Move to Jagran APP

Rail Accident: पटना-पीडीडीयू रेलखंड पर हादसा; अर्चना, मगध और लोकमान्‍य तिलक सहित कई ट्रेनें प्रभावित

Railway Accident News पीडीडीयू- पटना रेलखंड पर हादसे के बाद अप और डाउन लाइन में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप हो गया। पटना से खुल चुकी कई ट्रेनें जहां की तहां फंसी रहीं। करीब दो घंटे की देरी से परिचालन दुरुस्‍त किया जा सका।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 10:49 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 01:07 PM (IST)
Rail Accident: पटना-पीडीडीयू रेलखंड पर हादसा; अर्चना, मगध और लोकमान्‍य तिलक सहित कई ट्रेनें प्रभावित
यूपी के जमानिया स्‍टेशन के पास हुआ रेल हादसा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Railway News: दिल्‍ली - हावड़ा मुख्‍य रेल लाइन के पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन - पटना जंक्‍शन रेलखंड पर उत्‍तर प्रदेश के जमानिया स्‍टेशन के पास शनिवार की सुबह एक ट्रेन पटरी से उतर गई। इसके कारण इस अति महत्‍वपूर्ण रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन करीब दो घंटे तक प्रभावित रहा। अर्चना एक्‍सप्रेस, मगध एक्‍सप्रेस और लोकमान्‍य तिलक एक्‍सप्रेस को इसके चलते अलग-अलग स्‍टेशनों पर रोकना पड़ा। डीडीयू जंक्‍शन से रेस्‍क्‍यू टीम आने के बाद ट्रैक को क्‍लीयर किया गया। इसके बाद ट्रेनों का परिचालन सुचारू हुआ। 

loksabha election banner

अप लाइन में पटरी से उतरी ट्रेन 

मिली जानकारी के अनुसार पटना की तरफ से मालगाड़ी रेलवे पटरी का रैक लेकर पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन की तरफ जा रही थी। इसी बीच जमानिया रेलवे स्‍टेशन के समीप यह गाड़ी पटरी से उतर गई। इसके बाद अप और डाउन दोनों लाइन में ट्रेनों की आवाजाही बंद हो गई। 

इन ट्रेनों पर पड़ा है असर 

अप लाइन में 17609 पटना जंक्‍शन - पूर्णा जंक्‍शन एक्‍सप्रेस सुबह 09.03 बजे से दिलदारनगर जंक्‍शन पर, 12355 पटना जंक्‍शन - जम्‍मूतवी अर्चना एक्‍सप्रेस सुबह 09.33 बजे से भदौरा स्‍टेशन, 00467 हावड़ा - अमृतसर कोविड स्‍पेशल सुबह 09.46 बजे से बिहिया स्‍टेशन, 03298 पटना जंक्‍शन - वाराणसी जंक्‍शन मेमू पैसेंजर स्‍पेशल चौसा स्‍टेशन पर सुबह 09.29 बजे से खड़ी रहीं। अप लाइन में करीब 11 बजे परिचालन शुरू हो सका।

डाउन लाइन में गुजरने लगी हैं ट्रेनें 

इस हादसे के बाद डाउन लाइन में कुछ ट्रेनों को पास किया गया है। रेल सूत्रों की मानें तो 15647 लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल एक्‍सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 08.02 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन से पटना की तरफ जाने के लिए खुली थी। हादसे के बाद इस ट्रेन को जमानिया से पहले रोकना पड़ा। डाउन लाइन को क्‍लीयर करने के बाद इस ट्रेन को आगे बढ़ाया गया। यह ट्रेन करीब डेढ़ घंटे की देरी से सुबह 10.17 बजे अपने अगले पड़ाव दिलदारनगर जंक्‍शन पर पहुंची।

20802 नई दिल्‍ली - पटना - इस्‍लामपुर मगध एक्‍सप्रेस अपने निर्धारित समय 09.08 बजे की बजाय करीब 14 मिनट पहले सुबह 08.54 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन पहुंच गई थी। जमानिया में हादसे की सूचना के बाद इस ट्रेन को इसी स्‍टेशन पर करीब डेढ़ घंटे तक रोक कर रखा गया। यह ट्रेन डीडीयू जंक्‍शन से सुबह 10.20 बजे पटना के लिए रवाना कर दी गई। रेलवे अधिकारियों की मानें तो अब डाउन लाइन में कोई व्‍यवधान नहीं है और ट्रेनों को सामान्‍य तरीके से गुजारा जा रहा है। 

जमानियां में अप लाइन पर ट्रैक से मालगाड़ी का पहिया बेपटरी हो जाने से ट्रेनों का परिचालन करीब डेढ़ घण्टे तक बाधित रहा। इस दौरान डीडीयू से जमानिया पहुंचे अधिकारियों की टीम ने आनन फानन में डिब्बे को ट्रैक पर किया तब जाकर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सका। इस दौरान अप और डाउन दोनों ट्रैक पर करीब डेढ़ घण्टा ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। 

मिली जानकारी के अनुसार दानापुर-डीडीयू रेल खण्ड पर जमानिया स्टेशन के डाउन लूप लाइन से खुलकर रेल की पटरियां लिए मालगाड़ी अप लाइन से सकलडीहा स्टेशन को जा रही थी। तभी शनिवार की सुबह 8:46 बजे किमी 712/11-13 के पास आरएनसी मालगाड़ी के पीछे लगे वैगन के चार पहिए पटरी से उतर गए। इसके कारण अप और डाउन दोनों ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया।

जमानिया कैंपिंग ड्यूटी पर तैनात प्रधान आरक्षी शाहिद खान ने आरक्षी सूर्यदेव के साथ घटनास्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को अवगत कराया। इस दौरान अप लाइन में बक्सर से दिलदारनगर तक विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनें खड़ी रही। इसकी सूचना मिलते ही डीडीयू से रेल अधिकारियों और कर्मचारियों का काफिला तत्काल जमानिया के लिए रवाना हो गया और  टीम बेपटरी हुए वैगन को पटरी पर लाने में जुट गई।

घटना के करीब एक घण्टे बाद डाउन लाइन क्लीयर होने पर सुबह 10:05 बजे  जमानियां में खड़ी दादर गोहाटी एक्सप्रेस खुली और उसके पीछे धीना में खड़ी मगध एक्सप्रेस को रवाना कर दिया गया, जबकि अप लाइन में दिलदारनगर में खड़ी पुणे-पटना को भी ट्रैक खाली होते ही रवाना कर दिया गया।

इस सम्बंध में जानकारी देते बक्सर आरपीएफ पोस्ट प्रभारी निरीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि इसके अलावा बक्सर में पार्सल ट्रेन 00467 अप लाइन पर खड़ी थी वही और भी कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर लाइन क्लियर होने के इंतजार में खड़ी थी। इसके कुछ ही देर बाद 10:50 बजे तक वैगन को सही कर अप लाइन को भी क्लियर कर लिया गया और विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनें अपने गंतव्य को रवाना होने लगीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.