Move to Jagran APP

Bihar Vidhan Parishad: विधान परिषद के लिए भी जितनी सीटें, उतने अभ्यर्थी; सभी 11 निर्वाचित होंगे निर्विरोध

विधान परिषद में पांच मई को सत्ता पक्ष के आठ और विपक्ष के तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसके लिए चुनावी प्रकिया 23 मार्च के पहले पूरी कर ली जानी है। नामांकन पत्रों की जांच 12 मार्च को होगी। 14 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। उसी दिन सभी अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए जाएंगे।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 11 Mar 2024 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 07:27 PM (IST)
विधान परिषद के लिए भी जितनी सीटें, उतने अभ्यर्थी; सभी 11 निर्वाचित होंगे निर्विरोध

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्यसभा की तरह विधान परिषद के चुनाव में भी मतदान की नौबत नहीं बन रही। सभी 11 अभ्यर्थियों का निर्विरोध निर्वाचन औपचारिकता मात्र रह गया है। विधान परिषद में 11 सीटें रिक्त हो रहीं, जबकि राजग के छह और महागठबंधन के पांच अभ्यर्थियों के अलावा कोई 12वां दावेदार नहीं। नामांकन के आखिरी दिन सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी सहित महागठबंधन के घोषित पांचों प्रत्याशियों ने नामांकन कराया।

loksabha election banner

इनके अलावा राजग की ओर से भाजपा के तीन अभ्यर्थियों का भी नामांकन हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित जदयू के खालिद अनवर व हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के संतोष कुमार सुमन ने पांच मार्च को ही पर्चा दाखिल कर दिया था। राबड़ी देवी के अलावा राजद से अब्दुल बारी सिद्दीकी, डा. उर्मिला ठाकुर, सैयद फैसल अली और माले से शशि यादव महागठबंधन के अभ्यर्थी हैं।

इनके नामांकन के समय राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, माले के महबूब आलम, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. अखिलेश प्रसाद सिंह आदि उपस्थित थे। सभी प्रत्याशियों ने दो सेट में नामांकन किया। भाजपा से मंगल पाण्डेय, अनामिका सिंह और डा. लाल मोहन गुप्ता के नामांकन के समय पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, जदयू नेता विजय कुमार चौधरी व हम के जीतन राम मांझी आदि की उपस्थिति रही।

विधान परिषद में पांच मई को सत्ता पक्ष के आठ और विपक्ष के तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसके लिए चुनावी प्रकिया 23 मार्च के पहले पूरी कर ली जानी है। नामांकन पत्रों की जांच 12 मार्च को होगी। 14 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। अब उसी दिन सभी अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए जाएंगे।

पूर्व निर्धारित 21 मार्च को मतदान की परिस्थिति ही नहीं बनेगी। जदयू की चार, भाजपा की तीन, राजद की दो, कांग्रेस और हम की एक-एक सीट रिक्त हो रही हैं। सभी सीटें विधानसभा कोटे की हैं। विधायकों की संख्या के हिसाब से दोनों गठबंधन उतने ही अभ्यर्थी मैदान में ले आए, जिनका निर्विरोध निर्वाचन हो जाता। यह परंपरा पिछले कई चुनावों से चली आ रही। पिछले माह राज्यसभा की छह सीटों के लिए हुए चुनाव के दौरान भी उस परंपरा का निर्वहन हुआ था।

सदन पहुंचेंगे राजग से

  • जदयू: नीतीश कुमार और खालिद अनवर
  • हम : संतोष कुमार सुमन भाजपा : मंगल पाण्डेय, अनामिका सिंह, डा. लाल मोहन गुप्ता

महागठबंधन से

  • राजद : राबड़ी देवी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, डा. उर्मिला ठाकुर, सैयद फैसल अली
  • माले : शशि यादव

कार्यकाल पूरा करने वाले

  • जदयू : नीतीश कुमार, संजय झा, खालिद अनवर, रामईशबर महतो
  • भाजपा : मंगल पांडेय, शाहनवाज हुसैन, संजय पासवान
  • राजद : राबड़ी देवी, रामचंद्र पूर्वे हम : संतोष कुमार सुमन
  • कांग्रेस : प्रेम चन्द्र मिश्र

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: ब्रिटेन यात्रा से वापस लौटे CM नीतीश कुमार, राजनीतिक गलियारों में इन 2 बातों को लेकर सरगर्मी तेज

ये भी पढ़ें- NDA Seat Sharing: तो यहां अटका है मामला... मांझी ने सीट बंटवारे पर दिया बड़ा अपडेट, एनडीए को ऐसे कैंडिडेटों की तलाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.