कंचन किशोर, आरा। भोजपुर वासियों को रेलवे जल्द बड़ी सौगात देने जा रहा है। रांची और आरा के बीच चलने वाली 18639/18640 आरा-रांची एक्सप्रेस (Ara-Ranchi Express) जल्द छपरा तक जाएगी। रेलवे बोर्ड की उच्चस्तरीय टाइम टेबुल कमेटी को इस आशय का प्रस्ताव भेजा गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे (South East Railway) ने इस ट्रेन का छपरा तक विस्तार करने का बोर्ड से अनुरोध किया था। दूसरी महत्वपूर्ण ट्रेन टाटा-दानापुर एक्सप्रेस (Tata-Danapur Express) का भी बक्सर तक विस्तार करने का प्रस्ताव दिया गया है। वर्ष 2022-23 के लिए सभी रेलवे जोन की तरफ से दिए गए प्रस्ताव पर बोर्ड तेजी से निर्णय ले रहा है। रेल सूत्र का कहना है कि इस प्रस्ताव को मानते हुए जोन की सूचना भेजी जा रही है।

12 नई ट्रेनें चलाने का दिया गया प्रस्‍ताव 

दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जोन से 12 नई ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव दिया गया है। इनमें मूरी और धनवाद के रास्ते भागलपुर से टाटा तक एक साप्ताहिक ट्रेन का प्रस्ताव दिया गया है। सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव आरा, छपरा और बक्सर को लेकर दिया गया है। आरा-रांची एक्सप्रेस अभी शनिवार को रांची से देर शाम नौ बजकर पांच मिनट पर खुलती है और अगले दिन रविवार को सुबह 7.55 बजे आरा पहुंचती है। रविवार को फिर यह ट्रेन 10 बजे दिन में आरा के लिए प्रस्थान कर जाती है। नए टाइम-टेबुल के मुताबिक यह ट्रेन आरा आने के बाद छपरा तक जाएगी। हालांकि, छपरा तक ट्रेन का विस्तार होने के बाद इसके समय-सारिणी में बदलाव होगा। साथ ही साप्ताहिक फेरे को भी बढ़ाने की योजना है। पिछले दिनों एक कार्यक्रम में आरा के सांसद और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने आरा-रांची एक्सप्रेस के शीघ्र सप्ताह में तीन दिन चलने की बात कही थी।

आरा-सासाराम से छपरा जाना हो जाएगा आसान

आरा-रांची एक्सप्रेस का छपरा तक विस्तार न सिर्फ संथाल और भोजपुरी संस्कृति को एक-दूसरे से जोड़ेगा, बल्कि सासाराम-औरंगाबाद से भी छपरा जाना आसान हो जाएगा। गया से छपरा तक के लिए भी यह एकमात्र सीधी ट्रेन होगी। अभी गया से उत्तर बिहार जाने के लिए सीधी ट्रेन नहीं है। दानापुर-टाटा एक्सप्रेस जाएगी बक्सर तक दक्षिण पूर्व रेलवे के अनुरोध पर सबसे महत्वपूर्ण चर्चा बक्सर को लेकर हुई है। बक्सर को रेल रूट से झारखंड से जोड़ने की मांग लंबे समय से हो रही है।

बक्सर के सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रेल मंत्री से मिलकर झारखंड के लिए बक्सर से ट्रेन देने की मांग की थी। टाइम टेबुल कमेटी के प्रस्ताव में ट्रेन संख्या 18184/83 दानापुर-टाटा को बक्सर तक विस्तारित करने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है। अभी यह ट्रेन दानापुर से सुबह 5.46 बजे खुलकर चित्तरंजन और आसनसोल के रास्ते शाम में पांच बजे टाटा पहुंचती है। टाटा से यह ट्रेन सुबह 8.15 बजे खुलकर शाम में साढ़े सात बजे दानापुर पहुंचती है। बक्सर तक चलने के बाद इस ट्रेन की समय-सारिणी में कुछ बदलाव संभव है। टाटा-दानापुर एक्सप्रेस बिहटा और आरा होते हुए बक्सर तक चलने से शाम में पटना से आरा-बक्सर के लिए नई ट्रेन का विकल्प भी लोगों को मिल जाएगा, वहीं, आरा से भी टाटा के लिए सीधी ट्रेन उपलब्ध होगी।

Edited By: Vyas Chandra