नलिनी रंजन, पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं परीक्षा को लेकर इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य के 35 जिलों में 67वीं की पीटी आयोजित की जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने राज्य के 35 जिलों के जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखकर 67वीं पीटी परीक्षा के दिन 23 जनवरी को सेंटर चिह्नित करने को कहा गया है। परीक्षा एक पाली में आयोजित की जानी है। बता दें कि इस एग्जाम से लगभग पांच लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है। बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं परीक्षा के माध्यम से वरीय उप समाहर्ता सह एसडीएम, डीएसपी, ईओ सहित लगभग 19 विभागों में 723 पदों पर नियुक्ति की जानी है। बीपीएससी के अनुसार अभी पीटी परीक्षा के पहले तक कुछ और पदों की संख्या में इजाफा हाेने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: दिनभर पार्टी का काम और शाम में..., इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहीं मुजफ्फरपुर के बड़े घर की बहू

बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार के अनुसार परीक्षा दोपहर 12 बजे से दोपहर दो बजे तक आयोजित की जाएगी। इसमें लगभग पांच लाख अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। परीक्षा कोविड-19 गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए शारीरिक दूरी के साथ आयोजित कराई जानी है। इसके लिए सभी जिला पदाधिकारियों से जिला स्तर पर परीक्षा उप केंद्रों के नाम, उपलब्ध कमरों की संख्या, उसमें परीक्षार्थियों के बैठने की क्षमता, सुरक्षा एवं अन्य सुविधा जैसे लाइट, पानी, बेंच-डेस्क आदि की उपलब्धता को लेकर 30 नवंबर तक रिपोर्ट मांगी गई है।

इन जिलों से मांगी गई है रिपोर्ट

पटना, भोजपुर, नालंदा, बक्सर, नवादा, गया, रोहतास, भभुआ, जहानाबाद, औरंगाबाद, छपरा, सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, पश्चिचमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, जमुई, खगड़िया, सुपौल एवं बेगूसराय।

पद का नाम रिक्ति

पुलिस उपाधीक्षक : 20

अवर निर्वाचन पदाधिकारी 04

बिहार शिक्षा सेवा, शिक्षा विभाग : 12

जिला अंकेक्षक पदाधिकारी : 05

नियोजन पदाधिकारी सह जिला नियोजन पदाधिकारी : 02

श्रम अधीक्षक : 02

राज्य कर सहायक आयुक्त : 21

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा : 12

बिहार प्रशासनिक सेवा के एसडीएम व एडीएम : 88

नगर कार्यपालक पदाधिकारी : 110

सहायक निदेशक बाल संरक्षण : 04

आपूर्ति निरीक्षक : 04

सहायक निदेशक, योजना एवं विकास विभाग : 52

ग्रामीण विकास पदाधिकारी : 133

राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष : 36

प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी : 18

प्रखंड अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति पदाधिकारी : 52

Edited By: Akshay Pandey