Move to Jagran APP

Bihar Train Accident: वंदे भारत सहित 133 ट्रेनें प्रभावित, पटरियों को ठीक होने में लगेगा वक्त; कल भी रहेगा असर

बिहार ट्रेन हादसे के कारण 133 ट्रेनें प्रभावित हैं। कई ट्रेनों को दूसरे रूट्स से अपने गंतव्य तक पहुंचाया गया। बिहार में कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं जहां गुरुवार को मेन लाइन पर कोई ट्रेन नहीं आई। पटना जंक्शन पर ट्रेनों के इंतजार में बैठे यात्री दिनभर परेशान रहे। वहीं हादसे के बाद रेल प्रशासन की नींद भी टूट गई है। कई जगह पटरियों की मरम्मत की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Thu, 12 Oct 2023 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2023 08:55 PM (IST)
वंदे भारत सहित 133 ट्रेनें प्रभावित, पटरियों को ठीक होने में लगेगा वक्त; कल भी रहेगा असर

जागरण टीम, पटना। Bihar Train Accident बिहार ट्रेन हादसे की वजह से पूर्व मध्य रेलवे के दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल खंड पर पटना-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच 133 ट्रेनों का परिचालन बुधवार की रात से प्रभावित है। गाड़ी संख्या 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (North East Train Accident) के बक्सर के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण अप व डाउन लाइन पर ट्रेन परिचालन बाधित है।

इस रेलखंड से चलने वाली अधिकांश ट्रेनों को दूसरे रूट से चलाया गया है। दूसरे रूट से गुजरने के कारण ये ट्रेनें काफी विलंब से भी अपने गंतव्य तक पहुंची।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस रूट पर चलने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में राजेंद्र नगर तेजस राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस समेत 95 ट्रेनों को वाया डीडीयू, सासाराम, आरा, पटना अथवा वाया डीडीयू, सासाराम, गया, किउल और डीडीयू सासाराम पटना के रास्ते (Train diversion) चलाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही कई अन्य ट्रेनों को वाया हाजीपुर चलाया गया है। वीरेंद्र कुमार ने बताया गया कि गुरुवार की देर रात तक एक ट्रैक के परिचालन के लिए फिट होने की संभावना है।

पूरे दिन परेशान रहे डुमरांव के यात्री

स्थानीय रेलवे स्टेशन पर मोकामा शटल पकड़ने के लिए रेल यात्रियों की भीड़ अच्छी थी। हर किसी को रेलवे की उस अनाउंसमेंट का इंतजार था जिसमें ट्रेन के प्लेटफार्म के आने की खबर दी जाती है। निर्धारित समय 5:00 बजे तक जब ट्रेन आने की खबर नहीं हुई तब कुछ लोगों ने स्टेशन मास्टर के कक्ष में जाकर पूछताछ की।

फिर उन्हें ट्रेन दुर्घटना के साथ यह जानकारी मिली की अप और डाउन लाइन से आज कोई भी ट्रेन नहीं गुजरेगी। उसके बाद निराश मन से लोग अपने घर लौटे। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई जिन्हें ट्रेन में रिजर्वेशन करा कर लंबी दूरी तय करनी थी।

पटना जंक्शन, पाटलिपुत्रा व दानापुर में मेन लाइन से नहीं आई कोई ट्रेन

पटना जंक्शन (Patna Junction), दानापुर और पाटलिपुत्र जंक्शन पर गुरुवार को दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेलखंड से कोई ट्रेन नहीं पहुंची। नॉर्थ ईस्ट ट्रेन एक्सीडेंट का प्रभाव पटना जंक्शन, पाटलिपुत्रा स्टेशन एवं दानापुर स्टेशन पर देखा गया। गुरुवार की शाम तक दिल्ली की ओर से कोई भी ट्रेन मेन लाइन से पटना जंक्शन नहीं पहुंची और न ही कोई ट्रेन मेन लाइन होकर दिल्ली गई। पटना जंक्शन पर ट्रेनों के इंतजार में बैठे यात्री दिनभर परेशान रहे।

बक्सर में रेल हादसे के बाद पीजी लाइन में पटरियों की मरम्मत शुरू

बक्सर में नॉर्थ ईस्ट बेपटरी होने के बाद जहानाबाद रेल प्रशासन की भी नींद टूटी और पीजी लाइन में गुरुवार को रेल पटरियों की मरम्मत का काम शुरू किया गया। पटना-गया रेलखंड पर पटरियों में जहां तहां खुले नट-बोल्ट को आनन-फानन कसा गया। दरधा नदी पुल के आसपास तीन जगह पर नट-बोल्ट व क्लिप गायब थे, जिसे दुरुस्त किया गया।

दिन भर खासकर अप लाइन में मरम्मत का काम चला। इस रेल रूट पर हर दिन 16 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन होता है। इसके अलावा हाल ही में वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन भी शुरू किया गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar train accident: देश ही नहीं दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेन हादसा बिहार में हुआ था, पढ़िए पहले कब-कब हुईं ट्रेन दुर्घटनाएं

ये भी पढ़ें- नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतरने का संभावित कारण पटरियों में खराबी, प्रारंभिक जांच सामने आई वजह

ये भी पढ़ें- Bihar train accident: होश आया तो लुट चुकी थी दुनिया, जिस बेटी को खाने के लिए जगाया उसके मिले चीथड़े; पत्नी का था इंतजार, मिली लाश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.