Move to Jagran APP

Bihar Special Train: दानापुर-बेंगलुरु के बीच और अगरतला-सिलचर रूट पर चलेगी स्पेशल ट्रेन, ये होगा टाइम टेबल

बिहार में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए उनकी सुविधा के मद्देनजर डीडीयू-प्रयागराज छिवकी-जबलपुर-नागपुर-विजयवाड़ा-काटपाडी के रास्ते दानापुर और एसएमवीबी बेंगलुरु के मध्य एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। यह स्पेशल दानापुर से 28 जून से 16 अगस्त तक सप्ताह के प्रत्येक बुधवार को तथा एसएमवीबी बेंगलुरु से 30 जून से 18 अगस्त तक सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को परिचालित की जाएगी।

By Chandra ShekharEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 28 Jun 2023 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2023 07:02 PM (IST)
Bihar Special Train: दानापुर-बेंगलुरु के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

जागरण संवाददाता, पटना/कटिहार/मोतिहारी। बिहार में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेन संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में दानापुर और बेंगलुरु के बीच भी ट्रेन संचालित होगी।

loksabha election banner

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए उनकी सुविधा के मद्देनजर डीडीयू-प्रयागराज छिवकी-जबलपुर-नागपुर-विजयवाड़ा-काटपाडी के रास्ते दानापुर और एसएमवीबी, बेंगलुरु के मध्य एक साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

यह स्पेशल दानापुर से 28 जून से 16 अगस्त तक सप्ताह के प्रत्येक बुधवार को तथा एसएमवीबी, बेंगलुरु से 30 जून से 18 अगस्त तक सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को परिचालित की जाएगी।

गाड़ी संख्या 03245 दानापुर-एसएमवीबी, बेंगलुरु सुपरफास्ट स्पेशल दानापुर से बुधवार को दोपहर बाद तीन बजे खुलकर 3:.29 में आरा, 4.20 में बक्सर, 6.20 बजे डीडीयू रुकते हुए शुक्रवार की दोहपर एक बजे एसएमवीबी, बेंगलुरु पहुंचेगी।

वापसी में, गाड़ी सं. 03246 एसएमवीबी, बेंगलूरु-दानापुर सुपरफास्ट स्पेशल एसएमवीबी, बेंगलुरु से शुक्रवार को रात के 11.25 बजे खुलेगी। इस स्पेशल ट्रेन में तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 12, साधारण श्रेणी के छह कोच होंगे।

अगरतला व सिलचर के बीच चलेगी विस्टाडोम कोच के साथ ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अगरतला व सिलचर के बीच विस्टाडोम कोच के साथ ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन 29 जून से 21 सितंबर तक प्रत्येक गुरुवार और शनिवार को दोनों दिशाओं में 25 ट्रिप के लिए चलेगी।

ट्रेन संख्या 05695 अगरतला - सिलचर स्पेशल अगरतला से 06:00 बजे रवाना होगी और 11:30 बजे सिलचर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन सं. 05696 सिलचर - अगरतला स्पेशल सिलचर से 16:35 बजे रवाना होगी और 22:05 बजे अगरतला पहुंचेगी।

दोनों तरफ की यात्रा के दौरान यह स्पेशल ट्रेन आमबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बदरपुर और अरुणाचल स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में यात्रियों के लिए एक एसी चेयर कार, चार जनरल चेयर कार, एक विस्टाडोम कोच होंगे।

एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सव्यसाची डे ने बताया कि इस ट्रेन का ठहराव व समय-सारिणी का विवरण आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के रास्ते ट्रेनों का परिचालन शुरू

मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर बुधवार से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड के सेमरा से जीवधारा स्टेशन तक दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य संपन्न होने के बाद इंटरलाकिंग कार्य कराया जा रहा था।

जिसके कारण 25 से लेकर 27 जून तक रेलखंड पर लंबी दूरी की ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया था। जबकि कई मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था। जिसके कारण पिछले तीन दिनों से बापूधाम स्टेशन पर सन्नाटा पसरा था।

इस रेलखंड पर बुधवार को परिचालन प्रारंभ होने के बाद बापूधाम स्टेशन गुलजार हो गया। सबसे पहली ट्रेन हावड़ा-रक्सौल अप मिथिला एक्सप्रेस सुबह 8 बजे बापूधाम स्टेशन से गुजरी। उसके बाद सप्तक्रांति, अवध एक्सप्रेस समेत कई सवारी ट्रेनें बापूधाम स्टेशन के रास्ते होकर चली।

बता दें कि 100 किमी लंबे मुजफ्फरपुर-सुगौली दोहरीकरण व विद्युतीकरण परियोजना के अंतर्गत अब तक पहले चरण में 15 किमी लंबे महवल से चकिया और द्वितीय चरण में 23 किमी लंबे चकिया-पीपरा-जीवधारा तक निर्माण कार्य पूरा करते हुए उन पर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया जा चुका है।

जबकि 9 किमी लंबे सेमरा-सगौली रेलखंड के दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद 27 जून को सीआरएस निरीक्षण के बाद परिचालन प्रारंभ कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.