Move to Jagran APP

लालू आवास पहुंचे सीएम नीतीश, खाया दही-चूड़ा का भोज

मकर संक्रांति के अवसर पर लालू यादव के यहां हर साल वृहत् भोज का आयोजन होता है। इस साल भी आज दही चूड़ा के भोज में राजनीतिक नेताओंं सहित काफी संख्या में आमजन भी पहुंचे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 11:18 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 10:53 PM (IST)
लालू आवास पहुंचे सीएम नीतीश, खाया दही-चूड़ा का भोज
लालू आवास पहुंचे सीएम नीतीश, खाया दही-चूड़ा का भोज

पटना [जेएनएन]। मकर संक्राति के अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर दो दिन यानी 14 और 15 जनवरी को 'चूड़ा-दही भोज' का आयोजन किया गया है, जिसमें कई राजनीतिक दल के नेताओं ने भोज का आनंद लिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी लालू-राबड़ी आवास पहुंचे और दही-चूड़ा खाया।

prime article banner

लालू यादव ने नीतीश का स्वागत किया और दही का तिलक लगाया। नीतीश कुमार ने दही चूड़ा खाया और सबको मकर संक्रांति की बधाई दी।

लालू के भोज में नहीं पहुंचे बीजेपी नेता

वहीं लालू के आमंत्रण के तरीके पर सवाल उठाते हुए बीजेपी के नेता चूड़ा-दही के भोज में नहीं शामिल हुए। लालू के दही चूड़ा भोज में नहीं जाने पर भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा-'लालू के आवास से सम्मान पूर्वक नहीं मिला था निमंत्रण इसीलिए नहीं शामिल हुआ। वहीं इसका खंडन करते हुए लालू ने कहा कि जैसे सबको बुलाया गया था वैसे ही बीजेपी नेताओं को भी बुलाया गया।

भोज में पहुंचे अशोक चौधरी, साथ खाया दही-चूड़ा

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी भोज खाने लालू के घर पहुंचे। लालू ने उनका स्वागत किया और उनके साथ खाना खाया। 14 जनवरी को राजद के नेता कार्यकर्ताओं सहित आमजन के लिए भी भोज का आयोजन है और 15 जनवरी को अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए भोज का आयोजन किया गया है। भोज में कई पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने शिरकत की।

सुबह ग्यारह बजे से ही शुरू हो गया था भोज

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के चर्चित रहने वाले चूड़ा-दही का भोज आज सुबह ग्यारह बजे से शुरू हो गया है। लालू आवास पर महागठबंधन के नेतागण पहुंचे। विधानसभा अध्यक्ष, जदयू के श्याम रजक समेत पंडाल में कई नेता मौजूद रहे। लालू और राबड़ी ने स्पीकर एवं सभापति को खुद अपने हाथों से दही-चूड़ा परोसकर खिलाया।

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर सियासी बवाल, लालू और बीजेपी में ठनी

चर्चा में रहता है लालू का दही-चूड़ा भोज

हर साल लालू के घर के चूड़ा-दही का भोज कुछ खास ही चर्चित होता है, इस बार भी लालू-राबड़ी के आवास पर विशेष भोज का आयोजन किया गया है।

बिहार के कोने-कोने से राजद के नेता और कार्यकर्ता इस भोज में हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा बिहार की जनता भी काफी संख्या में लालू के घर पहुंचती है। लालू खुद लोगों को अपने हाथ से परोसकर चूड़ा-दही खिलाते हैं। आज भी सुबह से लालू लोगों को खिलाने के लिए सुबह से ही पंडाल में मौजूद रहे।

लालू ने खुद किया लोगों का स्वागत

बड़ी संख्या में लोग इस भोज में शामिल होने आ रहे हैं। एक बार में करीब तीन से चार सौ लोग खाने के लिए बैठ रहे हैं। जितने लोग लालू आवास के अंदर हैं उससे अधिक लोग बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

भोज में आए लोगों के खाने और उनके स्वागत का कमान लालू यादव ने खुद संभाला हुआ है। वह लोगों को खाने के लिए बैठने को कह रहे हैं। इसके साथ ही वे भीड़ को भी नियंत्रित करने में जुटे हैं। दोनों बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप पिता की मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार: दही-चूड़ा भोज पर सियासी 'संग्राम', मुश्किल में महागठबंधन

दही-चूड़ा के साथ तिलकुट, आलू-गोभी मटर की सब्जी

भोज में आए लोग दही, चूड़ा, सब्जी, गुड़ और तिलकुट का मजा ले रहे हैं। दही छपरा से मंगाई गई है तो तिलकुट गया से लाया गया है। लोगों को आलू, गोभी और मटर की सब्जी भी परोसी जा रही है।

विभिन्न दलों के नेताओं को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है, लेकिन बीजेपी ने इस भोज के लिए हामी नहीं भरी है। उसके नेताओं में लालू के भोज को लेकर कोई बयान नहीं आया है कि वो जाएंगे या नहीं।

मीसा ने फेसबुक पर पोस्ट की तस्वीरें

वहीं लालू की बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती भी मायके आई हुई हैं। उन्होंने पूरी तैयारी का जिम्मा संभाल रखा है। उन्होंने अपने फेसबुक चूड़ा दही के भोज की तैयारी की तस्वीरें पोस्ट की हैं।

15 जनवरी को अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए भोज का आयोजन किया गया है। गौरतलब है कि पिछली बार लालू ने नीतीश कुमार को दही का टीका लगाते हुए कहा था कि इस तिलक से ग्रह गोचर सब दूर हो जायेगा। लालू ने तिलक लगाकर कहा था कि सब देख लो लालू-नीतीश एक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK