Move to Jagran APP

'कृपया ध्यान न दें', बिहार के लोगों को मिला ये मैसेज; फिर तेज आवाज के साथ मोबाइल में कंपन ने सभी को चौंका दिया

Patna News शुक्रवार को बिहार के लोगों के साथ कुछ ऐसा हुआ जिससे कई लोग परेशान हो गए। लोगों के मोबाइल पर तेज आवाज के साथ कंपन होने लगी थी। इस बीच एक संदेश भी स्क्रीन पर आ रहा था कि कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें। दरअसल संदेश आपात स्थिति के दौरान अलर्ट करने के लिए बनाए गए सिस्टम की जांच करने के लिए भेजा गया था।

By Vyas ChandraEdited By: Aysha SheikhPublished: Sat, 07 Oct 2023 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2023 08:40 AM (IST)
'कृपया ध्यान न दें', बिहार के लोगों को मिला ये मैसेज

जागरण संवाददाता, पटना : मोबाइल पर अचानक तेज आवाज के साथ कंपन हुआ और लोग परेशान हो गए। शुक्रवार को ऐसा कई बार हुआ। इससे पटना सहित पूरे बिहार के लोग चौंक गए।

loksabha election banner

लोगों को अनहोनी की चिंता सताने लगी। इसकी चर्चा दिनभर होती रही। यह संदेश सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाने और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट करने के लिए बनाए गए सिस्टम की जांच के क्रम में भेजा गया था।

मोबाइल पर तेज आवाज व कंपन के बीच एक संदेश भी स्क्रीन पर आ रहा था कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है।

कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें, क्योंकि इसपर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने के लिए भेजा गया है।

मोबाइल धारकों को पहले किया था जागरूक

मोबाइल धारकों को इस संबंध में पहले भी कई मैसेज भेजे गए थे। इसमें बताया गया था भारत सरकार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के साथ सेल ब्रॉडकास्ट परीक्षण कर रही है।

इसमें ध्वनि-कंपन के साथ मोबाइल पर परीक्षण संदेश प्राप्त हो सकते हैं। ये संदेश परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं, न कि वास्तविक आपात स्थिति के संकेत।

ये भी पढ़ें -

Bihar Weather: कंबल निकालें या गर्मी के कपड़े? पटना सहित 30 जिलों में चढ़ा पारा; जानिए कब बरसेंगे बदरा

Bihar Caste Census: जाति गणना को लेकर JDU का विपक्ष पर हमला, कहा- जीतन राम, चिराग बोल रहे BJP की भाषा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.