Move to Jagran APP

Bihar Board Inter Merit List: बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए जारी की मेधा सूची, इस वेबसाइट पर देखें

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए मेधा सूची जारी कर दी है। कैंडिडेट www.ofssbihar.org पर इस लिस्ट को देख सकते हैं। बता दें कि मेधा सूची जारी होने के बाद पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ। माना जा रहा है कि मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया में तेजी आएगी। विद्यार्थियों को नामांकन के लिए बिहार बोर्ड की तरफ से इंटिमेशन लेटर भी दिया जाएगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Tue, 09 Jul 2024 07:49 AM (IST)
बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए मेरिट सूची जारी कर दी है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Board Inter Merit List 2024 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य के प्लस टू स्कूलों में इंटर नामांकन के लिए सोमवार को प्रथम मेधा सूची जारी की। मेधा सूची परीक्षा समिति के ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएसस, www.ofssbihar.org) पोर्टल पर देखा जा सकता है।

स्कूलों से मिली जानकारी के अनुसार, पहले दिन कहीं भी नामांकन नहीं हुआ है। उम्मीद है कि नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से तेजी आएगी। विद्यार्थियों को नामांकन के लिए इंटिमेशन लेटर दिया जाएगा। विद्यार्थियों अपने यूजर आईडी डाल कर लेटर को अपलोड करना होगा।

नामांकन नहीं करने वाले छात्रों को नाम OFSS से कट जाएगा

इसके बाद आवंटित संस्थानों जाकर नामांकन लेंगे। अगर कोई आवेदक आवंटित संस्थान में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र 2024-26 में उनका नाम ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जाएगा। इसके बाद आगे जो भी चयन सूची जारी की जाएगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा। उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

स्कूल से संतुष्ट नहीं, तो दूसरे विकल्प चुनें

परीक्षा समिति ने कहा है कि पहली सूची में स्कूल आवंटन से असंतुष्ट विद्यार्थी स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। अगर कोई विद्यार्थी उन्हें आवंटित किए जानेवाले स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरा स्कूल या संकाय चुनना चाहते हैं तो वे स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में नामांकन ले लें, जहां उनका चयन हुआ है। अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

इस संस्थान में नामांकन कराने के बाद ही वे दूसरे या तीसरे चयन सूची जारी होने पर उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में नामांकन ले सकेंगे। स्लाइड अप का विकल्प 14 जुलाई तक अपनाना होगा।

स्लाइड अप के विकल्प में उन्हें उन्हीं संस्थानों में नामांकन मिलेगा, जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के समय दिया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Today: प्रदेश में मानसून पड़ा कमजोर, उत्तरी बिहार में हल्की वर्षा के आसार; पढ़ें पूरा अपडेट

ये भी पढ़ें- Bihar CTET News: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पकड़े गए 30 फर्जी परीक्षार्थी, 50 हजार लेकर दे रहे थे एग्जाम