Move to Jagran APP

Patna News: पुनाइचक में आतंक का पर्याय बना छोटू गोप तीन साथियों संग गिरफ्तार, पिस्टल-कारतूस और कट्टा भी बरामद

पुनाइचक में ताबड़तोड़ वारदातें कर आतंक का पर्याय बने छोटू गोप उर्फ अशोक महतो को शास्त्री नगर थाने की पुलिस ने सारण से दबोच लिया। उसकी गिरफ्तारी छपरा के बनियापुर थानांतर्गत करही गांव स्थित एक रिश्तेदार के घर से हुई। वह मूलरूप से सिवान जिले के सिसवन थाना क्षेत्र के उमथी बकड़ी का रहने वाला है। उसकी निशानदेही पर रामकृष्ण नगर से राजेश राज उर्फ बंटी कुमार को दबोचा गया।

By Prashant Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 01 Apr 2024 03:34 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 03:34 PM (IST)
पुलिस गिरफ्त में आरोपित व जानकारी देते सिटी एसपी चंद्र प्रकाश। जागरण

जागरण संवाददाता, पटना। राजधानी के पाश इलाका पुनाइचक में ताबड़तोड़ वारदातें कर आतंक का पर्याय बने छोटू गोप उर्फ अशोक महतो को शास्त्री नगर थाने की पुलिस ने सारण से दबोच लिया। उसकी गिरफ्तारी छपरा के बनियापुर थानांतर्गत करही गांव स्थित एक रिश्तेदार के घर से हुई।

loksabha election banner

वह मूलरूप से सिवान जिले के सिसवन थाना क्षेत्र के उमथी बकड़ी का रहने वाला है। उसकी निशानदेही पर रामकृष्ण नगर से राजेश राज उर्फ बंटी कुमार को दबोचा गया। वह पुनाइचक रोड नंबर सात का निवासी है।

उसके पास से तीन पिस्टल, कट्टा, 13 कारतूस और तीन ब्लैंक कारतूस (सिर्फ आवाज करने वाला) बरामद हुए। साथ ही हथियारों की खरीदारी व पुनाइचक सब्जीमंडी गोलीकांड में लाइनर की भूमिका निभाने वाले चाय विक्रेता नरेश कुमार और उसके बेटे रोहित कुमार को गिरफ्तार किया गया।

पिता-पुत्र जहानाबाद जिले के काको थानांतर्गत खालीदपुर गांव के रहने वाले हैं। पुनाइचक मोड़ पर इनकी चाय दुकान है। इस उपलब्धि की जानकारी सिटी एसपी (मध्य) चंद्र प्रकाश ने रविवार को दी।

वर्चस्व कायम करने के लिए की वारदातें

छोटू गोप पूर्व में भी हत्याकांडों का आरोपित रहा है। वह पुनाइचक सब्जीमंडी के पीछे झोपड़पट्टी में रहता था। पिछले वर्ष दुर्गा पूजा के मौके पर प्रतिमा बैठने को लेकर स्थानीय लोगों और झोपड़पट्टी में रहने वालों के बीच हिंसक झड़प हुई थी।

इसके बाद छोटू ने दोबारा अपना वर्चस्व कायम करने के लिए 12 मार्च को रात सब्जीमंडी में अंधाधुंध फायरिंग की थी। इसमें सब्जी विक्रेता जितेंद्र राय की मौत हो गई थी, जबकि दूसरे दुकानदार अजय राय और ग्राहक गुंजन कुमार झा जख्मी हो गए थे। जांच में पाया गया कि उसके निशाने पर जितेंद्र नहीं थे।

इस मामले में छोटू के साथ बाइक पर रहे जहानाबाद के मखदुमपुर निवासी संतोष शर्मा को पुलिस पूर्व में जेल भेज चुकी है।

पूर्व के झड़प में सक्रिय रहे अभिषेक की बदला लेने की नीयत से छोटू ने 25 मार्च को गोली मारकर हत्या की थी। तब उसके साथ बंटी भी था। इलाके में उसके नाम की दहशत बनी रहे, इसलिए वह काल कर लोगों से रंगदारी भी मांग रहा था। एसपी ने बताया कि रंगदारी में प्रयुक्त तीन की-पैड मोबाइल भी जब्त किए गए हैं।

रिमांड पर लेगी पटना और सिवान पुलिस

जांच के क्रम में पाया गया कि छोटू ने 2013 में सिवान में चौकीदार की हत्या कर दी थी। इस मामले में वह फरार है। अभी उसकी गिरफ्तारी पुनाइचक सब्जीमंडी गोलीकांड में की गई है। उसे शास्त्री नगर थाने में दर्ज अभिषेक हत्याकांड और तीन लोगों से रंगदारी मांगने के मामले में रिमांड पर लिया जाएगा।

इसके अलावा सिवान पुलिस चौकीदार हत्याकांड में भी रिमांड पर लेगी। रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र से हथियार बरामद होने के बाबत वहां भी आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी की गई है।

पुनाइचक के लोगों ने बांटी मिठाइयां

छोटू गोप की गिरफ्तारी की खबर मिलते ही इलाके में मिठाइयां बंटने लगीं। व्यापारियों और स्थानीय लोगों ने पुलिस को धन्यवाद भी दिया। बताया जाता है कि पूर्व में एक हत्याकांड में छोटू गोप की संलिप्तता सामने आई थी। हत्याकांड के बाद वह पीड़ित परिवार के घर पहुंचा और उसने दूसरे बच्चे को भी मारने की धमकी दी थी।

इसके बाद उस हत्याकांड की शिकायतकर्ता ने छोटू के विरुद्ध गवाही देने से इन्कार कर दिया था। यही कारण रहा कि उसका मनोबल बढ़ता चला गया।

इधर, सब्जीमंडी गोलीकांड के बाद गिरफ्तारी नहीं होने से वह आतंक का दूसरा नाम बन गया था। सभी वारदातों को अंजाम देने के बाद रामकृष्ण नगर में किराये के कमरे पर चला जाता था।

यह भी पढ़ें-

Bihar Jamin Jamabandi: जमीन रजिस्ट्री के नियमों में बदलाव, नीतीश सरकार को राजस्व में हुआ तगड़ा घाटा

Bihar Politics: वो हॉट सीट, जहां भाजपा का होगा लेफ्ट से सीधा मुकाबला; क्या BJP लगा पाएगी जीत की हैट्रिक?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.