Move to Jagran APP

Patna News: पटना के गांधी मैदान में रावण वध की तैयारियां शुरू, हर दिशा में लगाए जा रहे सीसी कैमरे

पटना के गांधी मैदान में रावण वध आयोजन को चार सेक्टर में सुरक्षा प्रबंध। महिलाओं और बच्चों की भीड़ को ध्यान में रखकर आवश्यक सेवाएं होगी उपलब्ध। रोशनी ट्रैफिक सफाई पेयजल चिकित्सा और अग्नशमन के लिए पुख्ता इंतजाम

By JagranEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Sun, 25 Sep 2022 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 01:57 PM (IST)
Patna News: पटना के गांधी मैदान में रावण वध की तैयारियां शुरू, हर दिशा में लगाए जा रहे सीसी कैमरे
पटना के गांधी मैदान में होगा रावण वध। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। पटना में कोरोना महामारी के बाद पहली बार रावण दहन का कार्यक्रम गांधी मैदान में पहले की तरह बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। दशहरा के मौके पर गांधी मैदान में आयोजित होने वाला रावण दहन कार्यक्रम में भारी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल होते हैं। भीड़ प्रबंधन, रोशनी, सुगम यातायात, पेयजल, चिकित्सा, सफाई और अग्निशमन के साथ विधि-व्यवस्था के मद्देनजर चार सेक्टर में दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

prime article banner

नगर निगम और विद्युत विभाग करेगा रोशनी का प्रबंध 

कार्यक्रम की तैयारियों में प्रशासन जुट गया है। प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने शनिवार को जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो, नगर आयुक्त सहित संबंधित सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ गांधी मैदान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त अनिमेश कुमार परासर ने बताया कि गांधी मैदान के चारों ओर 34 हाईमास्ट लाइट और 136 स्ट्रीट लाइट खंभे हैं। निगम और विद्युत विभाग रौशनी के पर्याप्त प्रबंधन करेगा।

कार्यक्रम के दिन खुलेंगे मैदान के सभी गेट 

आयुक्त ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी गेट का ग्रिसिंग कराकर दुरूस्त करने का निर्देश दिया। रावण वध कार्यक्रम के लिए सभी गेट खुला रहना चाहिए। मैदान समतलीकरण, पेड़ों की जरूरत के अनुसार छंटनी, बैरिकेडिंग के साथ मंच और पंडाल के निर्माण में मजबूरी का ध्यान रखेंगे।

सीसी कैमरे से पूरे मैदान पर रहेगी नजर 

सुरक्षा के लिए चार सेक्टर मजिस्ट्रेट के अधीन सब सेक्टर में तैनात पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी और सुरक्षा बल तब तक डटे रहेंगे, जब तक मैदान खाली नहीं हो जाएगा। सीसी कैमरे से पूरे मैदान में भीड़ पर नजर रखी जाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तीन दिनों में सभी सीसी कैमरा लगा दिया जाएगा।

आदर्श आचार संहिता पर भी रहेगा ध्‍यान

महिला बल, लाठी बल एवं अन्य पुलिस बल को भी ड्यूटी पर लगाया जाएगा। मैदान में अस्थायी कंट्रोल रूम के माध्यम से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। वाच टावरों से भी भीड़ पर निगरानी का प्रबंध किया जाएगा। नगरपालिका के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। यातायात प्रबंधन की जिम्मेदारी ट्रैफिक एसपी के जिम्मे होगी। 

शौचालय और पेयजल की रहेगी समुच‍ित व्‍यवस्‍था 

सिविल सर्जन कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक उपचार एवं एम्बुलेंस की समुचित व्यवस्था रखेंगे। अस्पतालों में उत्तम आकस्मिक सुविधा उपलब्ध कराएंगे। शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था रहेगी। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए अग्निशामक दस्ता की व्यवस्था रहेगी। निरीक्षण में सिटी एसपी मध्य अम्बरीष राहुल, ट्रैफिक एसपी  अनिल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर नवीन कुमार, आयुक्त के सचिव धीरेन्द्र झ के अलावा अन्य  पदाधिकारी उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.