Move to Jagran APP

बिहार के गांवों में भी लगेंगे बिजली के प्रीपेड मीटर, नीतीश कुमार ने दी 15 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात

Bihar News बिहार के गांवों में भी बिजली का उपयोग करने के लिए रिचार्ज करना होगा स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राज्‍य को 15 हजार 871 करोड़ लागत की ऊर्जा से जुड़ी योजनाओं की सौगात दी है।

By Arun AsheshEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Wed, 30 Nov 2022 09:09 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 12:42 PM (IST)
बिहार के गांवों में भी लगेंगे बिजली के प्रीपेड मीटर, नीतीश कुमार ने दी 15 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात
Bihar News: बिहार में आज 15 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात देंगे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: बिहार में शहरों के बाद अब गांव में भी बिजली के स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। इसके बाद बिजली आपूर्ति का लाभ लेने के लिए गांव वालों को भी बिल जमा करने की बजाय पहले ही अपने मीटर को रिचार्ज करना होगा। राज्‍य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को यानी आज ऊर्जा क्षेत्र की 15 हजार 871.24 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी है। इसमें गांवों में स्‍मार्ट मीटर लगाने की योजना भी शामिल है। 

loksabha election banner

ये भी पढ़ें, Rashifal 2023: मिथुन, तुला सहित पांच राशियों के लिए 2023 खोलेगा सफलता के नए द्वार, शनिदेव से बचाएंगे ये उपाय 

2635 करोड़ की योजनाएं हो गईं पूरी 

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार 2635.30 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण, 5930.89 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और 7305.05 करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ किया। इसके अलावा ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का शुभारंभ भी किया।

ये भी पढ़ें, दिसंबर की शुरुआत में ही सता सकती है ठंड, मौसम विभाग ने बिहार का तापमान चार डिग्री गिरने का जताया अनुमान

तेजस्‍वी यादव भी रहेंगे कार्यक्रम में शामिल 

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव भी कार्यक्रम में शामिल रहे। कार्यक्रम में उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव के भी शामिल होने की उम्‍मीद थी, लेकिन वे नहीं दिखे। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने उपलब्धियों पर चर्चा की। कार्यक्रम में मुख्‍य सच‍िव आम‍िर सुबहानी सह‍ित अन्‍य कई बड़े अफसर रहे। 

सोलर पावर प्‍लांट योजना भी होगी लांच 

मुख्यमंत्री ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन कार्य का शुभारंभ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। योजना की कुल लागत 3666.67 करोड़ रुपये है। इसके अलावा ब्रेडा की 1579.37 करोड़ की लागत से ग्रिड कनेक्टेड ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट योजना और सरकारी भवनों पर ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर प्लांट का शिलान्यास किया गया। 11.55 करोड़ की लागत से बने ग्रिड कनेक्टेड फ्लोटिंग पावर प्लांट का लोकार्पण भी किया।

ये भी पढ़ें, बिहार के आठ हजार शिक्षकों की नौकरी पर खतरा: मधबुनी, गोपालगंज, अररिया, नवादा, नालंदा की लिस्‍ट सबसे अधिक लंबी

इन जिलों में बने विद्युत शक्‍त‍ि उपकेंद्र 

एनबीपीडीसीएल के अंतर्गत 92.71 करोड़ की लागत से दरभंगा, मोतिहारी,छपरा, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, अररिया, गोपालगंज, बेगूसराय और एसबीपीडीसीएल के अंतर्गत 182.84 करोड़ की लागत से पटना, भागलपुर, नालंदा, गया, आरा, औरंगाबाद में निर्मित विद्युत शक्ति उपकेंद्रों का लोकार्पण किया। समारोह में बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड के 1099. 42 करोड़ रुपए की लागत से पटना क्षेत्र में बने नए ग्रिड उपकेंद्र और संबद्ध संचरण लाइनों का उद्घाटन किया गया। मुख्यमंत्री ने बीएसपीटीसीएल की 1164.05 करोड़ रुपए की योजनाओं का भी लोकार्पण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.