Move to Jagran APP

Patna के बिहटा में एक्सिस बैंक से दिनदहाड़े 19.36 लाख रुपये की लूट, बदमाशों ने कर्मचारियों को बंधक बनाकर वारदात को दिया अंजाम

Patna Bank Loot पटना के बिहटा क्षेत्र में एक बड़े निजी बैंक से दिनदहाड़े लूट की बड़ी वारदात हुई है। चार नकाबपोश बदमाशों ने शनिवार को लूट की वारदात को अंजाम दिया। बदमाशों ने बैंक के कर्मचार‍ियों और ग्राहकों को कमरे में बंद कर‍ दिया और करीब 10 मिनट में वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। पुलिस ने आरोप‍ियों की तलाश में नाकेबंदी कर छापेमारी शुरू कर दी है।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Sat, 15 Jun 2024 07:27 PM (IST)
Patna के बिहटा में एक्सिस बैंक से दिनदहाड़े 19 लाख रुपये की लूट

संवाद सूत्र, बिहटा (पटना)। देवकुली मोड़ स्थित एक्सिस बैंक की शाखा से अपराधियों ने शनिवार को दिनदहाड़े 17.50 लाख रुपये लूट लिए। इसके अलावा कैश काउंटर की कतार में खड़े ग्राहक गणेश चौधरी से 41 हजार और एक माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मी से एक लाख 45 हजार रुपये भी छीन लिए। करीब दस मिनट तक लूटपाट करने के बाद आरोपित कुल (19.36 लाख रुपये) लूटकर फरार हो गए। 

सूचना मिलते ही सिटी एसपी (पश्चिमी) अभिनव धीमान एवं एसडीपीओ (द्वितीय) पंकज मिश्रा दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। इलाके की घेराबंदी कर दी गई, लेकिन आरोपितों का पता नहीं चल पाया। बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज में नकाबपोश लुटेरों का हुलिया कैद हुआ है। सिटी एसपी ने बताया कि बैंक प्रबंधक, कर्मियों और ग्राहकों को बंधक बनाकर कैश लूटने का मामला प्रकाश में आया है। 

फुटेज में दिखे अपराधियों की पहचान की जा रही है। इधर, बिहटा में लगातार हो रही वारदातों से स्थानीय लोग दहशत में हैं। सुबह 11:42 में घुसे थे लुटेरे चार की संख्या में रहे हथियारबंद अपराधियों ने दिन के 11:42 बजे बैंक में धावा बोला था।

उस वक्त बैंक प्रबंधक, कर्मचारी और ग्राहक मिलाकर कुल 14 लोगों मौजूद थे। अपराधियों ने हथियार के बल पर पहले गार्ड को बंधक बनाया, फिर सभी को एक कमरे में बंद कर दिया। इस दौरान हाथ में नकदी लिए खड़े ग्राहकों से रुपये भी छीन लिए। 

इसके बाद कैशियर से तिजोरी की चाबी ली और वहां से नकदी को बैग में भर लिया। लुटेरे बैग भी साथ लेकर आए थे। सीसीटीवी फुटेज के अनुसार, 10 मिनट तक लुटेरे बैंक में उत्पात मचाते रहे। लुटेरों ने लोगों ने उनके मोबाइल भी ले लिए थे। सभी ने चेहरे को गमछा और मास्क से ढक रखा था।

पिस्टल सटाकर बोला, रुपये दो

पीड़ित ग्राहक गणेश चौधरी ने पुलिस को बताया कि वे बैंक में रुपये जमा करने के लिए ट्रेलर काउंटर पर कतार में खड़े थे। तभी लुटेरे बैंक में घुस गए। सभी के पास हथियार थे।

लुटेरों ने उनकी कनपटी पर पिस्तौल सटा दी और कहा, रुपये दो वरना गोली मार देंगे। वे स्तब्ध रह गए और उन्होंने 41 हजार रुपये लुटेरों को सौंप दिए। इसके बाद अपराधियों ने कैश काउंटर के पास रखी नकदी भी समेट ली।

डंप डाटा खंगाल रही पुलिस एसपी ने बताया कि घटनास्थल का डंप डाटा निकाला गया है। इससे मालूम हो सकेगा कि अपराधियों के पास मोबाइल थे या नहीं? संदिग्ध नंबरों की पहचान कर पुलिस को लुटेरों तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।

अंदेशा लगाया जा रहा है कि लुटेरों की संख्या चार से अधिक रही होगी। बैंक के अंदर घुसे बदमाशों के कुछ साथी बाहर रहकर गतिविधियों की निगरानी कर रहे होंगे। अपराध शैली देखकर पुलिस अनुमान लगा रही है कि वारदात से पहले बैंक की अच्छी तरह रेकी की गई थी।

संदिग्ध की पुराने सीसीटीवी फुटेज का भी अवलोकन किया जा रहा है। अब तक की जांच में मालूम हुआ है कि लुटेरे बाइक से आए थे। वारदात को अंजाम देने के बाद वे मनेर की तरफ भाग निकले। पुलिस उनके भागने की दिशा में लगे कैमरों को भी खंगाल रही है।

यह भी पढ़ें - 

समस्तीपुर में स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस पर पथराव, गंभीर रूप से घायल हुई महिला यात्री; रेल महकमे में हड़कंप

Jitan Ram Manjhi: महागठबंधन 9 सीटें कैसे जीत गया? जीतन राम मांझी ने खोल दी पोल; बताई अंदर की बात