Move to Jagran APP

Bihar Land Record Online: अब जमीन से जुड़ा सारा काम होगा ऑनलाइन, सरकारी दफ्तरों के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

अंचल अधिकारी के दाखिल-खारिज के निर्णय से असहमत होने पर डीसीएलआर के कोर्ट में दाखिल-खारिज अपील वाद दायर की जाती है। इसकी सुविधा ऑनलाइन है। इसी तरह डीसीएलआर के न्यायालय में अपील के निर्णय से असंतुष्ट होने पर अपर समाहर्ता के न्यायालय में पुनरीक्षण वाद ऑनलाइन दायर किया जा सकता है। वाद की स्थिति में भी कार्यालयों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह गई है।

By Vyas Chandra Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 14 Mar 2024 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 07:26 PM (IST)
अब जमीन से जुड़ा सारा काम होगा ऑनलाइन, सरकारी दफ्तरों के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार में जमीन के सारे रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए गए हैं। दाखिल-खारिज, परिमार्जन के साथ ही अब भू लगान भी ऑनलाइन दिया जा सकता है। इसके लिए कार्यालयों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। न केवल दाखिल-खारिज के लिए आवेदन ऑनलाइन है बल्कि अपील और पुनरीक्षण की सुविधा भी ऑनलाइन कर दी गई है।

loksabha election banner

अंचल अधिकारी के दाखिल-खारिज के निर्णय से असहमत होने पर डीसीएलआर के कोर्ट में दाखिल-खारिज अपील वाद दायर की जाती है। इसकी सुविधा ऑनलाइन है। इसी तरह डीसीएलआर के न्यायालय में अपील के निर्णय से असंतुष्ट होने पर अपर समाहर्ता के न्यायालय में पुनरीक्षण वाद ऑनलाइन दायर किया जा सकता है।

वाद की स्थिति, सुनवाई की तिथि और अंतिम निर्णय की जानकारी के लिए भी कार्यालयों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह गई है। यह भी ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

कृषि भूमि को ऑनलाइन बदलवाएं व्यवसायिक में

कृषि भूमि को गैर कृषि में बदलवाना आसान हो गया है। इसके लिए सरकार ने लैंड कन्वर्जन पोर्टल दिसंबर महीने में ही लांच किया था। व्यवसायिक भूमि के लिए कृषि भूमि को गैर कृषि में तब्दील करना होता है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए फीस निर्धारित है।

सर्किल रेट का 10 प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान करना होगा। सर्किल रेट या समपरिर्वन मूल्य भूमि के बाजार मूल्य का 10 प्रतिशत है। इसका अंतिम आदेश एसडीओ जारी करेंगे। पूरी प्रक्रिया होने के बाद डिजिटल साइन कॉपी ऑनलाइन माध्यम से ही उपलब्ध करा दी जाती है।

ये भी पढे़ं- Bihar Jamin Jamabandi : अधिकारियों की इस एक गलती से लॉक हुई जमाबंदी, भू-स्वामियों में मची हायतौबा

ये भी पढ़ें- Vande Bharat Ticket Price: पटना-लखनऊ वंदे भारत का कितना है किराया? सीट कैटेगरी के हिसाब से पूरी डिटेल जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.