Move to Jagran APP

Patna Lucknow Vande Bharat: पटना से लखनऊ तक चलेगी वंदे भारत, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव; ट्रायल रन पूरा

पटना से लखनऊ वाया अयोध्या चलाए जाने के लिए वंदे भारत का रैक शनिवार को राजेंद्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स लाया गया था। सोमवार को इस रैक का ट्रायल पटना से डीडीयू के बीच लिया गया। इसके लिए ट्रेन के रैक को आज सुबह में ही पटना जंक्शन के प्लेटफार्म पर लाकर खड़ा कर दिया गया। दस बजे से ट्रायल निर्धारित था और 10.03 बजे यह डीडीयू के लिए प्रस्थान किया।

By Chandra Shekhar Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 04 Mar 2024 07:47 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 07:47 PM (IST)
पटना से लखनऊ तक चलेगी वंदे भारत, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव; ट्रायल रन पूरा

जागरण संवाददाता, पटना। पटना से लखनऊ वाया अयोध्या जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का सोमवार को पटना जंक्शन से पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन तक ट्रायल रन किया गया। सुबह 10.03 बजे यह ट्रेन पटना जंक्शन से डीडीयू के लिए रवाना हुई। बगैर किसी स्टेशन पर रुके हुए यह ट्रेन 12.10 बजे डीडीयू पहुंच गई। डीडीयू तक आने में इसे दो घंटे सात मिनट का समय लगा। हालांकि, इस बीच में तीन जगह काशन पर इस ट्रेन को धीमा करना पड़ा।

loksabha election banner

इस ट्रेन को लगभग एक घंटे 35 मिनट तक डीडीयू में प्लेटफॉर्म पर ही रोककर रखा गया। 13.45 बजे इस ट्रेन को डीडीयू से पटना जंक्शन के लिए रवाना किया गया। परंतु सकलडीहा में पहले से ही रेलवे ट्रैक पर काम करने के लिए ब्लॉक लिया गया था। इसके कारण वंदे भारत को लगभग डेढ़ घंटे तक कुछमन में ही रोककर रखना पड़ा।

शाम 5.12 पर पटना पहुंची ट्रेन

इसके बाद इस ट्रेन को नॉन स्टॉप आरा तक लाया गया। यह ट्रेन 4.35 बजे आरा पहुंची। आरा में एक मिनट के लिए ठहराव दिया गया। यहां से ट्रेन पटना के लिए रवाना हुई और 5.12 बजे शाम को पटना जंक्शन पहुंची।

विदित हो कि पटना से संभावित लखनऊ वाया अयोध्या चलाए जाने के लिए वंदे भारत का रैक शनिवार को ही राजेंद्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स लाया गया था। सोमवार को इस रैक का ट्रायल पटना से डीडीयू के बीच लिया गया। इसके लिए इस ट्रेन के रैक को आज सुबह में ही पटना जंक्शन के प्लेटफार्म पर लाकर खड़ा कर दिया गया। दस बजे से ट्रायल निर्धारित था और 10.03 बजे यह डीडीयू के लिए प्रस्थान किया।

इस रैक के ट्रायल में दो टीटीई की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके साथ ही इलेक्ट्रिकल व कैरेज विभाग के साथ ही अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्रयूटी लगाई गई थी। पटना से डीडीयू तक रेल ट्रैक वंदे भारत के लिए पूरी तरह सुरक्षित व फिट देखा गया। पटना से डीडीयू तक 130 किमी की गति से ट्रेन चल रही थी।

हालांकि ट्रायल के दौरान कहीं 130 तो 110 या इससे भी कम गति रखी गई थी। ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल संपन्न हो गया। हालांकि इस ट्रेन के शुरू होने की तिथि व समय सारणी अभी तक जारी नहीं हो सका है।

ये भी पढ़ें- Bihar Transfer News: बिहार प्रशासनिक सेवा के 76 अफसरों का तबादला, इन जिलों में तैनात किए नए उप विकास आयुक्त

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav: लालू यादव को सम्राट चौधरी ने दिया ओपन चैलेंज, 'मोदी के परिवार' पर छिड़ा सियासी संग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.