Move to Jagran APP

Lalu Yadav: लालू यादव ने बेटे तेजप्रताप के साथ देखा 'लौंडा नाच', राजद नेताओं का वीडियो वायरल

Lalu Yadav watched Launda Naach लालू यादव का अपने बेटे तेजप्रताप यादव के साथ लौंडा नाच देखते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो अपने बेटे और नीतीश सरकार में मंत्री तेजप्रताप व अन्य राजद नेताओं के साथ दिखाई दे रहे हैं। ये सभी कुर्सियों पर बैठे हैं और मंच सजा हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Thu, 21 Sep 2023 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2023 10:32 AM (IST)
Lalu Yadav : लालू यादव ने बेटे तेजप्रताप के साथ देखा 'लौंडा नाच', राजद नेताओं का वीडियो वायरल

Lalu Yadav watched Launda Naach : जागरण डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू यादव (RJD Supremo Lalu Yadav) का एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है। इसमें वह अपने बेटे तेजप्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) और अन्य राजद (RJD) नेताओं के साथ कुर्सी पर बैठकर 'लौंडा नाच' देख रहे हैं। बिहार में स्टेज पर लड़कों के घाघरा-चोली पहनकर नाचने को 'लौंडा नाच' (Launda Naach) कहा जाता है।

loksabha election banner

वायरल वीडियो (Viral Video) में देखा जा सकता है कि लालू यादव अपने बेटे और नीतीश सरकार (Nitish Government) में मंत्री तेजप्रताप यादव के साथ कुर्सी पर बैठे हुए हैं। उनके आसपास और पीछे भी राजद के कई नेता बैठे हुए हैं।

इस वीडियो में ये सभी नेता सामने मंच पर मौजूद लड़कों का नाच देख रहे हैं। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि नाच रहे लड़कों ने घाघरा-चोली पहन रखी है और जमकर ठुमके लगा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि यह नाच बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Rabri Devi) के आवास पर आयोजित किया गया था। बता दें कि इससे पहले हाल ही में लालू यादव (Lalu Yadav) अपने बेटे तेजप्रताप यादव के साथ होटल में खाना खाने पहुंचे थे।

लालू (Lalu Yadav) ने होटल में राजस्थानी व्यंजनों का आनंद लिया था। होटल में राजस्थानी थाली परोसे जाने के बारे में खुद मंत्री तेजप्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी थी।

यह भी पढ़ें : किस नेता के दबाव में कांग्रेस पास नहीं करा पाई थी महिला आरक्षण बिल? सुशील मोदी ने बताया नाम

क्यों कहा जाता है लौंडा नाच?

बता दें कि बिहार समेत पूर्वांचल में लड़कों के इस तरह के नाच को 'लौंडा नाच' (Launda Naach) बोला जाता है। यह नाम थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है, परंतु यह काफी लोकप्रिय है।

लड़कों के नाचने की ऐसी परिपाटी बुंदेलखंड में भी देखने को मिलती है। हालांकि, अब यह लुप्तप्राय होती जा रही है। इस नाच के लिए लड़के हूबहू लड़कियों की तरह श्रृंगार करते हैं।

यह भी पढ़ें : महिला आरक्षण बिल पर विवादों में आ गए थे शरद यादव, 'परकटी' पर मांगनी पड़ी थी माफी; लालू ने भी जताया था एतराज

इस श्रृंगार के बाद दूर से यह पहचान पाना मुश्किल होता है कि सामने लड़का है या लड़की। इसमें काफी मेहनत लगती है। वहीं, इसके बाद मंच पर ठुमके लगाते हुए स्थानीय बोली में लोकगीत सुनाना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.