Bharat Express बिहार के लोगों को दो और वंदे भारत की सौगात मिलने जा रही है। जल्द ही पटना से सिलीगुड़ी और लखनऊ के लिए दो वंदे भारत एक्सप्रेस चलेंगी। पटना से सिलीगुड़ी के लिए समय सारिणी निर्धारित की जा चुकी है। इसका रैक भी पटना आ चुका है। पटना-अयोध्या वंदे भारत का भी रैक पटना आ चुका है।

By Chandra Shekhar Edited By: Shashank Shekhar Sun, 03 Mar 2024 02:47 PM (IST)
Vande Bharat Express: खुशखबरी! पटना से इन दो रूटों पर जल्द चलेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस, पढ़ें टाइम टेबल
Vande Bharat Express: खुशखबरी! पटना से इन दो रूटों पर जल्द चलेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस, पढ़ें टाइम टेबल

जागरण संवाददाता, पटना। पटना जंक्शन से दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया गया है। पहली वंदे भारत ट्रेन पटना से लखनऊ वाया अयोध्या चलायी जाएगी, जबकि दूसरी वंदे भारत पटना से सिलीगुड़ी तक चलाने का निर्णय लिया गया है। पटना सिलीगुड़ी वंदे भारत की समय सारणी निर्धारित कर ली गई है।

वहीं, पटना-आयोध्या वंदे भारत का रैक शनिवार को राजेंद्र नगर टर्मिनल पर आ गया है। हालांकि, इस ट्रेन की समय सारणी का निर्धारण नहीं किया गया है। शीघ्र ही इसकी तिथि और समय सारणी की भी घोषणा कर दी जाएगी। सिलीगुड़ी से पटना तक चलने वाली वंदे भारत उत्तर सीमांत रेलवे के अधीन होगी।

यहां जानें पटना-सिलीगुड़ी वंदे भारत का टाइम टेबल 

यह ट्रेन सिलीगुड़ी से सुबह छह बजे खुलकर 7 बजे किशनगंज, 8.30 बजे कटिहार होते हुए एक बजे दिन में पटना जंक्शन पहुंचेगी। वापसी में यह तीन बजे पटना जंक्शन से खुलेगी और 19.30 बजे कटिहार, 20.49 बजे किशनगंज एवं रात 22.00 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

471 किमी की दूरी यह मात्र सात घंटे में औसत 67.28 किमी प्रति घंटे की गति से तय करेगी। यह ट्रेन मंगलवार को बंद रहेगी। इसका रखरखाव न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर ही होगा।

जल्द ही शुरू होगी पटना-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस

इसी तरह पटना आयोध्या लखनऊ वंदे भारत वाया डीडीयू भी ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए शनिवार को ही वंदे भारत का नया रैक डीडीयू से राजेंद्र नगर पहुंच गया है। इस ट्रेन को राजेंद्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में रखा गया है। इस ट्रेन का ट्रायल रन एवं अन्य परीक्षण का काम रविवार से ही शुरू हो जाएगा।

इस ट्रेन को पटना-आरा-बक्सर-डीडीयू-अयोध्या होते हुए लखनऊ तक चलाया जाएगा। सुबह छह बजे के आसपास यह ट्रेन रवाना होगी और रात साढ़े दस बजे तक लखनऊ से वापस लौट आएगी। दोनों ट्रेनों को अगले सप्ताह से चलाए जाने की उम्मीद की जा रही है। इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें-

Mumbai to Patna Train: होली में मुंबई से पटना जाने वाले यात्री ध्‍यान दें... इन ट्रेनों में चल रही है बुकिंग, देखें लिस्‍ट

Bihar News: खुशखबरी! जोगबनी से सिल्लीगुड़ी के लिए शुरू हुई सीधी ट्रेन सेवा, PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन