Move to Jagran APP

BPSC परीक्षा में गड़बड़ी का मामला, 20 अफसरों को ईओयू का नोटिस; जल्द होगी पूछताछ

सूत्रों के अनुसार जांच में ऐसे कई क्लू मिले हैं जिसमें परीक्षा पास करने में अनियमितता की जानकारी मिली है। ईओयू की जांच टीम ने इसी बाबत अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाया है। इसमें परीक्षा पास करने से लेकर नियुक्ति प्रक्रिया की पूरी जानकारी अफसरों से ली जाएगी। सभी से अलग-अलग पूछताछ की जाएगी जिसका पूर्व के आरोपितों से हुई पूछताछ से मिलान किया जाएगा।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 15 Apr 2024 10:23 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 10:23 PM (IST)
BPSC परीक्षा में गड़बड़ी का मामला, 20 अफसरों को ईओयू का नोटिस; जल्द होगी पूछताछ

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षा पास कर राज्य सरकार में विभिन्न पदों पर तैनात 20 अफसरों को आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नोटिस दिया है। नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर इन पदाधिकारियों से पूछताछ की जाएगी।

loksabha election banner

अगले एक पखवारे में इन अधिकारियों से पूछताछ की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। जिन अधिकारियों को नोटिस देकर तलब किया गया है, उनमें पुलिस उपाधीक्षक, एसडीओ, उत्पाद निरीक्षक आदि शामिल हैं।

हालांकि, ईओयू के अधिकारी इस बाबत कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। ईओयू बीपीएससी परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक मामले की जांच कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, जांच में ऐसे कई क्लू मिले हैं, जिसमें परीक्षा पास करने में अनियमितता की जानकारी मिली है। ईओयू की जांच टीम ने इसी बाबत अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाया है। इसमें परीक्षा पास करने से लेकर नियुक्ति प्रक्रिया की पूरी जानकारी अफसरों से ली जाएगी।

सभी से अलग-अलग पूछताछ की जाएगी जिसका पूर्व के आरोपितों से हुई पूछताछ से मिलान किया जाएगा। क्रॉस वेरिफिकेशन करने के बाद यह स्पष्ट हो पाएगा कि इन पदाधिकारियों की बहाली प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी हुई थी या नहीं।

डीएसपी रंजीत कुमार रजक की आई थी भूमिका

बीपीएससी की 67वीं प्रारंभिक संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन जुलाई 2022 में किया गया था जिसका प्रश्न-पत्र लीक हुआ था। ईओयू की जांच में गया के डेलहा स्थित राम शरण सिंह इवनिंग कालेज से पेपर लीक की बात सामने आई थी। इस पूरे प्रकरण में बीएमपी-14 के तत्कालीन डीएसपी रंजीत कुमार रजक की भी भूमिका सामने आई थी।

ईओयू ने डीएसपी समेत अन्य को नामजद अभियुक्त बनाते हुए मामला दर्ज किया था। इस मामले में डीएसपी की गिरफ्तारी भी हुई थी। जांच में उनके रिश्तेदारों के भी परीक्षा पास कर पदाधिकारी होने की बात सामने आई थी।

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav: लालू यादव ने चल दी अपनी चाल! वैशाली से इस दिग्गज नेता को दे दिया टिकट; दिलचस्प हुआ चुनाव

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू ने परायों को थमाया टिकट तो अपने हो गए बागी, कई नेताओं ने छोड़ी पार्टी; मगर...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.