Move to Jagran APP

IIT Patna ने रचा इतिहास... सूटकेस इनवर्टर को मिल गया पेटेंट, इस समय से बाजार में होगा उपलब्ध; ये है खासियत

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) पटना ने एक सूटकेस इनवर्टर तैयार किया है। इस इनवर्टर को पेटेंट मिल गया है। 23 मई को आईआईटी पटना इन्क्यूेशन सेंटर में यह लॉन्च होगा। देश में अपनी तरह का पहली बार विकसित किया गया इन्वर्टर अगले महीने से लोगों को बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगा। लिथियम आयन बैटरी इंटीग्रेटेड इंवर्टर बाजार में लांच होने से लोगों को काफी आसानी होगी।

By Nalini Ranjan Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 30 Apr 2024 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:02 AM (IST)
आईआईटी के सूटकेस इनवर्टर को मिला पेटेंट

जागरण संवाददाता, पटना। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), पटना से इंक्यूबेशन से तैयार सूटकेस इनवर्टर को पेटेंट मिल गया है। इसके माध्यम से मानइस 19 डिग्री तापमान में भी काम करने वाले बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम तथा लिथियम बैट्री चालित सूटकेस इन्वर्टर की सौगात देश को दी है।

loksabha election banner

आईआईटी पटना के इन्क्यूबेशन सेंटर से तैयार पोर्टेबल पावर टेक्नोलॉजी को पेटेंट भी मिल गया है। देश में अपनी तरह का पहली बार विकसित किया गया इन्वर्टर अगले महीने से लोगों को बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगा। 23 मई को आइआइटी पटना इन्क्यूेशन सेंटर में यह लांच होगा।

लिथियम आयन बैटरी इंटीग्रेटेड इंवर्टर बाजार में लांच होने से लोगों को काफी आसानी होगी। महज छह से 15 किग्रा वजनी सूटकेस इन्वर्टर आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा।

सूटकेस इन्वर्टर के निर्माण में आईआईटी के प्रो एके ठाकुर के निर्देशन में अभिजीत कुमार, सौरभ बाबू, राधेश्याम, पुलि सनी बाबू, अभिषेक कुमार रंजन ने मेहनत की है।

छह साल की मिलेगी वारंटी

इस इन्वर्टर बैटरी की खासियत है कि यह लद्दाख जैसी जगह में माइनस 19 डिग्री में भी काम करेगी। इसकी बैटरी सामान्य बैटरी की तुलना में अधिक समय तक चलेगी। इसकी उम्र करीब सात साल तक होगी। छह साल की वारंटी मिलेगी। आम बैटरी की तुलना में इससे खतरनाक फ्यूम्स नहीं निकलेंगे।

वहीं, इसकी बैटरी में पानी डालने की भी जरूरत नहीं होगी। प्रो एके ठाकुर ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के अनुरूप है। पोर्टेबल पावर टेक्नोलाजी ने उत्पाद बनाया है जो अब एमोसिस एनर्जी लाल्यूशन्स के साथ संयुक्त उद्यम समझौते के तहत व्यावसायीकरण के लिए तैयार है।

संयुक्त उद्यम का भारत के अलावा अफ्रीकी देशों में भी नेटवर्क है। उन्होंने कहा कि इसके बीएमएस, ट्रांसफार्मर और सर्किट मेड इन इंडिया हैं। इसकी बैटरी भी जल्द ही भारत में बनने लगेगी। आइआइटी के विशेषज्ञ लिथियम इओन बैटरी बनाने की तैयारी में जुटे हैं।

छह वेरिएंट में इन्वर्टर

आइआइटी द्वारा देश को समर्पित सूटकेस इन्वर्टर चार वैरिएंट में होगा। 300 वीए, 600 वीए, 850 वीए, 1000 वीए, 1500 वीए और 2000 वीए के वेरिएंट में लोग इसको ले सकते हैं। इसकी कीमत 9 हजार से 29 हजार के बीच होगी। यह माडल ब्रांड नेम ‘लेगेन पावर’ के नाम से लांच हो रही है।

यह भी पढ़ें-

झारखंड में 18 साल की लड़की की नृशंस हत्या! मर्डर के बाद शव को केमिकल से जलाया, ऐसे खुला रहस्य

Bihar Politics: रोहिणी आचार्य ने सारण तो लवली आनंद ने शिवहर सीट से भरा पर्चा; इन नेताओं ने भी किया नॉमिनेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.