Move to Jagran APP

Bihar News: इंटरनेशनल कॉल को लोकल बना टेलीकॉम कंपनियों को लगा रहे बड़ा चूना, EOU ने गिरोह के एक सदस्य को दबोचा

Cyber Crime News ईओयू ने बिहार के अलग-अलग जिलों में छापेमारी कर इंटरनेशनल कॉल को अवैध रूप से लोकल कॉल में ट्रांसफर कर टेलीकॉम कंपनियों को राजस्व की चपत लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में गोपालगंज से गिरोह के सदस्य अनिल कुमार शर्मा धर दबोचा गया है। गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 09 Mar 2024 08:46 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 08:46 PM (IST)
इंटरनेशनल कॉल को लोकल बना लगा रहे थे चपत, ईओयू ने किया गिरफ्तार।

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Cyber Crime News । आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने राज्य के अलग-अलग जिलों में छापेमारी कर ऐसे संगठित गिरोह का भंडफोड़ किया है, जो इंटरनेशनल कॉल को अवैध रूप से लोकल कॉल में ट्रांसफर कर टेलीकॉम कंपनियों को राजस्व की चपत लगा रहा था।

loksabha election banner

इस मामले में गोपालगंज से गिरोह के सदस्य अनिल कुमार शर्मा को गिरफ्तार भी किया गया है। गिरोह के अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी जारी है। इस मामले में ईओयू थाने में अगल से कांड दर्ज कर जांच की जा रही है।

ऐसे लगा रहे थे चपत ?

ईओयू को गुप्त सूचना मिली कि गोपालगंज, सिवान और हाजीपुर में साइबर अपराधी सिम बॉक्स डिवाइस का प्रयोग कर इंटरनेशनल कॉल को अवैध रूप से लोकल कॉल में बदल दे रहे हैं। इससे राजस्व चोरी तो हो ही रही है, असमाजिक तत्व भी इसका दुरुपयोग कर रहे हैं।

इसके जरिए साइबर अपराध भी हो रहा है। इसके कारण बीएसएनएल समेत टेलीकॉम कंपनियों को चपत लग रही है, साथ ही एक समानांतर अवैध टेलीकॉम व्यवस्था भी तैयार की जा रही है।

तीन टीमों की मदद से किया गिरफ्तार

इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए ईओयू के एसपी के नेतृत्व में गोपालगंज, सिवान और हाजीपुर में आवश्यक कार्रवाई के लिए तीन टीमों का गठन किया गया।

साइबर आपराधिक गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार करने के अलावा तीनों जिलों से सिम बाक्स, सिम कार्ड, लैपटाप, राउटर एवं विभिन्न इलेक्ट्रानिक उपकरण बरामद किए गए हैं।

छापेमारी में बरामद उपकरण

64 स्लाट का सिम बाक्स, 32 स्लाट का तीन सिम बाक्स, 147 सिम कार्ड, एक जंबो डिवाइस, छह राउटर, दो यूपीएस, दो बैट्री, कार, स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि।

यह भी पढ़ें: ED raid in Bihar: लालू यादव के करीबी के ठिकानों पर क्यों पहुंची ED, अवैध बालू खनन से है कनेक्शन?

Traffic Challan Rules: नंबर प्लेट पर लिखा सरपंच, बॉस, राजा या फिर..., नहीं सुधरे तो कटेगा भारी-भरकम चालान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.